social media influencer बनाएं अपना करिअर

Social Media Influencer बनकर कमाएं लाखों

social media influencer के तौर पर करिअर अब एक सुनहरा अवसर बन कर सामने आ रहा है। मोबाइल फोन ने सोशल मीडिया की दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख दिया है। अब इसकी रीच करोड़ो हिन्दुस्तानियों और दुनिया भर में अरबों लोगों तक हो गई है।

अब सोशल मीडिया के फॉलोवर और लाइक्स ही यह तय करते हैं कि कोई सेलिब्रिटी कितना लोकप्रिय है और किस नेता को जनता ज्यादा प्यार करती है। इससे भी ज्यादा अब सोशल मीडिया इंपेक्ट के आधार पर ही प्रोडक्ट को खरीदने का फैसला उपभोक्ताओं द्वारा किया जाने लगा है।

ऐसे में सोशल मीडिया की समझ रखने वाले और अपनी पहुंच के आधार पर लोगों को प्रभावित करने वाले विशेषज्ञों के पास अब पैसा कमाने का एक सुनहरा मौका हाथ आया है। इन विशेषज्ञों को जो अपनी सोशल मीडिया स्कील्स की मदद से लोगों की राय प्रभावित कर रहे हैं, उन्हें social media influencer कहा जा रहा है।

इस क्षेत्र में न सिर्फ आपके पास पैसा कमाने का मौका है बल्कि कम समय में बड़ी पहचान बनाने का मौका भी आपके हाथों में हैं। पिछले कुछ समय से पूरी दुनिया में सोशल मीडिया के फैलाव ने social media influencer की मांग को तेजी से बढ़ाया है।

ऐसे में अगर आप इस क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो social media influencer के तौर पर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसमें करिअर की अपार संभावनाओं में निवेश भी कर सकते हैं।

social media influencer meaning in hindi – कौन होते हैं सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर

social media influencer ऐसे विशेषज्ञ होते हैं जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे माध्यमों की सहायता से किसी वस्तु, व्यक्ति, स्थान और उत्पाद के बारे में लोगों की राय को प्रभावित करने का काम करते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई मोबाइल कंपनी नया मोबाइल लांच करती है तो social media influencer उस मोबाइल की अच्छाइयों और बुराइयों को अपने पेज या प्रोफाइल के माध्यम से लोगों के सामने रखता है और उसे देखने के बाद उसे खरीदने या न खरीदने के बारे में लोग अपनी राय बनाते हैं।

social media influencer job description – क्या करते हैं सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर?

जैसा की नाम से ही स्पष्ट होता है कि social media influencer को सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करने का काम करना होता है। उसे अपनी सोशल मीडिया की गतिविधियों को लोगों के सामने इस तरह से रखना होता है कि लोग उसकी बात पर भरोसा करें और उसके कहने के हिसाब से व्यवहार करें।

इसके लिए social media influencer को सोशल साइट्स पर अपनी एक इमेज बनानी होती है। इस इमेज के हिसाब से ही उसे काम मिलता है और उसी के हिसाब से कमाई होती है।

social media influencer jobs – सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर को कहां मिलती है नौकरी?

social media influencer को डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में नौकरी मिल सकत है। इसके अलावा सोशल मीडिया एजे​न्सी में भी सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर के तौर पर काम मिल सकता है। अगर आप सेलेब्रिटी अकाउंट संभाल सकते हैं तो​ किसी सेलेब्रिटी पीआर टीम के साथ भी काम करने के ढेरों मौके मिल सकते हैं।

social media influencer salary – सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर को कितनी सैलरी मिलती है?

सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर को मिलने वाला वेतन उसकी कार्यदक्षता और लोकप्रियता पर निर्भर करता है। अगर आपकी शुरूआत है तो महीने में आप 20 से 25 हजार रूपये महीना तक कमा सकते हैं।

इसके लिए या तो आप स्वतंत्र इंफ्यूलेंसर की तरह असाइनमेंट ले सकते हैं या फिर किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में 2 से 3 साल तक का अनुभव रखते हैं तो डेढ़ से दो लाख रूपये महीना तक कमा सकते हैं।

types of social media influencers – कितने तरह के होते है सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर?

सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर प्रमुख रूप से दो तरह के होते हैं। पहले जो सोशल मीडिया पर अपनी इमेज को प्रमुखता से रखते हैं और उनके इमेज के हिसाब से उनको काम और प्रोडक्ट एंडोर्समेंट मिलता है।

दूसरे तरह के सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर किसी विशेष विषय पर ही अपनी बात रखते हैं जैसे मोबाइल, तकनीक, सिनेमा या कॉमेडी। उनको उनके विषय के हिसाब से ही प्रोडक्ट एंडोर्समेंट मिलता है।

How To Become A Social Media Influencer – कैसे बनते हैं सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर?

सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर बनने के लिए आपको Influencer marketing campaigns के बारे में सीखना और समझना होता है। यह काम एक दिन में नहीं होता है और इसमें समय तथा मेहनत दोनो लगती है। सोशल मीडिया इंफ्यूलेंसर बनने के लिए आपको नीचे दिए गए बिन्दुओं पर काम करना होता है।

1. आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
2. अपने पसंद के विषय को चुने जिस पर आप सोशल मीडिया में प्रभाव स्थापित करना चाहते हैं।
3. उन सोशल चैनल्स को चुने जिनकी मदद से आप लोगों तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं।
4.लोगों तक पहुंचने के लिए अपने माध्यम और योजना पर काम करें।
5. अच्छी और लोगों के लिए उपयोगी कंटेट बनाए और उन्हें मुफ्त में उपलब्ध करवाएं।
6.अपने कंटेट को नियमित रूप से अपने टारगेट आडियंस को उपलब्ध करवाएं।
7.अपने कंटेट को अच्छा बनाने के लिए अच्छे इक्वीपमेंट का ही उपयोग करें।
8. अच्छे के साथ ही आपका कॉन्टेंट आथेंटिक भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

कैसे कमाएं पॉडकास्ट से पैसा?

वर्डप्रेस क्यों है बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म?

वर्डप्रेस और ब्लॉगर कौन है बेहतर?

क्या हम कर सकते हैं टाइम ट्रेवल?

Leave a Reply