10 Reasons to Choose WordPress for your website-वर्डप्रेस क्यों है बेहतर?

10 वजह क्यों बेहतर है वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के लिये?

वर्डप्रेस को लेकर अक्सर यह सवाल उठते हैं कि क्या किसी नये लेखक को अपने लिये वर्डप्रेस को चुनना चाहिये या नहीं? यहां हम आपको ऐसी 10 वजहें बताना चाहेंगे जिसकी वजह से आपको यह निर्धारित करने में आसानी होगी कि ऐसे लेखक जिनकी पास तकनीकी जानकारी नहीं के बराबर है, वे भी आसानी से इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इंटरनेट की दुनिया में सफल हो सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

1. अपने काम को बेहतर तरीके से शोकेस करने के ढेरों आप्शंस

वर्डप्रेस में दूसरे किसी भी प्लेटफॉर्म की तुलना में आपके ​काम के हिसाब से शोकेस करने वाले टेम्पलेट और थीम wordpress themes है जो न सिर्फ आपकी जरूरत को पूरा करते हैं बल्कि उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से बदला जा सकता है.

wordpress blog themes वर्डप्रेस थीम को कस्टमाइज करने में इसकी बड़ी कम्यूनिटी आपकी सहायता करने के लिये हमेशा तैयार रहती है. साथ ही थोड़े बहुत तकनीकी ज्ञान के साथ इसमें ईकॉमर्स के प्रयोग भी किये जा सकते हैं. wordpress for beginners अगर आप थीम कस्टमाइजेशन सीखना चाहते हैं तो सिर्फ यूट्यूब पर आपको सैकड़ो विडियोज बहुत आसानी से ​मिल जायेंगे.

2.लाखों प्लगइंस आपका काम एक चुटकी में करते हैं-wordpress automatic plugin free

वर्डप्रेस के पास उस हर काम के लिये कई प्लगइंस है जो आपके दिमाग में आते हैं. अगर आप अपने पोस्ट में विकिपिडीया की तरह टॉपिक लिस्ट बनाना चाहते हैं तो उसके लिये प्लगइन है या फिर आप अपने पोस्ट में एनीमेशन जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिये कई प्लगइन आप्शन है. अच्छी बात यह है कि इनमें से ज्यादातर अपनी सेवायें मुफ्त में देते हैं जो आपको शुरूआती दौर में अपने वेबसाइट या ब्लॉग के रखरखाव में बहुत मदद करते हैं.

3.ओपन सोर्स है वर्डप्रेस-wordpress free and open source Platform

wordpress.org वर्डप्रेस.आर्ग एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है और इसपर किसी कंपनी या व्यक्ति का मालिकाना हक नहीं है. यही वजह है कि यह ड्रपल या जूमला की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ता और कॉस्ट इफेक्टिव है. अगर आप वर्डप्रेस पर काम करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ दो ही तरह का शुरूआती खर्च करना होता है. पहले आपको सिर्फ डोमेन खरीदना होता है जो गोडैडी से कम कीमत पर आसानी से खरीदा जा सकता है.

Free .NET Domain with hosting

दूसरा खर्च होस्टिंग wordpress free hosting पर होता है जो होस्टगेटोर जैसी कंपनीज आपको शेयरिंग पर बहुत कम खर्च पर उपलब्ध करवा देती है. पूरे साल में आप सिर्फ 800 रूपये महीने wordpress pricing में आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रन कर सकते है. नीचे दिये गये लिंक से आप आधे दाम पर वेब होस्टिंग wordpress hosting खरीद सकते हैं.

Up to 50% Off On Web Hosting

4. अपडेशन है चु​टकियों का खेल

किसी भी सॉफ्टवेयर को बदलते हुये समय के साथ अपडेट करना मुश्किल और तकनीकी समझ वाला काम होता है लेकिन वर्ड प्रेस के मामले में यह बात सही नहीं है. एक तो बड़ी कम्यूनिटी होने के कारण इसमें अपडेट्स बहुत ज्यादा होते हैं जो आपके वेबसाइट को लगातार बेहतर बनाती है साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक की मदद से बिना किसी टेक्निकल सपोर्ट के अपनी वेबसाइट अपडेट कर सकते हैं.

5. वायरस और हैकिंग से बेहतर सुरक्षा

वर्डप्रेस इंटरनेट की दुनिया के सबसे सुरक्षित प्रोग्राम्स में से एक माना जाता है. यहां सुरक्षा को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. ओपन सोर्स होने के बावजूद भी अपने विशेषज्ञों की वजह से वर्डप्रेस लगातार अपनी सुरक्षा को मजबूत बनाता रहता है. वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्रैक्टिस को बेहतरीन सुरक्षा व्यवस्थाओं में से एक माना जाता है.

6.बेहतर एसईओ की सुविधायें

आप कितना ही अच्छा कंटेट डवलप क्यों न करें, अगर वह सर्च इंजन फ्रेंडली नहीं है तो उसे लोगों तक पहुंचाने में आपको बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. अगर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पॉपूलर बनाना है तो आपको अपने कंटेट और वेबपेज को सर्च इंजन आप्टीमाइजेशन को ध्यान में रखकर बनाना होगा.

कैसे लिखे अपने ब्लॉग के सर्च इंजन ​फ्रेंडली कॉन्टेंट?

यह करने के लिये आपको वर्डप्रेस में कई टूल और प्लगइन मिलते हैं. साथ ही गूगल जैसे सर्च इंजन भी वर्डप्रेस वेबसाइट्स को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इनका फ्रंटएंड यूजरफ्रेंडली और ईजी टू यूज होता है. आपको वर्डप्रेस पर सैकड़ों प्लगइंस मिलेंगे जो आपके साइट का एसईओ बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे.

7.मोबाइल और ब्राउजर फ्रेंडली है वर्डप्रेस

समय के साथ तकनीक और यूजन बिहेवियर दोनों में बदलाव आता रहता है. दो साल पहले तक वेबसाइट सर्फिंग के लिये लोग डेस्कटॉप और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल किया करते थे, इस वजह से सारा इंटरनेट ट्रैफिक इन्हीं के माध्यम से आता था लेकिन पिछले कुछ समय में यह यूजर बिहेवियर बदला है और अब मोबाइल ही इंटरनेट पर आने वाले ट्रैफिक का मेन सोर्स बन गया है.

ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो. साथ ही वह रोज बेहतर हो रहे इंटरनेट ब्राउजर्स के साथ कॉम्प्टेबिल भी हो. वर्डप्रेस यह दोनो जरूरते बहुत अच्छी तरीके से पूरी करता है. वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट्स ज्यादा मोबाइल फ्रेंडली होती है और सभी ब्राउजर्स पर इनकी ओपनिंग स्पीड भी अच्छी होती है.

8.कंटेट मैनेजमेंट ईज उपलब्ध करवाता है वर्डप्रेस

wordpress blog writing कंटेट लिखना आसान काम नहीं है लेकिन उससे भी मुश्किल काम है, उसे सुंदर तरीके से लोगों के सामने रखना ताकि उनको पढ़ने में यह अच्छा लगे. कंटेट मैनेजमेंट में फोंट डिजाइन से लेकर पैराग्राफ गैप तक बहुत महत्व रखने वाले विषय है, इसमें आपको अपने पसंद से कंटेट परोसने की जितनी आजादी वर्डप्रेस में मिलती है, दूसरा कोई प्लेटफॉर्म यह उपलब्ध नहीं करवाता है. इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग हरेक भाषा में काम करने के​ लिये वर्डप्रेस एडीटर आसानी से मिल जाता है.

9.सोशल मीडिया फ्रेंडली है वर्डप्रेस

सोशल मीडिया में अपने काम को शोकेस करना हम से हरेक के लिये बहुत सिरदर्द भरा काम है. इतने सारे प्लेटफॉर्म्स को अपडेट करना एक तो बहुत समय और मेहनत मांगता है, वहीं दूसरी ओर ढेर सारे लॉगिन और पासवर्ड याद रखने की झंझट का सामना भी करना पड़ता है.

वर्डप्रेस ऐसे में आपको ऐसे सैकड़ो प्लगइन मुहैया करवाता है जिसमें एक बार सेटिंग कर देने पर यह आपके सभी प्लेटफॉर्म्स को पोस्ट होते ही अपडेट कर देता है और आपतक हजारो लोगों की पहुंच आसान हो जाती है.

10.हर आईडिया को करता है सूट

वर्डप्रेस एक कुकरी ब्लॉग से लेकर बड़े ईकॉमर्स आइडिया तक को सूट करता है. यह इतना फ्लेक्सिबल और इजी टू यूज एक साथ है कि आपको एक लेवल प्लेइंग फील्ड ​मिलता है.

अगर आपके कंटेट में दम है तो यह आपको बड़े से बड़े वेबसाइट के ज्यादा बेहतर रैकिंग दिलवाता है. वर्डप्रेस मेहनत करने वालों को कभी निराश नहीं करता है. इंटरनेट की दुनिया में लगातार और समय पर काम करने वाले लोगों के लिये सफलता महज कुछ दूरी पर स्थित लक्ष्य है.



यह भी पढ़ें:

वर्डप्रेस और ब्लॉगर में कौन है बेहतर?

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

कैसे बनाए ब्लॉगर अपना ब्लॉग?

अंग्रेजी कीबोर्ड से कैसे करें हिंदी टाइपिंग?

1 Comment

Add Yours →

Leave a Reply