time machine and time travel in hindi – क्या हम कर सकते हैं टाइम ट्रैवल

टाइम ट्रैवल कैसे करें Can we Travel the Time

एच. जी. वेल्स ने एक किताब लिखी थी —’द टाइम मशीन’. इस बात को हमेशा एक वैज्ञानिक मिथक माना जाता रहा है और वैज्ञानिक सिर्फ कागजों पर ही इस बात को समझा पाने में सफल हुए हैं कि व्यक्ति समय की एक धारा से दूसरी धारा में जा सकता है. कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि मानव ऐसी तकनीक विकसित करने में सफल होगा, जिससे भविष्य में सफर किया जा सकेगा तो कुछ इस बात से इंकार करते हैं. वैज्ञानिकों का एक समूह यह मानता है कि भविष्य की जगह इंसान अपने भूतकाल के सफर पर जा सकेगा. टाइम ट्रैवल के इस कॉन्सेप्ट को पूरी दुनिया में हो रहे प्रयोगों पर यह आलेख:

क्या होता है टाइम ट्रैवल? What is Time Travel?

टाइम ट्रैवल एक विचार है जिसमें यह माना जाता है कि  इंसान समय के एक बिंदू से दूसरे बिंदू के बीच ठीक वैसे ही यात्रा कर सकता है, जैसे वह एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करता है. आसान शब्दों में समझाए तो ऐसी तकनीक विकसित की जा सकती है कि एक व्यक्ति 2019से 2119 में जा सके या फिर ठीक इसका उल्टा कर सके. इस घटना को टाइम ट्रैवल या समय यात्रा का नाम दिया गया है.
यह भी पढ़ें: 

क्या होती है टाइम मशीन? What is Time Machine and How we made a Time Machine?

टाइम ट्रेवल के लिए इंसान को एक ऐसे उपकरण की जरूरत पड़ेगी जो उसे सशरीर एक समय से दूसरे समय में ले जाए, जैसे व्यक्ति साधारण यात्रा में ट्रेन, बस या हवाई जहाज का उपयोग करता है, ठीक वैसे ही समय की यात्रा इस टाइम मशीन के माध्यम से की जा सकेगी.

क्या है इसका वैज्ञानिक सिद्धान्त? Scientific Theory of Time Machine and Time Travel?

वैज्ञानिक इसे भौतिक रूप से फिलहाल स्थापित करने में असफल रहे हैं और परम्परागत भौतिक विज्ञान तो इस काम को असंभव बताता है क्योंकि वह समय के आयाम मानने से ही इंकार करता है लेकिन भौतिकी की ही दूसरी शाखा यानि क्वांटम फिजिक्स quantum mechanics में टाइम ट्रैवल को संभव माना गया है. टाइम ट्रैवल के लिए वोर्म होल्स wormholes सिद्धान्त का अक्सर हवाला दिया जाता है, जिसे आइंस्टीन रोजेज ब्रिज Einstein-Rosen bridges भी कहा जाता है.
यह भी पढ़ें:

टाइम ट्रेवल का इतिहास History of Time Travel and Time Machine

टाइम ट्रेवल की कल्पना का उदाहरण सबसे पहले हिन्दू धर्म की पवित्र पुस्तक महाभारत में मिलता है, जहां एक राजा ब्रह्मा से मिलने के लिए जाता है और वापस लौटता है तो पाता है कि उसके पीछे कई युग बीत चुके हैं. इस उदाहरण में भूत काल का एक व्यक्ति भविष्य में चला जाता है. बौद्ध ग्रंथों में से एक पायसी सुत्त में कुमार कसप्पा नाम का एक भिक्षु वर्णन करता है कि स्वर्ग में समय की गति, पृथ्वी की तुलना में कम है इसीलिए वहां के लोगों की आयु पृथ्वी की तुलना में ज्यादा होती है. इसी तरह जापान की एक कथा उर्सिमा तारो “Urashima Tarō” एक मछुआरे की कथा है जो तूफान में फंसकर एक द्वीप पर पहुंच जाता है और जब तीन दिन बाद अपने घर लौटता है तो पाता है कि वहां 300 साल गुजर चुके हैं. दुनिया की हर संस्कृति में समय यात्रा की इस तरह की ढेरों कहानियां प्रचलित हैं.
यह भी पढ़ें: 

क्या हम भूतकाल में जा सकते हैं? Can we go back in time?

पिछले कुछ सालों में स्पेस और टाइम को लेकर वैज्ञानिकों ने काफी काम किया है और कागज पर उन्होंने ऐसे सिद्धान्त खोज निकाले हैं जो यह बताते हैं कि समय यात्रा यानि टाइम ट्रेवल संभव है लेकिन इन सिद्धान्तों को जमीन पर उतारने के लिए एक टाइम मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसका कोई प्रोटोटाइप भी आज तक तैयार नहीं किया जा सका है.

क्या होता है टाइम डिलेशन? What is time dilation?

टाइम डिलेशन को परिभाषित करने का प्रयास करे तो यह समय को धीमा करने की एक थ्योरी है, जो थ्योरी आॅफ रिलेटिविटी या सापेक्षिकता के सिद्धान्त के अनुसार काम करती है.
 
यह भी पढ़ें: 
कैसे बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ?

टाइम ट्रैवलिंग और टाइम मशीन फिल्में Movies on Time Traveling and Time Machine

फिल्म (Film) वर्ष (Year) रैंकिंग (IMDB Ranking)
Back to the Future 1985 8.5
बैक टु दी फ्यूचर
Journeyman 2007 8.1
जर्नी मैन
The Time Traveler’s Wife 2009 7.1
दी टाइम ट्रैवलर्स वाइफ
The Time Machine 1960 7.6
दी टाइम मशीन
The Voyage Home 1986 7.3
दी वॉयेज होम
The Butterfly Effect 2004 7.7
दी बटरफ्लाई इफेक्ट
Time After Time 1979 7.2
टाइम आफ्टर टाइम
The Terminator 1984 8.0
दी टर्मिनेटर
Groundhog Day 1993 8.0
ग्राउंडहोग डे
Twelve Monkeys 1995 8.0
ट्वेल्व मंकीज
Frequency 2000 7.4
फ्रीक्वेंसी
Time Bandits 1981 7.0
टाइम बैंडिट्स

Leave a Reply