How to earn money from podcasts?-पॉडकास्ट से करें कमाई

What is a podcast and how do they work? पॉडकास्ट क्या है और कैसे काम करते हैं? [podcast in hindi]

पॉडकास्ट कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध कराई गई एक डिजिटल ऑडियो फाइल है, जो आमतौर पर एक श्रृंखला के रूप में उपलब्ध होते हैं, जिसकी नई किश्ते पोडकास्ट सब्सक्राइब होने वाले को अपनेआप प्राप्त होने लगती हैं। podcast meaning- PODCAST शब्द वास्तव में आईपॉड और ब्रॉडकास्ट को मिलाकर बनाया गया है क्योंकि इस तरह का फीचर सबसे पहले वहीं शुरू किया गया था।

Are podcasts for free? क्या Podcast मुफ्त होते हैं?

यदि आपके पास इंटरनेट है, तो ऑडियो प्रोग्राम या पॉडकास्ट सुनना एकदम मुफ्त है। इसके लिये आपको बस एक पॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म या ऐप ढूंढना होगा जो आपके पसंद के हिसाब से podcast उपलब्ध करवाता हो। लगभग सभी पॉडकास्ट मुफ्त हैं, और अलग-अलग ऐप के माध्यम से आपको उपलब्ध होते हैं. कुछ पॉडकास्ट सर्विसेज बहुत मामूली सब्सक्रिप्शन फीस भी लेती हैं.

How do I listen to podcasts? मैं पॉडकास्ट कैसे सुनूं?

पॉडकास्ट सुनने के दो प्रमुख podcast device है. आप अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप और मोबाइल पर podcast download free आनंद ले सकते हैं. कम्प्यूटर पर पोडकास्ट सुनने के लिये यूट्यूब जैसी ढेरों आडियो और वीडियो वेबसाइट्स हैं तो मोबाइल पर आपको podcast free सुनने के लिये कोई न कोई podcast app इंस्टाल करना होगा.

What is the podcast app? क्या होते हैं पॉडकास्ट ऐप

podcast app दरअसल आपको दुनिया भर में podcast बनाने वाले आर्टिस्ट और कलाकारों से जोड़ने का काम करता है. यह आपको आपकी पसंद के जॉनर और प्रोग्राम्स के साथ जोड़ने के लिये माध्यम बनता है. अधिकतर में आपको लॉगइन बनाना पड़ता है लेकिन बहुत से फ्री टू यूज या विदाउट लॉगिन यूज भी उपलब्ध है. यहां हम podcast app for android मोबाइल के कुछ best podcast app आपको उपलब्ध करवा रहे हैं.

  • गूगल पॉडकास्ट-podcast google
  • रेडियो पब्लिक
  • पॉकेट कास्ट
  • कास्टबॉक्स
  • पॉडबीन
  • स्टीचर
  • लॉफेबल
  • ट्यूनइन रेडियो।
  • स्पॉटीफाइ

Do you pay for podcasts? क्या आपको पॉडकास्ट के लिए पैसा खर्च करना होता हैं?

फिलहाल इंटरनेट की दुनिया में उपलब्ध ज्यादातर podcast free है और यूजर या लिस्नर को कोई पैसा खर्च नहीं करना होता है लेकिन ये podcast पैसा कमाने के लिये विज्ञापन भी प्रसारित करते हैं जो आपको पॉडकास्ट के दौरान सुनने के लिये मिलते हैं.

How to earn money from podcasts? पॉडकास्ट से कैसे पैसा कमाये?

अगर आप podcast से podcast earnings पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिये आपके पास चार प्रमुख रास्ते हैं. इनमें से कोई भी आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन कर पॉडकास्ट के माध्यम से आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

1. अपने podcast के लिये प्रायोजक खोजना podcast advertising सबसे पहला और आसान तरीका है। आप इस माध्यम से अपने podcast का खर्च निकाल सकते हैं और अपने प्रायोजक को विज्ञापन उपलब्ध करवाकर उसे भी फायदा पहुंचा सकते हैं.

2. अपने प्रशंसको से क्रॉन्ट्रीब्यूशन का अनुरोध करके भी आप पैसा कमा सकते हैं. अगर आपका काम लोगों को बहुत पसंद आ रहा है तो लोग आपको इसके बदले में नये podcast बनाने के लिये आर्थिक सहयोग कर सकते हैं. दुनिया भर में कई वेबसाइट्स यूजर कॉन्ट्रीब्यूशन के आधार पर ही चलती हैं.

3.podcast को सब्सक्रिप्शन फीस के माध्यम से भी उपलब्ध करवा कर आप पैसा बना सकते हैं लेकिन यह तरीका तभी काम करता है जब आपके podcast बहुत मशहूर हो जायें और लोग उन्हें सुनने के लिये पैसा खर्च करने के लिये तैयार हों.

How do I build this podcast? कैसे बनायें अच्छे पॉडकास्ट?

पॉडकास्ट podcast audio बनाने के लिये बस आपको अपने मोबाइल पर एक बेहतरीन एप podcast creator डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इसमें अपनी पसंद के हिसाब से अपने podcast Script को रिकॉर्ड करना होगा.

जरूरत के हिसाब से आप इसमें podcast background music बैकग्राउंड म्यूजिक और साउंड इफेक्टस podcast editing कर सकते हैं. इसके बाद आपका podcast content ब्रॉडकास्ट के लिये तैयार हो जाता है जो आप किसी भी पोडकास्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने प्रशंसको तक पहुंचा सकते हैं. यहां हम podcast creation करने वाले podcast for android मोबाइल एप की एक सूची  podcast for beginners उपलब्ध करवा रहे हैं.

  1. एंकर
  2. स्पार्कर स्टूडियो
  3. पॉडबीन
  4. हेडलाइनर
  5. गूगल पॉडकास्ट
  6. पॉडरिकॉर्डर
  7. पॉडकास्ट ​वीडियो मेकर
  8. पॉडकास्ट एडिक्ट
  9. पॉडोमेटिक

यह भी पढ़ें:

वर्डप्रेस और ब्लॉगर में कौन है बेहतर?

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

कैसे बनाए ब्लॉगर अपना ब्लॉग?

अंग्रेजी कीबोर्ड से कैसे करें हिंदी टाइपिंग?

कैसे लिखे अपने ब्लॉग के सर्च इंजन ​फ्रेंडली कॉन्टेंट?

Leave a Reply