सफल वेबसाइट कैसे बनाएं – How to make a Successful Website

How to Create a Successful Website Company – कैसे बनाएं सक्सेस फुल वेबसाइट कंपनी?

वेबसाइट और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना नया आइडिया नहीं है लेकिन इसे एक बड़ी कंपनी में तब्दील करना नया विचार है। वेबसाइट के माध्यम से अब सिर्फ विचार ही नहीं बल्कि सामान भी बेचा जाने लगा है। जब से ईकॉमर्स ने अपने पैर पसारे है तब से वेबसाइट के माध्यम से सफल बिजनेसमैन बनना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है।

अमेजन के मालिक जेफ बेजोस का नेटवर्थ बढ़कर 150 बिलियन डाॅलर से भी ज्यादा हो गया है और वे आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. अमेजन की सफलता ने उनको दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है. एक वेबसाइट क्या कमाल कर सकती है, इसके पहले गूगल के सर्जेई बीन और लेरी पेज ने साबित किया था और जेफ बेसोज ने भी अपनी सफलता से उस पर अपनी मोहर लगा दी है.

जहां एक ओर यह तथ्य इंटरनेट दुनिया का उजला पक्ष बयां कर रही है, वहीं दूसरी ओर इसका एक दूसरा पक्ष भी है. इंटरनेट की दुनिया में फिलहाल 1 बिलियन से भी ज्यादा वेबसाइट्स है और इस संख्या मंे रोज 1 लाख 40 हजार वेबसाइट्स इसमें जुड़ जाती है. इनमें से ज्यादातर वेबसाइट्स असफल है. मार्केटिंग ग्रेडर के अनुसार दुनिया की 72 प्रतिशत वेबसाइट्स को 59 या इससे कम ग्रेड मिलता है और वे असफल साइट्स की श्रेणी में रखी जाती हैं. अगर आपको एक सफल वेब कंपनी बनानी है तो इसको लेकर कुछ मिथक है जिनसे आपको उबरना होगा. साथ ही कुछ प्रोफेशनलिज्म को उससे जोड़ना होगा.

हाॅबी नहीं प्रोफेशन है वेबसाइट ब्रांडिंग

अक्सर लोग सोचते हैं कि वे अच्छे ब्लाॅगर है और सिर्फ ब्लाॅगिंग के दम पर ही एक बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं तो उन्हें अपने इस भ्रम को दूर कर लेना चाहिए. जब पूरी दुनिया में वेबसाइट्स पर पूरी टीम काम कर रही है तो आप उनसे अकेले मुकाबला नहीं कर सकते. वेबसाइट का मैनेजमेंट एक थकाने वाला काम है. इस काम को अकेले कर पाना असंभव है, इसलिए टीम बनाइए.

कौन होगा आपकी ड्रीम वेबसाइट कंपनी का मेम्बर

सबसे पहले आपको अपनी वेब साइट की थीम के अनुसार हायरिंग करनी होगी. अगर आप कंटेट बेस्ड वेबसाइट चलाते हैं तो आपको कई कंटेट राइटर्स चाहिए होंगे. अगर आपकी वेब साइट सर्विस प्रोवाइड करवाती है तो आपको अच्छे सर्विस प्रोवाइडर्स की जरूरत होगी. ये आपकी वेब कंपनी की रीढ़ होंगे. इसलिए इनकी हायरिंग के दौरान आपको योग्यता को गहराई से परखना होगा. सेलरी अच्छी रखेंगे तो ही अच्छे लोग आपसे जुड़ेंगे.

एसईओ के लिए रखे प्रोफेशनल

अक्सर देखा गया है कि वेबसाइट मैनेजर्स एसईओ को इग्नोर करते हैं. सर्च इंजन आप्टेमाइजेशन की दुनिया रोज बदलती है, ऐसे में आपकी कंपनी को ऐसे प्रोफेशनल की जरूरत होगी जो सर्च के अनुसार अपनी वेबसाइट को बदल सके और अपडेट कर सके.

सर्वर और कोड के लिए भी रखने होंगे कोडर्स

वेबसाइट की दुनिया में काॅपी पेस्ट ज्यादा दूर तक नहीं चलता है. वेब पर बहुत सारे कोड मुफ्त में मिलते हैं लेकिन इस कोड के भरोसे अमेजन या फ्ल्पिकार्ट जैसी वेबसाइट्स नहीं खड़ी की जा सकती. हमारी सलाह है कि इंटरनेट पर उपलब्ध फ्री कोड्स से बचना चाहिए और इस काम के लिए आॅथेंटिक कोडर्स को हायर करना चाहिए. इसके दो फायदे हैं, पहला फायदा तो यह होगा कि आपकी वेबसाइट का कलेवर एकदम यूनिक बनेगा और दूसरा फायदा यह है कि बग आने या फिर हैक होने की समस्या के दौरान आप उसे आसानी से सुलझा लेंगे और आपके यूजर्स परेशान नहीं होंगे.

वेबसाइट कंपनी के लिए जुटाएं निवेश

इंटरनेट आइडियाज दुनिया के सबसे ज्यादा निवेश जुटाने वाले वेंचर्स बन कर उभर रहे हैं. कंपनी चलाने के लिए पैसा चाहिए और उस ढेर सारे पैसे की जरूरत को आप किसी बैंक लोन या फिर अपनी जमा पूंजी के उपयोग से पूरा नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको फंडिंग खोजनी होगी. आप चाहे तो क्राउडफंडिंग का भी उपयोग कर सकते हैं. हम यहां क्राउडफंडिंग के लिए 10 वेबसाइट्स का नाम दे रहे हैं जहां आप अपने आइडिया को शेयर करके अपनी कंपनी के लिए पैसा जुटा सकते हैं.

1.किकस्टार्टर
2.इंडीगोगो
3.राॅकेटहब
4.गो फंड मी
5.राजो
6.क्राउडराइस
7.प्लेजम्यूजिक
8.सेलाबैंड
9.एप बैकर
10.क्राउडफंडर

सरकारी नियमों को पूरा करें

अगर आप बहुत बड़ा हो जाने का सपना देख रहे हैं तो आपको सरकारी सहायता और प्राॅपर टैक्सेसन के बारे में भी गंभीर होना होगा. किसी भी कंपनी का अकाउंट्स उसका सबसे बड़ा दोस्त भी होता है और सबसे बड़ा दुश्मन भी. अपने अकाउंट को प्राॅपर रखकर आप सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं जैसे स्टार्टअप इन्क्यूबेटर्स, काॅमर्शियल लोन्स, सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं और लगने वाली पैनल्टीज से भी अपनी कंपनी को बचा सकते हैं. इसके लिए आप अकाउटंस प्रोफेशनल जैसे अकाउंटेट, सीए और काॅर्डिनेटर की सेवाएं ले तो बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें:

कैसे बने मशहूर और अमीर?

आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स में कैसे बनाए करिअर?

डिजिटल फोरेंसिक साइन्स में नौकरियों की भरमार?

कैसें कमाएं पॉडकास्ट से ढेर सारा पैसा?

 

Leave a Reply