Best Websites for English Speaking

ऑनलाइन अंग्रेजी सीखने की बेस्ट वेबसाइट्स

English Speaking Improvement Series की पहली कड़ी में हम आपको उन Websites के बारे में बता रहे हैं, जिन पर उपलब्ध English language के free online resources की मदद लेकर आप घर बैठे अपनी English skills में काफी improvement ला सकते हैं।

किसी ने बहुत खूब कहा है कि आपकी भाषा यानी language की limits ही आपकी तरक्की की limits तय करती हैं।  कोई भी नई भाषा आपके लिए एक पूरी नई दुनिया और नई संभावनाओं के द्वार खोल देती है।

कई लोग जिनकी बुद्धि और ज्ञान का स्तर बिल्कुल औसत होता है, वे भी अपनी excellent communication skills के कारण अपने जीवन में बहुत ऊंचाई पर पहुंच जाते हैं।

ऐसे कई उदाहरण हमें अपने आस-पास भी देखने को मिल जाते हैं। जहां तक English language skills की बात है, तो English आज एक ऐसी जरूरत बन चुकी है, जिससे हम मुंह नहीं मोड़ सकते। लेकिन हम English सुधारने की कितनी भी कोशिश करें, हमें पूरी कामयाबी नहीं मिल पाती।

Best Websites for English Speaking Courses – अंग्रेजी सिखाने वाली बेस्ट वेबसाइट

English English Speaking Improvement Series की पहली कड़ी में हम आपको उन Websites के बारे में बता रहे हैं, जिन पर उपलब्ध English language के free online resources की मदद लेकर आप घर बैठे अपनी English skills में काफी improvement ला सकते हैं।

कैंब्रिज वेबसाइट 

यहां  Basic से लेकर Advanced Learners तक के लिए कई तरह की फ्री  ऑनलाइन एक्टिविटीज उपलब्ध हैं, इनमें से आप अपनी रुचि और लेवल के अनुसार चयन कर आप English Grammar, Speaking, Writing, Listening and Vocabulary को improve कर सकते हैं।

यहां आप virtual anywhere, write and improve जैसे फ्री ऑनलाइन रिसोर्सेज की मदद से  अपनी English language skills में सुधार ला सकते हैं।

यहां आपको कई गेम और सोशल मीडिया एप भी उपलब्ध हैं, जिनकी सहायता से न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी खेल-खेल में अपनी English में improvement ला सकते हैं।

इनमें quiz your english app, Cambirdge English FC, Shop and Drop Learning  Game, Academy Island जैसे एप्प एवं गेम्स प्रमुख हैं। वेबसाइट एड्रेस का लिंक नीचे दिया जा रहा है:

cambridgeenglish.org/learning-english/free-resources/

ब्रिटिश काउंसिल वेबसाइट

ब्रिटिश काउंसिल की इस वेबसाइट पर बड़ी संख्या में अच्छी क्वालिटी के Audio and video content उपलब्ध है। यहां learners सबसे पहले test your level पर जाकर अपनी English language skills का free आकलन कर सकते हैं। उसके बाद अपने level के अनुसार content search कर अपना अंग्रेजी भाषा कौशल सुधार सकते हैं।

इस वेबसाइट की खासियत यह है कि यहां ज्यादातर situational content उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, किसी अजनबी से मिलने पर, पार्टी में जाने पर, किसी पुराने दोस्त से मुलाकात होने पर, शॉपिंग मॉल में, किसी से पता पूछते समय या अन्य किसी अवसर पर आप किस तरह conversation की शुरुआत करें, यह आप इस वेबसाइट पर video देखकर और सुनकर आसानी से सीख सकते हैं।

English Grammar को improve करने के लिए nouns, pronouns, adjectives, verbs,  possesives, determiners and quantifiers, clause, phrase and sentences के बारे में सीख सकते हैं।

Business and work environment  में English का effective use सीखने के लिए भी इस वेबसाइट पर पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है। प्रभावी Email लिखने के तरीकों के बारे में भी इस वेबसाइट पर जानकारी दी गई है। वेबसाइट एड्रेस का लिंक नीचे दिया जा रहा है:

http://learnenglish.britishcouncil.org/en/

BBC वेबसाइट

BBC की वेबसाइट पर आप everyday life की जरूरत के हिसाब से अपनी English language skill को upgrade कर सकते हैं। English you need  नाम के section में Questions & Answers शैली में जानकारी दी गई है।

The Shakespeare Speaks सीरीज पर आपको William Shakespeare के जीवन, समय और भाषा के बारे में animates and radio series के माध्यम से बताया गया है, जिसके बारे में जानकर आप अपनी knowledge and skills दोनों में इजाफा कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर news reports एवं  news reviews के जरिए pronunciation और language usage में सुधार कर सकते हैं।

इस वेबसाइट की खासियत यह है कि जिन लोगों को listening skills में सुधार करना है, उनके लिए यहां audio and video content की transcripts भी उपलब्ध हैं। Media से जुड़े लोगों के लिए English Skills में सुधार के लिए यह वेबसाइट कमाल की साबित हो सकती है।

जो लोग English सीखने की शुरुआत ही कर रहे हैं उनके लिए यह वेबसाइट काफी मददगार साबित हो सकती है।  basic level से शुरुआत करने वालों के लिए यहां English Sounds, word formation, Dictionary का इस्तेमाल करने के तरीकों, तेजी से पढ़ने की techniques, keyboard पर type करने, form fill करने, Spelling याद रखने के तरीकों, listening and speaking सहित अपनी communication skills सुधारने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। वेबसाइट एड्रेस का लिंक नीचे दिया जा रहा है:

http://www.bbc.co.uk/learningenglish/english/

बिब्लिओमनिअ वेबसाइट

यहां 2000 से अधिक English Classics ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां बड़ी संख्या में short stories, poetry, biography, कई तरह के articles और interviews का संग्रह है, जिनको पढ़कर आप अपनी English improve कर सकते हैं।

Dicitionary एवं Thesaurus, phrase & fable collections, quotation collections जैसे reference texts भी यहां उपलब्ध हैं, जो आपकी vocabulary बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। यह वेबसाइट beginners के बजाय intermediate  level के learners के लिए अधिक काम की है। वेबसाइट एड्रेस का लिंक नीचे दिया जा रहा है:

http://www.bibliomania.com/

इंग्लिश फर्स्ट वेबसाइट 

English First की इस वेबसाइट पर आपके लिए English Grammar, idioms, vocabulary एवं quotes का अच्छा संग्रह है। साथ ही, आप यहां उपलब्ध English Test की मदद से आप अपना learning level भी जांच सकते हैं।

यहां English के कुछ प्रचलित नामों की जानकारी भी उपलब्ध है। Conversational English में सुधार के लिए आपको जो भी सबसे जरूरी लगे, यहां से पढ़कर रोज अपने अंदर थोड़ा-थोड़ा सुधार ला सकते हैं।

http://www.ef.com/english-resources/

यह भी पढ़ें:

गाने सुनकर कैसें सीखें अंग्रेजी?

जीवन को आसान बनाने के कामयाब नुस्खे

बच्चों की साइकोलॉजी समझने के 10 टिप्स

अक्ल बड़ी या उम्र?

Leave a Reply