How to write popular Search Engine Friendly Content – ब्लॉग राइटिंग टिप्स

ब्लॉग राइटिंग टिप्स- कैसे लिखे अपने ब्लॉग के लिये पॉपुलर और सर्च इंजन ​फ्रेंडली कॉन्टेंट?

ब्लॉग राइटिंग टिप्स starting a blog tips and tricks – हमने अपने पिछले पोस्ट में बताया कि आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग कैसे बना सकते हैं. अगर आपने यह सीख लिया है कि इस ट्यूटोरियल की मदद से कैसे ब्लॉग बना सकते हैं तो आपके सामने एक दूसरी चुनौती है कि आखिर आप अपने ब्लॉग के लिये सर्च इंजन फ्रेंडली कॉटेंट कैसे लिख सकते हैं.

मैं अपने इस पोस्ट में आपको यह बताने जा रहा हूं कि आखिर में आप कैसे अपने रीडर्स को उपयोगी कंटेट की मदद से अपने ब्लॉग की ओर आकर्षित कर सकते हैं?

यह भी पढ़ें:

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

कैसे बनाए ब्लॉगर अपना ब्लॉग?

blog tips and tricks in hindi – सबसे पहले चुने एक अच्छा टॉपिक?

आपने जब ब्लॉग बनाया होगा तब अपना विषय निर्धारित किया होगा लेकिन अगर आपने अभी तक इसे डिसाइड नहीं किया है तो हम आपको अपने ब्लॉग का विषय डिसाइड करने में मदद करने वाले हैं, यहां हम आपको ब्लॉग्स और उनकी पॉपूलैरिटी का आंकड़ा दे रहे हैं.

आप इस ​हिसाब से और अपनी विशेषज्ञता को ध्यान में रखते हुये आसानी से अपने ब्लॉग का विषय चुन सकते हैं. हमारी सलाह ​है कि इसका चयन आप समझदारी से करें और उसी विषय पर अपने पोस्ट्स लिखने की कोशिश करें.

  1. फूड रेसिपी
  2. खेल
  3. राजनीति
  4. सेलिब्रिटी न्यूज
  5. पेरेंटिंग
  6. हाउटू टॉपिक्स
  7. हेल्थ
  8. टेक्नोलॉजी
  9. गेमिंग
  10. ट्रेवल
  11. रिलिजन
  12. ​रिलेशनशिप्स मेंटर
  13. जोक्स
  14. स्टोरीज
  15. कविता और शेर
  16. सिनेमा—टीवी
  17. जनरल नॉलेज
  18. स्कूल एजूकेशन
  19. कॉलेज एजूकेशन
  20. करिअर

ब्लॉग राइटिंग टिप्स – क्या पढ़ना चाहते हैं लोग?

किसी भी ब्लॉग राइटर के लिये यह सबसे मुश्किल भरा निर्णय होता है कि आखिर वह अपने किस टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिखे कि लोगों को पसंद आये. या फिर लोग किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाह रहे हैं.

आपकी इस परेशानी को हम दूर करने का प्रयास करते हैं. इसके लिये आपको थोड़ा बहुत रिसर्च करना होगा. रिसर्च करने का मतलब यह नहीं है कि आप टॉपिक डिसाइड करने में ही कई दिन लगा दें.

इस परेशानी को आसान करने के लिये हम यहां कुछ टूल दे रहे हैं जो आपकी यह बताने में मदद करेंगे कि आप किस टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिखें जो इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहा है. इसके लिये सबसे विश्ववसनीय टूल तो गूगल का गूगल ट्रेंड्स है, जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं.

https://trends.google.com/

इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से आज सबसे ज्यादा सर्च हो रहे टॉपिक्स को देख सकते हैं. अच्छी बात यह है कि गूगल फील्ड के हिसाब से यहां टॉपिक दर्शाता है. जैसे साइंस, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट. आप अब इनमें से अपने पसंदीदा टॉपिक को चुनकर अपने आर्टिकल की शुरूआत कर सकते हैं.

अपने आर्टिकल के हैडिंग को बनाये आकर्षक?

आपके आर्टिकल का हैडिंग पाठक के आंखों के सामने आने वाली पहली लाइन होती है, ऐसे में इसका आकर्षक होना जरूरी है. साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि हैडिंग पाठक को इस बात की शुरूआती जानकारी भी दे कि आखिर में उसे इस लेख में क्या पढ़ने को मिलने वाला है.

इसलिये अपने आर्टिकल के हैडिंग को बहुत सोचसमझ कर निर्धारित करें. अब हम आगे बतायेंगे कि आप अपने आर्टिकल के लिये मैटर कैसे डिसाइड करें.

आर्टिकल लिखने के लिये विश्वसनीय स्रोत ही चुनें?

आर्टिकल लिखने से पहले आप उससे सम्बन्धित आवश्यक तथ्य जुटाने होते हैं. इन तथ्यों को आप सही और विश्वसनीय स्रोतों से ही लें और हो सके तो अपने आर्टिकल के आखिर में उनका उल्लेख भी करें. इससे न सिर्फ आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी बल्कि लोगों को यह भी पता चलेगा कि आपके अध्ययन का दायरा कितना विस्तृत है.

संदर्भ या रेफरेंस जुटा लेने के बाद उन्हें एक लॉजिकल तरीके से पिरोना बहुत जरूरी है. जैसे कि आप अगर किसी की जीवनी लिख रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में संक्षिप्त पैराग्राफ में जानकारी दें और उसके बाद उसके जन्म से लेकर उसके निधन तक की बातों को विस्तार से लिखें.

इसी तरह अगर आप अर्थव्यवस्था पर कोई आलेख लिख रहे हैं तो आप उस बिन्दु की सामान्य जानकारी अपने पाठकों को दें और उसके बाद इस क्षेत्र के विशेषज्ञों की राय को शामिल करते हुये, अपनी बात को जगह दें.

blog writing tips and tricks ब्लॉग राइटिंग टिप्स – छोटे—छोटे पैराग्राफ में कहें अपनी बात?

अगर आप अपनी बात को लंबे पैराग्राफ में रखते हैं तो यह आपके रीडर्स को बोर कर सकता है. इसलिये अपनी बात को छोटे वाक्यों और पैराग्राफ में तोड़ लें. मात्राओं की शुद्धि का ध्यान भी रखें और हो सके तो उसे पोस्ट करने से पहले उसकी जांच कर लें. हैडिंग के अलावा सब हैडिंग और माइनर हैडिंग का भी उपयोग करें ताकि आपका आर्टिकल आकर्षक बन सके.

आर्टिकल के लेबल या कैटेगरी का सही प्रयोग करें

अगर आप ब्लॉगर पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो उसमें दाईं ओर आपको लेबल का बॉक्स मिलेगा. यह दरअसल आपके आर्टिकल की सब कैटेगरी की तरह है जैसे आप हेल्थ पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो वह एक लेबल हो गया.

अगर आप हेल्थ में किसी डिजीज के बारे में लिख रहे हैं तो वह दूसरा लेबल या कैटेगरी बन सकती है या​ फिर आप हेल्दी लाइफ टिप्स दे रहे हैं तो यह एक सब कैटेगरी या लेबल हो सकता है.

इसका चुनाव बहुत सावधानी से करना चाहिये क्योंकि यह आपके साइट पर आगे चलकर इस टॉपिक से सम्बन्धित सभी लेख को एक जगह लाने में आपकी मदद करने वाला है.

Category and Label in word press and blogger
Category and Label in word press and blogger

blog seo tips and tricks- आर्टिकल का यूआरएल करे डिसाइड?

आप अगर ब्लॉगर में आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको दाई तरफ यूआरएल को डिसाइड करने वाला बॉक्स मिलेगा. वैसे तो यह हैडिंग से आटोमेटिक ही यूआरएल ​बना लेता है लेकिन फिलहाल हिंदी में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है यानी अगर आप अपना हैडिंग हिंदी में लिख रहे हैं तो यह कोई रेंडम यूआरएल बना लेता है.

यूआरएल को वेब एड्रेस भी कहा जाता है. इसे आप अंग्रेजी में लिखे तो अच्छा है, वैसे भी ब्लॉगर में हिंदी वेब एड्रेस की सुविधा नहीं है. आपके आर्टिकल के वेब एड्रेस में आपके आर्टिकल का टॉपिक होना चाहिये.

wordpress blog tips and tricks वर्ड प्रेस में ये हैडिंग के नीचे दिखाई देता है जिसे आप एडिट कर सकते हैं यहां आप हिंदी में भी वेब एड्रेस डिसाइड कर सकते हैं लेकिन हमारी सलाह है कि आप ​अंग्रेजी में ही इसे रखें और हो सके तो हिंदी के एक आध शब्द इस्तेमाल करें जिसमें आपके आर्टिकल का टॉपिक स्पष्ट हो सके.

Web address difference between wordpress and blogger
Web address difference between wordpress and blogger

अगर आप अपने लेखन कला को बेहतर बनाना चाहते हैं तो हमारा ये लेख पढ़ें:

How to Write Good Essay in hindi-निबंध लेखन

यह भी पढ़ें:

आपके मोबाइल के लिए दस यूजफूल एप्प

कैसें खीचे अपने मोबाइल फोन से बेहतरीन फोटो?

अंग्रेजी कीबोर्ड से कैसे करें हिंदी टाइपिंग?

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं

 

Leave a Reply