How To Increase Followers on Instagram-इंस्टाग्राम फॉलोवर टिप्स

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने के 10 नायाब तरीके

इंस्टाग्राम Instagram अब आपकी सोशल मीडिया पापुलेरिटि का मानक बनता जा रहा है। इंटरनेट आफ द थिंग्स पर आपकी उपस्थित और मशहूरियत का फैसला इस बात से होता है कि इंस्टाग्राम पर आपके कितने ज्यादा फॉलोवर्स है। इंस्टाग्राम रील के आने के बाद टीकटॉक के सारे फॉलोवर्स अब इंस्टाग्राम पर ही शिफ्ट हो गए हैं।

इंस्टाग्राम अब फोटो शेयरिंग साइट के साथ ही शॉर्ट वीडियो सोशल साइट भी बन गया है। ऐसे में अब पहले की तुलना में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाना आसान काम हो गया है। हम यहां आपको ऐसे 10 रास्ते बता रहे हैं, जिन को काम में लेकर आप अपने फॉलोअर्स की संख्या में हजारों का इजाफा कर सकते हैं।

1.अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को आप्टमाइज करें

अगर आप इंस्टाग्राम को लेकर सीरियस हैं और इसमें आप करिअर को लेकर संभावनाएं खोज रहे हैं तो सबसे पहले आपको प्रोफेशनल होना पड़ेगा और अपने इंस्टाग्राम को आप्टिमाइज करना होगा। इसके लिए आपको brand’s Instagram bio को अपना होमपेज पर शो करना चाहिए।

बायो में आपको अपने बारे में सही जानकारी दर्ज कर करनी चाहिए। अपने ब्रांड के हिसाब से सही यूजरनेम चुनना चाहिए। इससे आपके यूजर्स को पता चलेगा कि आखिर आप इंस्टाग्राम पर क्या कर रहे हैं।

अपने पेज, फोटोज और वीडियोज को अपलोड करते वक्त सही कीवर्ड्स और हैशटेग्स का उपयोग करना चाहिए। मत भूलिए की सर्च फीचर के माध्यम से ही सबसे पहले यूजर आपतक पहुंचेगा।

link in bio पोस्ट का उपयोग जरूर करें। इससे आपके पेजव्यूज बढ़ते हैं और आपके ब्रांड के प्रति क्यूरोसिटी में भी इजाफा होता है। अपने यूजर नेम को जहां तक हो सके छोटा रखें। साथ ही उसकी स्पेलिंग प्रॉपर रखें ताकि उसे खोजा जा सके।

2. अपने कंटेट पोस्टिंग को लेकर योजना बनाएं

इंस्टाग्राम की दुनिया में कोई हॉलीडे नहीं होता है। यही वजह है कि आपको अपने ब्रांड से रिलेटेड कंटेट को रोज लोगों तक पहुंचाना होता है। यह आसान काम नहीं है और बिना किसी योजना के यह कर पाना संभव नहीं है। सफल इंस्टाग्राम अकाउंट्स को देखिए। वे रोज कंटेट प्रोड्यूस करते हैं और अपने यूजर्स को इंगेज रखते हैं क्यों​कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके यूजर्स दूसरे हैंडल्स की ओर चले जाएंगे।

आपको कंटेट प्रोड्यूस करने की योजना बनानी चाहिए। यह योजना साप्ताहिक और मासिक दोनों तरह की हो सकती है। हमारी सलाह है कि छोटे समय की योजना बनाना ज्यादा आसान काम होता है इसलिए साप्ताहिक योजनाओं पर ही काम कीजिए।

क्या पोस्ट करना है? यह योजना बनाने के बाद आपको कब पोस्ट करना है, इसको लेकर भी कार्ययोजना का निर्माण करना चाहिए। आपकी इंडस्ट्री या ब्रांड के यूजर्स सबसे ज्यादा एक्टिव किस समय, किस दिन और किस अवसर पर होते हैं, इसका डेटा आपको इंस्टाग्राम ग्लोबल इंगेजमेंट से पता चल जाता है। उसे ध्यान में रखते हुए अपना कंटेट पोस्ट करें।

3. इंस्टाग्राम पोस्ट को एडवांस शेड्यूल करें

एडवांस शेड्यूल इंस्टाग्राम का एक शानदार फीचर है इसके लिए आप चाहे तो आनलाइन टूल्स का प्रयोग भी कर सकते हैं जो आपके पोस्ट को तय दिन और समय पर आटोमेटिकली इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर देगा। ऐसे में आपसे चूक जाने की संभावना न के बराबर हो जाएगी। प्रतियोगिता के दौर में गलती की या भूल जाने की कोई जगह नहीं है।

4. ब्रांड पार्टनर्स और एडवोकेट्स का सहयोग लें

आप जिस इंडस्ट्री या प्रोडक्ट को एंडोर्स कर रहे हैं। उनसे जुड़े लोगों के साथ एक टीम बनाएं। उनके काम आएं और बदले में उनसे अपने प्रोडक्ट को एंडोर्स करवाएं। एक हाथ ले और एक हाथ दे की तर्ज पर काम करके आप दूसरों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही उनका फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए ऐसे लोगों को शॉर्टलिस्ट करें। उन्हें ईमेल से सम्पर्क करें और उन्हें अपने साथ जुड़ने के फायदे बताएं।

5. फेक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से बचे

इंस्टाग्राम की दुनिया में दो तरह के अकाउंट है। पहले वे जो जिन्दा है और आपके काम में उनका इंट्रेस्ट है और दूसरे वो जो फेक हैं और आपके मेहनत से कमाए गए पैसों में इंट्रेस्ट रखते है। how to get fake followers on instagram जैसे उपायों को आजमाने से बचें। कई सोशल मीडिया एजेंसी पैसे के बदले फेक फॉलोअर्स मुहैया करवाती है। नम्बर बढ़ाने के तौर पर तो वे आपको अच्छे लगते हैं लेकिन आपके प्रोफाइल के लिए वे किसी काम के नहीं है। प्रोडक्ट मार्केटर्स अब प्रोफाइल के फॉलोअर्स देखने के बजाए पोस्ट इंगेजमेंट पर ज्यादा ध्यान देते हैं इसलिए फेक फॉलोअर्स से जहां तक हो सकते दूरी बनाए रखिए।

6. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को शो करें

अक्सर यह देखने में आता है कि इंस्टाग्राम अकाउंट को शो करने में लोग लापरवाही दिखाते हैं। अगर आपको अपने फॉलोअर्स बढ़ाने है तो जहां भी संभव हो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक उपलब्ध करवाएं। अपने वेबसाइट के होमपेज पर, ट्विटर, फेसबुक और इसी तहर के सभी सोशल साइट्स पर अपने इंस्टाग्राम को जरूर शो करें। मत भूलिए कि आपको फॉलोअर्स कहीं से भी मिल सकते हैं।

7. अपने यूजर्स की पसंद की हिसाब से पोस्ट करें

इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल्स की मदद से आप यह आसानी से पता कर सकते हैं कि आपकी कौनसी पोस्ट आपके यूजर्स को सबसे ज्यादा पसंद आ रही है। यह डेटा आपको यह बताता है कि आप किस तरह के कंटेट को अपने यूजर्स तक ज्यादा से ज्यादा पहुंचाएं। Instagram analytics tools का पूरा उपयोग करें और उसी को आधार बनाते हुए अपने कंटेट की योजना बनाएं।

8. कैप्शन राइटिंग पर ज्यादा ध्यान दें

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग साइट है ऐसे में आपके फोटो की कैप्शन आपके यूजर्स को उसे देखने के लिए प्रेरित करती है। अक्सर यह देखने में आता है कि कैप्शन को लेकर हैंडल्स बहुत लापरवाह होते हैं और रस्मी तौर पर ही इसे लिखते हैं या फिर कीवर्ड और हैशटेग स्पैमिंग से इसे भर देते हैं। ऐसे में आपकी फोटो की स्टोरी कहीं पीछे छूट जाती है। अगर आपके फोटो के साथ एक अच्छी कहानी जुड़ी हुई है तो उसके शेयरिंग के साथ ही इंगेंजिंग की पॉसिबिलिटिज बढ़ जाती है। अपने फोटो कैप्शन को बहुूत नीट और रोचक तरीके से लिखें ताकि लोग देखने के साथ ही पढ़ने का आनंद भी उठाएं।

9. सही हैशटेग चुनें

अक्सर यह देखने में आता है कि जो हैशटेग ट्रेंड कर रहा है, उसे ही हरेक फोटो और वीडियो के साथ पोस्ट किया जाने लगता है। इंस्टा इन फेक पोस्ट को इंगेजमेंट के आधार पर हटा देता है और आपकी अच्छी पोस्ट एक गलत हैशटेग की वजह से लोगों तक नहीं पहुंच पाती है। आप अपने हैशटेग के साथ ईमानदार रहें और अच्छे हैशटेग पर काम करें।

10. अपने यूजर्स को यूनिक कंटेट दें

आप देखेंगे कि वायरल होने वाली हरेक पोस्ट यूनिक होती है और बाद में दूसरे हैंडल्स पर उसे कॉपी किया जाने लगता है लेकिन कॉपी कंटेट वाले हैंडल्स न तो यूजर को अट्रैक्ट कर पाते हैं और न ही अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ा पाते हैं। हमारी सलाह है कि ओरि​जनल कंटेट ही अपने हैंडल पर प्रयोग में लाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि वह यूनिक हो। instagram followers hack जैसी कोई चीज नहीं होती है।

अक्सर कई वेबसाइट आपको सपने दिखाती है कि how to get 1k followers on instagram in 5 minutes या फिर how to get 1000 followers on instagram इस तरह के प्रयोग से बचें।

इन उपायों को अगर आप अपनाएंगे तो आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी। हम आपको यह यकीन दिलाते हैं कि सिर्फ मेहनत और प्रतिभा से ही आप किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं। इसलिए रातोंरात फेमस हो जाने के सपने से बचिए और अपने अकाउंट को मेहनत के साथ रिच बनाइए।

यह भी पढ़ें:

कैसे बनाएं अपनी वेबसाइट को फेमस?

कैसे कमाएं पोडकास्ट से पैसा?

कैसे बनें अमीर और मशहूर?

कैसे बने अखबार के मालिक?

Leave a Reply