ayurvedic treatment for better immune system – रोग प्रतिरोधक शक्ति आयुर्वेदिक उपाय

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय – ayurvedic treatment for immune system

कोविड-19 की वजह से पूरी दुनिया में लोगों की मौत हो रही है. अभी तक लाखो लोग इस महामारी से मौत के आगोश में समा चुके हैं. वहीं अच्छी बात यह है कि ज्यादातर लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से इस बीमारी से ठीक भी हो रहे हैं. अभी तक पूरी दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी का सामना कर स्वस्थ हो चुके हैं.

शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर कोरोना का ही नहीं बल्कि कई वायरस जनित बीमारियों का सामना कर सकते हैं. आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम आपको रोगमुक्त बनाने में अहम भूमिका का निर्वाह करता है.

चिकित्सा विज्ञान कहता है कि हम सभी को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिये ताकि हम बीमार ही नहीं पड़े और रोगों से ग्रसित होने से अच्छा है कि हम उनसे बचकर रहें.

यह तो सभी जानते हैं कि कोविड-19 या कोरोना वायरस की कोई दवा नहीं है इसलिये फिलहाल इससे निपटने के लिये हमें साफ—सफाई और सोशल डिस्टेंटिंग को अपनाने के साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाना होगा.

आयुर्वेद में प्राकृतिक तरीक से रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी बढ़ाने के लिये कुछ तरीके और आहार दिये गये हैं. भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा एक प्रेसनोट के माध्यम से यह बताया गया है कि हम कैसे आयुर्वेद की मदद से अपनी इम्यूनिटी अच्छी कर सकते हैं. नीचे दिया गया आलेख उसी प्रेसनोट की कॉपी है जो हम यहां उपलब्ध करवा रहे हैं.

आयुष मंत्रालय श्वसन संबंधी स्वास्थ्य के विशेष संदर्भ के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और निवारक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों की सिफारिश करता है. ये आयुर्वेदिक साहित्य एवं वैज्ञानिक पत्र-पत्रिकाओं पर आधारित हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के सामान्य उपाय

  • पूरे दिन गर्म पानी पिएं.
  • आयुष मंत्रालय (#योगएटहोम #स्‍टेहोम #स्‍टेसेफ) की सलाह के अनुसार प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्‍यान का अभ्यास करें.
  • खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुनजैसे मसालों के उपयोग की सलाह दी जाती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय – ayurvedic medicine for immune system

  • रोज सुबह 1 चम्‍मच यानी 10 ग्राम च्यवनप्राश लें. मधुमेह रोगियों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए.
  • तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ और मुनक्‍का से बना काढ़ा/ हर्बल टी दिन में एक या दो बार लें. यदि आवश्‍यक हो तो अपने स्‍वाद के अनुसार गुड़ या ताजा नींबू का रस मिलाएं.
  • गोल्डन मिल्क- 150 मिली गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी पाउडर- दिन में एक या दो बार लें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये सरल आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं ayurvedic medicine for immunity system

नाक का अनुप्रयोग

सुबह और शाम को नाक में तिल का तेल/ नारियल का तेल या घी लगायें.

ऑयल पुलिंग थेरेपी

1 चम्‍मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें. उसे पियें नहीं बल्कि 2 से 3 मिनट तक मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें. उसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. ऐसा दिन में एक या दो बार किया जा सकता है.

सूखी खांसी/ गले में खराश के लिये आयुर्वेदिक उपाय

ताजे पुदीना के पत्तों या अजवाईन के साथ दिन में एक बार भाप लिया जा सकता है.

खांसी या गले में जलन होने पर लवंग (लौंग) पाउडर को गुड़/ शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लिया जा सकता है.

ये उपाय आमतौर पर सामान्य सूखी खांसी और गले में खराश का इलाज करते हैं. लेकिन लक्षण के बरकरार रहने पर डॉक्‍टर से परामर्श लेना सबसे अच्छा रहेगा.

उपरोक्त उपाय व्‍यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं. देश भर से प्रख्यात वैद्यों के नुस्‍खों के आधार पर इन उपायों की सिफारिश की गई है क्योंकि इससे संक्रमण के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

उन वैद्यों में कोयम्‍बटूर के पद्म श्री वैद्य पीआर कृष्णकुमार, दिल्‍ली के पद्म भूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा, कोट्टाकल के वैद्य पीएम वारियर, नागपुर के वैद्य जयंत देवपुजारी, ठाणे के वैद्य विनय वेलंकर, बेलगांव के वैद्य बीएस प्रसाद, जामनगर के पद्म श्री वैद्य गुरदीप सिंह, हरिद्वार के आचार्य बालकृष्णजी, जयपुर के वैद्य एम एस बघेल, हरदोई के वैद्य आरबी द्विवेदी, वाराणसी के वैद्य के एन द्विवेदी, वाराणसी के वैद्य राकेश, कोलकाता के वैद्य अबीचल चट्टोपाध्याय, दिल्‍ली की वैद्य तनुजा नेसारी, जयपुर के वैद्य संजीव शर्मा और जामनगर के वैद्य अनूप ठाकर शामिल हैं.

डिस्‍क्‍लेमर: उपरोक्त सलाह कोविड-19 के इलाज के लिए दावा नहीं करती है.

Tags: best ayurvedic medicine for immune system,
ayurvedic medicine for strong immune system,
patanjali ayurvedic medicine for immune system,
ayurvedic remedies for immune system,
ayurvedic treatment for weak immune system,
ayurvedic treatment for low immune system

यह भी पढ़ें:

मशरूम खाने के फायदे

संतुलित आहार से बनाए जीवन स्वस्थ

हल्दी के फायदे

आहार से बनाइए दिल को सेहतमंद

Leave a Reply