Health Tips- Benefits of Power Nap दिन में झपकी लीजिए, स्वस्थ रहिए

दिन में झपकी लीजिए, स्वस्थ रहिए

Health Tips सुबह जल्दी उठिए और स्वस्थ रहिए जैसे जुमले तो आपने सैकड़ों बार सुने होंगे और सुबह जल्दी उठने की कवायद में आपने अनगिनत बार अपनी अलार्म घड़ी का कान उमेठा होगा लेकिन अब इससे आपको निजात मिलने वाली है। न्यूयाॅर्क विश्वविद्यालय के स्लिप डिस्आर्डर प्रोग्राम के निदेशक डेविड रेपोर्ट कहते हैं कि सोना रात में कार पार्क करने और फिर सुबह उसे वापस काम पर ले जाने जैसा है, यह अवस्था आपको थोड़ी देर के लिए दुनिया से गायब करने वाला अनुभव होता है। नये शोध बताते हैं कि सोना सेहत के लिए अच्छा है।

Health Tips झपकी लीजिए, याददाश्त बेहतर बनाइए। (Sleeping Benefits Brain)

1. जब आप झपकी ले रहे होते हैं तो आपका दिमाग आश्चर्यजनक रूप से काम करने में व्यस्त होता है। आपकी झपकी के दौरान वह उन चीजों को दोहरा रहा होता है जिन्हें आपने जागने के दौरान किया था। इससे आपकी यादें बेहतर होती हैं और आप अपने स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए दिमाग को याद रखना सीखाते हैं। इस पर शोध कर रहे डाॅ रेपोर्ट कहते हैं कि मुनष्य चीजों को याद रखने के लिए उनका अभ्यास करता है या फिर उन्हें दोहराता है और नींद में आप उन चीजों को अपने मस्तिष्क में दोहराते हैं जो एक आश्चर्यजनक बात है तो बस आप झपकी लीजिए और अपनी याददाश्त बेहतर बनाइए।

ज्यादा सोना यानी ज्यादा लंबा जीना (Sleep Long  for Long Life)

2.ज्यादा और कम सोने से आपकी जिंदगी की अवधी तय होती है। यह सुनने में शायद अटपटा लगे लेकिन शोध से आए परिणाम इसी ओर इशारा करते हैं। 2010 में 50 से 79 वर्ष की महिलाओं पर किए गए एक शोध के अनुसार उन महिलाओं की जीवन अवधी कम पाई गई जो रोज पांच घंटे या उससे कम की नींद लेती थी और छह घंटे से ज्यादा सोने वाली महिलाओं की औसत जीवन ज्यादा पाई गई।

Health Tips लंबी नींद विजेता बनने की पहली सीढ़ी (Have Sleep and Become a Winner)

3.अगर आप एक एथलीट है तो अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए एक काम जरूर कीजिए, भरपूर नींद लीजिए। स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में काॅलेज की एक फुटबाॅल टीम पर अध्ययन  किया  गया। इस अध्ययन के दौरान पाया गया कि जब टीम को लगातार सात से आठ हफ्ते तक दस घंटे से ज्यादा की नींद की अनुमति दी गई तो उनका औसत स्प्रिंट टाइम बढ़ गया और उनके घायल होने की दर भी घटी साथ ही उनकी स्टेमिना में भी बढ़ोतरी देखी गई।

नींद बढ़ाएगा आपके बच्चों का ग्रेड (Sleeping Benefits for Students)

4.हम सबको याद है कि कैसे परीक्षाओं के दौरान बेहतर ग्रेड पाने के लिए कैसे रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठने के अभ्यास के बाद भी कुछ बेहतर नहीं कर पाने का मलाल हमेशा हावी होता था। बस उसी क्रम में 10 से 16 साल के बच्चों पर एक शोध किया गया है जो यह बताता है कि जो बच्चे बेहतर ग्रेड पाने के लिए अपनी नींद के साथ खिलवाड़ करते हैं और जरूरत से कम सोते हैं उनमें याद रखने और ग्रहण करने की क्षमता में कमी होती चली जाती है। इसी तरह के एक और शोध में जो काॅलेज के बच्चों पर किया गया था में पाया गया कि कम सोने वाले बच्चों के ग्रेड साल दर साल कम होते चले गए थे जबकि अपनी नींद पूरी करने वाले बच्चों का औसत गे्रड बढ़ा हुआ पाया गया। इसलिए ज्यादा सोई और अच्छे नंबर पाइए।

Health Tips नींद लीजिए, तनाव घटाइए (Good Sleep Reduce the Stress)

5.अगर आपकी नींद और आपका तनाव दोनों एक दूसरे के खिलाफ खड़े हो गए हैं तो यह आपके दिल के लिए चिंता का समय है। शोध से यह साबित हो चुका है कि नींद तनाव के स्तर को घटा देता है और ज्यादा सोने वाले लोग अपने ब्लड प्रेशर पर ज्यादा बेहतर नियंत्रण रख पाते हैं। इस विषय पर शोध कर रहे डाॅक्टर जीन कहते हैं कि आपकी नींद शरीर में कोलेस्ट्राॅल की मात्रा को निर्धारित करते हैं जो सीधे आपके हृदय को प्रभावित करने वाला है।
यह भी पढ़ें:

Leave a Reply