know your health with the indications in Hindi

संकेतों से समझे सेहत का हाल
know your health with the indications
@Hindihaat



       बदलती आबो-हवा से सेहत Health में गिरावट होना एक सामान्य Normal सी बात हो गई है। कब हम बीमार Sick हो जाते हैं, इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में हमें पता ही नहीं चलता है। ऐसे में यदि हम हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो एक्ससाइज, योगा, डाईट के साथ-साथ अपने शरीर में होने वाले बदलावों को भी हमें बारीकी से नजर रखनी होगी। काम की अधिकता के कारण कई बार हम ऐसे लक्षणों को भी नजर अंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर बड़ी बीमारी में बदल जाते हैं। हिन्दी हाट Hindi Haat के इस लेख के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि ऐसे कौनसे बीमारी के लक्षण Symptoms हैं जो यदि शुरू में ही समझकर चिकित्सकीय परामर्श Medical consultation ले लिया जाये तो व्यक्ति न केवल सदैव स्वस्थ रहेगा बल्कि किसी भी बड़ी बीमारी से बचा रहेगा। तनाव दूर करने के उपाय

झड़ने और सफेद होने वाले बालों के प्रारम्भिक संकेत

Hair fall



       वैसे तो बालों की सफेदी बढ़ती उम्र का संकेत होता है पर आजकल खाने-पीने का रूटीन बदलने से समय से पूर्व ना केवल युवा अवास्था में बल्कि ऐसी ही स्वास्थ समस्याओं के कारण बच्चों के भी बाल सफेद हो रहे हैं और झड़ रहे हैं। ऐसे में यदि बाल सफेद हो रहे हो या झड़ रहे हो तो इसका कारण डायबिटीज, शुगर या विटामिन-ई की कमी भी हो सकती है। इसलिये समय-समय पर शुगर व डायबिटीज की जांच करवानी चाहिए, खाने के माध्यम से विटामिन-ई भी लेना चाहिए।

होंठ का फटना व रूखे रहना Lip bursts

       आम तौर पर सर्दी के मौसम में तापमान के बदलाव के कारण होंठ का फटना व रूखा होना एक आम समस्या सी है, लेकिन यदि होंठ हमेशा फटते हों या उनमें से खून निकलने के साथ दर्द भी होता है तो विटामिन-बी और जिंक की कमी के संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में ऐसे उपाय किये जाये जिससे विटामिन-बी और जिंक की कमी ना हो, ताकि आपके होंठ सही रहें और आप सुन्दर दिखाई दे सकें।

पैरों का ठंडा पड़ना legs problem

       यदि अचानक पैर ठंडे पड़ जाएं तो येे एक बड़ी चिंता का विषय है। इसे हल्के में ना लें ये इस बात के संकेत हैं कि शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पा रहा। यदि पैर बार-बार ठंडे हो रहे हैं, तो थायरॉइड की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए यदि अगर ऐसा होता है तो थाइराइड तुरन्त चैक करवाएं। स्वस्थ रहने के लिए मेंटेन करें बोन बैंक बैलेंस

चेहरा लाल होना Red Face

       तापमान में बदलाव, हार्मोनल बदलाव हों या फिर गरम खाने की वजह से भी कई बार चेहरे का रंग बदल जाता है, लेकिन गुलाबी गाल रोसेशिया नामक स्किन डिसीज का संकेत भी हो सकते हैं, ये क्रॉनिक स्किन डिजीज वैसे तो किसी को भी हो सकती है, लेकिन महिलाओं में ऐसी समस्या ज्यादा पाई जाती है। बदलते मौसम और खाने-पीने का सही संतुलन रखने से इस समस्या से बचा जा सकता है।
मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें

नाखूनों में बदलाव Changes in nails

       शरीर में कोई भी समस्या हो तो नाखून के जरिए तुरन्त पता चल जाता है। यदि शरीर में किसी तरह की समस्या होती है, तो नाखूनों में बदलाव साफ नजर आने लग जाता है। इसलिए नाखूनों का विशेष ध्यान रखें तथा शरीर में किसी भी होने वाली समस्या से पहले से ही सावधान रहें।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

बार-बार खुजली होना Itching



       पूरे शरीर में अथवा शरीर में कहीं पर भी खुजली का कारण एलर्जी या कोई स्किन डिसऑर्डर हो सकता है, लेकिन आपको यदि बार-बार और बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इसका सीधा संबंध लीवर में खराबी होना भी हो सकता है। यदि खुजली की समस्या लम्बे समय तक रहती है तो अपने लीवर की जांच कराएं और अच्छे चिकित्सक से परामर्श लेकर सही इलाज करवाएं।

हथेलियों का लाल होना  Palms

       यदि आपकी हथेली लाल है, तो ये डर्मटाइटिस, एग्जिमा, मेटल-दवा-फूड या ड्रिंक्स से एलर्जिक रिएक्शन का संकेत हो सकता है।

आईब्रो कम होना Ibrow

       आईब्रो कम होना भी अपने आप में बीमारी के संकेत हो सकते हैं। कुछ लोगों की उम्र बढ़ने पर आईब्रो का कम होना स्वाभाविक होता है, लेकिन आईब्रो तेजी से कम होने लगें, तो इसका कारण हाइपरथाइरॉडिज्म, ओवरएक्टिव या थायरॉइड हो सकता है।

गले में सूजन Swelling in the throat

       यदि गले में सूजन महसूस हो रही है तो घरेलू नुस्खे अपनाने की बजाय डॉक्टरी सलाह लें, क्योंकि गले में सूजन का सीधा संबंध थाइराइड से होता है। साथ ही सूजन का संबंध टॉन्सिल या दातों और मसूड़ों की समस्या से भी हो सकता है।

आंखों का पीला होना yellow eyes



       आंखों का सफेद हिस्सा हमेशा सफेद रहना चाहिए, तभी आंखें स्वस्थ मानी जाती है। यदि ये सफेद भाग कभी पीला दिखे, तो ये जॉन्डिस या लीवर की समस्या के संकेत हो सकते हैं, यदि ये लाल दिखे तो हाइपरटेंशन या वायरल डिजीज हो सकती है जो कि शरीर के लिए बहुत घातक हैं। यहां तक कि सही समय पर ध्यान नहीं दिया जाये तो इंसान की मौत भी हो सकती है।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

साल में एक बार जरूर करायें टेस्ट

       साल में एक बार पूरे शरीर का डॉक्टरी सलाह से टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए और खाने-पीने का रूटीन यदि सही रहेगा तो हम कई बीमारियों से पूर्णतया मुक्त रहेंगे। दिन में झपकी लीजिए, स्वस्थ रहिए

Leave a Reply