How to deliver good speech hindi- कैसे दें अच्छा भाषण- अच्छा भाषण देने की कला सीखें

कैसे दे अच्छा भाषण— अच्छा भाषण देने की कला सीखें.

भाषण देना एक कला है, इस कला को सीख कर ही आप लोकप्रिय बन सकते हैं. अच्छी स्पीच के लिए अभ्यास की तो जरूरत होती ही है, साथ ही ऐसी ढेरों बातें हैं जो आपको अच्छा वक्ता बनने के लिए अपने पर्सनैलिटी में उताना होगा. इस आलेख में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि एक अच्छा भाषण कैसे लिखा जाता है और उस अच्छे भाषण को बोलते वक्त आपको अपने शारीरिक हाव—भाव तथा उतार—चढ़ाव कैसे रखने चाहिए. सबसे पहले हम अच्छी स्पीच लिखने के ​टिप्स आपको दे रहे हैं.

कैसे लिखें अच्छी स्पीच?

आजकल सबसे ज्यादा जिन विषयों पर स्पीच hindi speech topics दी जा रही है उनमें से प्रमुख हैं—
speech in hindi on education— शिक्षा प्रणाली पर भाषण
speech in hindi for students— छात्र जीवन पर भाषण
speech in hindi on environment— पर्यावरण पर भाषण
welcome speech in hindi— स्वागत भाषण
speech on gandhi jayanti for school in hindi— गांधी जयंती पर भाषण
beti bachao beti padhao par speech in hindi— बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओं पर भाषण
14 nov speech in hindi— बाल दिवस पर भाषण
speech on women empowerment in hindi— महिला सशक्तीकरण पर भाषण
guru purnima speech in hindi— गुरू पूर्णिमा पर भाषण
5 september teachers day  speech in hindi— शिक्षक दिवस पर भाषण

कैसे करें स्पीच की शुरूआत— how to start a speech in hindi

स्पीच की शुरूआत वहां उपस्थित श्रोताओं और अन्य गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए करनी चाहिए. हम यहां अलग—अलग लोगों के लिए शुरूआत पैराग्राफ दे रहे हैं जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार बदल कर उपयोग में ले सकते हैं.
अगर आप स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस पर स्कूल में एक छात्र के तौर पर स्पीच दे रहे हैं तो स्पीच का पहला पैराग्राफ इस तरह होगा—

आज स्वतंत्रता दिवस/गणतंत्र दिवस के महान अवसर पर आयोजित कार्यक्रम पर पधारे हमारे मुख्य अतिथि श्री…., हमारे प्रधानाचार्य श्री….सहित सभी शिक्षकों को प्रणाम करता हूं. साथ ही मैं अपने सहपाठियों का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाई.

लेकिन आप इसी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बुलाए गए हैं तो आपके स्पीच का पहला पैराग्राम कुछ इस तरह होगा—

प्यारे बच्चों और शिक्षकगण,
मैं शाला प्रबंधन को धन्यवाद देता हूं कि आपने स्वतंत्रता दिवस/गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर मुझे इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने का गौरव प्रदान किया है. इस शाला में आकर आप जैसे तेजस्वी बच्चों के साथ यह उत्सव ​मनाना मेरे लिए सौभाग्य की बात है.
इसके साथ ही मैं इस अवसर पर मंच पर विराजे सभी गणमान्य व्यक्तियों श्री…, श्री… का भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूं जिन्होंने मेरे साथ मंच साझा कर मेरा सम्मान बढ़ाया है.

कैसे करें भाषण का विस्तार How to Write a Speech

शुरूआत के बाद अब भाषण के विषय पर बोलने की बारी आती है. भाषण के इस हिस्से को तैयार करने के लिए विषय पर पहले से अध्ययन करना जरूरी है. इसके लिए उस विषय को पढ़कर उसपे कुछ बिन्दु कागज पर लिखकर तैयार कर लेने चाहिए. हमारी सलाह है कि आप इन बिन्दुओं को याद कर लें क्योंकि कागज को देखकर भाषण देने से श्रोताओं से सम्पर्क टूट जाता है और भाषण का प्रभाव कम हो जाता है. हम यहां उपर दिए गए विषयों पर भाषण के बिन्दु दे रहे हैं. इसे आधार बनाकर आप अपना भाषण तैयार कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें

speech in hindi on education— शिक्षा प्रणाली पर भाषण

हमारे देश की शिक्षा प्रणाली बहुत पुरानी हो चुकी है, हमारी शिक्षा प्रणाली दरसअल ब्रिटिश भारत के वर्नाक्यूलर एजूकेशन सिस्टम का ही विस्तार है.
इस शिक्षा प्रणाली से कार्यालयों में काम करने वाले कार्मिक तो तैयार किए जा सकते हैं लेकिन नई सोच वाले वैज्ञानिक पैदा करना इस शिक्षा प्रणाली के बस की बात नहीं हैं.
अब सवाल यह उठता है कि इस समस्या का समाधान कैसे हो सकता है. इस समस्या से निपटने का तरीका भी हमारी ही संस्कृति में छुपा हुआ है. पहले भारत में गुरूकुल परम्परा हुआ करती थी.
गुरू ही छात्र की प्रतिभा के अनुसार उसका शिक्षण करता था. इसी वजह से हमें आर्यभट्ट जैसे गणितज्ञ मिले, वराहमिहिर जैसे खगोलशास्त्री और शल्य जैसे चिकित्सक.
हम अपनी प्राचीन शिक्षण पद्धति को अपनाकर ही अपने देश को एक बार फिर महान और दिव्य भूमि में बदल सकते हैं.
हमें इसके लिए अपनी शिक्षा प्रणाली में आमूल बदलाव करने होंगे. हमें उसी गुरूकुल पद्धति पर वापस चलना होगा.
हमें तथ्य याद करने वाले दिमाग नहीं, तत्व खोज निकालने वाले दिमाग विकसित करने होंगे तभी हम भारत को आविष्कारकों और खोजकर्ताओं की भूमि बना पाएंगे.

how to end a speech in hindi कैसे समापन करें अपने भाषण का.

अच्छा वक्ता या भाषण वही होता है जो श्रोताओं के मन में कोई सवाल छोड़ जाए ताकि श्रोता उस प्रश्न के बारे में सोचते हुए उसके वक्ता को याद रखे. इसीलिए भाषण के आखिर में सवाल जरूर डाले. इससे न सिर्फ अपने श्रोताओं को खुद से जोड़ पाएंगे बल्कि भाषण को भी प्रभावी बना पाएंगे. शिक्षा व्यवस्था के भाषण को उदाहरण के तौर पर हम समापन दे रहे हैं, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं.
मैं आज सवाल करना चाहता हूं सरकार से कि आखिर हम लाखो इंजीनियर बनाकर क्या हासिल करना चाहते हैं, अगर उन्हें रोजगार न मिले.
मेरा मानना है कि हम लाखों उत्कृष्ट दिमागों को बरबाद होने से बचाना चाहते हैं तो हमें अपनी शिक्षा व्यवस्था में रटने की ​शिक्षा नहीं, सीखने के तरीके पर जोर ​देना होगा. पूरी दुनिया में शिक्षा में हो रहे नवाचारों को भी अपनी शिक्षा प्रणाली में अपनाना होगा तभी हमारी शिक्षा व्यवस्था विद्वान पैदा करने में सक्षम हो सकेगी.

भाषण के दौरान आपका बॉडी लैंग्वेज कैसा होना चाहिए?

भाषण के दौरान सिर्फ आपकी वाणी ही नहीं बल्कि आपका शरीर भी संवाद करता है. आप अपने बॉडी लैंग्वेज से भी अपने श्रोतओं को प्रभावित करते हैं. भाषण के दौरान नीचे दी गई बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका भाषण ज्यादा अच्छा बन पड़ेगा.
1. स्टेज पर पूरे आत्मविश्वास के साथ खड़े हों.
2. चेहरे पर मुस्कान बनाए रखे, मुस्कान की वजह से आपके चेहरे पर सौम्यता आती है जो आपके श्रोताओं को सहज बनाने में सहायता करती है.
3. भाषण देते वक्त अपने बोलने की गति सामान्य रखें, बहुत तेजी से न बोले और न ही बहुत धीरे बोलें.
4. भाषण देते वक्त चारों ओर देखें और श्रोताओं से आई कॉन्टेक्ट बनाए रखें.
5. ​बीच—बीच में हास्य का पुट भी दें. आंकड़ों का कम उपयोग करें ताकि श्रोता बोर न हो जाए.
6. अपने श्रोताओं से प्रश्न पूछे और उनसे उत्तर लें ताकि वे आपके भाषण को ध्यान से सुनें.

speeches in hindi by famous personalities

अच्छा भाषण देने के लिए यह जरूरी है कि आप अच्छे वक्ताओं के भाषण सुने और उनमें जो भी गुण आपको अच्छा लगता है, उसे अपनी शैली का हिस्सा बनाएं. अच्छी चीज कहीं से ​भी मिले उसे ग्रहण करने में कोई हर्ज नहीं है. अपनी शैली को मनोरंजक और बांधने वाला बनाएं. याद रखिए बोर करने वाले वक्ताओं की उम्र लंबी नहीं होती है.
जवाहर लाल नेहरू के भाषण, इंदिरा गांधी के भाषण, महात्मा गांधी के भाषण और इसी तरह और महान व्यक्तियों के भाषणों का अध्ययन करें तो आपको अच्छा भाषण लिखने और बोलने में सहायता मिलेगी. हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें जहां हम विभिन्न विषयों पर भाषण अपडेट करते रहते हैं. अगर आपको किसी विशेष विषय पर भाषण देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं. हमारी टीम उस विषय पर भाषण उपलब्ध करवाने का प्रयास करेगी.
यह भी पढ़ें:

जल प्रदूषण पर भाषण

वायु प्रदूषण पर भाषण

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply