Great Indian Women of Modern India in Hindi-महान भारतीय महिलायें

Great Indian Women – आधुनिक भारत की महान महिलायें

आजाद भारत की महान और पावरफुल महिलाओं Great Indian Women की लंबी सूची है. उसमें से कुछ की जानकारी हम यहां साझा कर रहे हैं जिन्होंने भारत के निर्माण में में अभूतपूर्व योगदान दिया और पूरी दुनिया में हिन्दुस्तान का नाम रोशन किया. भारतीय महिलाओं ने हर क्षेत्र में सफलता के कीर्तिमान स्थापित किये हैं.

Great Indian Women in Politcs- राजनीति

Short Biography Indira Gandhi- श्रीमती इंदिरा गांधी

श्रीमती इंदिरा गांधी को भारत की पहली और आज तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री होने का गौरव प्राप्त है. श्रीमती गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू की बेटी थी.

उनके प्रधानमंत्री रहने के दौरान कई ऐतिहासिक काम हुये. 1971 के युद्ध में उनके नेतृत्व में ही भारत ने पाकिस्तान को मात दी और बांग्लादेश का निर्माण हुआ. परमाणु परीक्षण कर भारत को परमाणु शक्ति बनाने का श्रेय भी इंदिरा गांधी को ही जाता है.

Short Bibliography Sarojini Naidu – श्रीमती सरोजिनी नायडू

श्रीमती सरोजिनी नायडू देश की पहली महिला राज्यपाल थी. उन्होंने भारत को आजाद करवाने के लिये भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष रहीं. आजाद भारत में वे उत्तर प्रदेश की राज्यपाल बनीं।

Short Bibliography Vijaylaxmi Pandit- विजयलक्ष्मी पंडित

विजयलक्ष्मी पंडित को यूएन में भारत की पहली महिला अध्यक्ष बनने का मौका मिला। वे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बहन थीं। आजादी के पहले गठित कैबिनेट में शामिल होने वाली पहली महिला थीं। वे 1964 में फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद भी रहीं।

Short Bibliography Pratibha Patil – श्रीमती प्रतिभा पाटील

श्रीमती प्रतिभा पाटील भारत की पहली महिला राष्ट्रपति थीं। उन्होंने 2007 से 2012 तक भारत के राष्ट्रपति पद की शोभा बढ़ाई. भारत का राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने राजस्थान के राज्यपाल के तौर पर अपनी सेवायें दीं.

Short Bibliography Kiran Bedi – किरण बेदी

किरण बेदी ने 1972 में भारतीय पुलिस सेवा में बतौर आईपीएस आफिसर ज्वाइन किया. 2003 में उन्हें युनाइटेड नेशन्स सिविल पुलिस एडवाइजर के पद पर पहली भारतीय महिला के तौर पर काम करने का मौका मिला. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा. फिलहाल वे पुदुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर हैं.

Short Bibliography Sucheta Kriplani – सुचेता कृपलानी

सुचेता कृपलानी को उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला. वे देश की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी. उन्होंने 1936 से 1967 तक प्रदेश की बागडोर संभाली. उन्होंने भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद करवाने के लिये एक स्वतंत्रता सेनानी के तौर पर सक्रिय भूमिका का निर्वाह किया.

Great Indian Women International Beauty Pageants –
विश्व सुंदरियां

Short Biography Reita Faria – रीता फारिया

रीता फारिया ने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था और वे भारत ही नहीं बलिक एशिया की ओर से इस खिताब को जीतने वाली पहली महिला थी. इसके अलावा वे पहली डाॅक्टर थीं, जिन्होंने इस खिताब को जीतने में सफलता हासिल की थी. एक डाॅक्टर के अलावा उन्होंने माॅडलिंग के क्षेत्र में भी सफलता हासिल की.

Short Biography Jeenat Aman – जीनत अमान

जीनत अमान को एक सफल अभिनेत्री के तौर पर हम सभी जानते हैं लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि जीनत को मिस एशिया पैसेफिक पहली भारतीय महिला के तौर पर जीतने का गौरव हासिल है. 1970 में उन्होंने यह खिताब अपने नाम किया था. मिस इंडिया काॅन्टेस्ट में वे दूसरी रनरअप रहीं थी.

Short Biography Sushmita Sen – सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन ने भारत को पहली बार मिस यूनिवर्स का खिताब दिलवाया. 1994 में उन्होंने यह खिताब अपने नाम किया. ऐसा करने वाली वे पहली भारतीय महिला थीं. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में एक सफल करिअर का स्वाद चखा.

Short Biography Aishwarya Rai ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय ने भी 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया. ऐसा करने वाली वे दूसरी भारतीय महिला थी. उनसे पहले रीता फारिया ने यह खिताब भारत के लिये जीता था. इस खिताब के बाद उन्होंने भी भारत में एक सफल अभिनेत्री के तौर पर अपना करिअर संवारा.

Great Indian Women from Sports खेल

Short Biography PT Usha पीटी ऊषा

पीटी ऊषा का पूरा नाम पिलावुळ्ळकण्टि तेक्केपरम्पिल् उषा है. अपने तेज दौड़ने की क्षमता की वजह से उन्हें पय्योली एक्सप्रेस भी कहा जाता है. वे भारत के महिला धावकों के लिये प्रेरणा की तरह उभरी और एशियाई खेल में 1982 से 1994 तक उनका दबदबा रहा और उन्होंने इस आयोजन में 4 स्वर्ण और 7 रजत पदक अपने नाम किये.

Short Biography Saina Nehwal साइना नेहवाल

साइना नेहवाल प्रख्यात बैडमिंटन खिलाड़िी है. उन्होंने 24 अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजय पाने का गौरव प्राप्त किया है, जिसमें से 11 सुपर सीरीज श्रेणी की हैं. 2009 में उन्होंने बैडमिंटन की वैश्विक रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया. उनकी वजह से बैडमिण्टन का खेल युवाओं में लोकप्रिय हुआ और आज भारत में नये खिलाड़ियों की बड़ी संख्या है.

Short Biography Sania Mirza सानिया मिर्जा

सानिया मिर्जा ने यूरोप और अमेरिका का खेल समझे जाने वाले लाॅन टेनिस में भारत का नाम रोषन किया. डबल्स में उन्होंने नम्बर एक रैकिंग हासिल की. अपने टेनिस करिअर में सानिया मिर्जा ने 6 ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किये. भारत में सानिया मिर्जा को टेनिस सनसनी के नाम से भी जाना जाता है.

Short Biography Mithali Raj मिताली राज

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और जानी-मानी बल्लेबाज हैं. उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट का बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है. उनकी प्रतिभा की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती रही है. उनके नाम एक हजार वर्ल्डकप रन है. लगातार सात अर्द्धशतक बनाने का रिकाॅर्ड भी उन्हीं के नाम है.

मिताली राज की जीवनी

Short Biography Mary Kom मेरी काॅम

मेरी काॅम का पूरा नाम मंग्टा चुंगनेइजेंग मेरी काॅम है. वे प्रख्यात महिला बाॅक्सर हैं. वे एकमात्र महिला बाॅक्सर हैं जिन्होंने वर्ल्ड एमेचर बाॅक्सिंग चैंपियनशिप 6 बार अपने नाम की है. सातों वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली वे इकलौती बाॅक्सर हैं.उनके नाम पर एक हिंदी फिल्म भी बन चुकी हैं, जिसमें उनका किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था.

यह भी पढ़ें:

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर की जीवनी

पहली नौसेना पायलट शुभांगी स्वरूप की जीवनी

मदर टेरेसा की जीवनी

इवांका ट्रम्प की जीवनी

Leave a Reply