Google Home Review in Hindi – गूगल होम कैसे इस्तेमाल करें

गूगल होम के बारे में जानकारी 

गूगल के वॉइस बेस्ड असिस्टेंट तकनीक पर आधारित Google Home गूगल होम और गूगल होम मिनी Google Home Mini  एंड्रॉइड स्मार्टफोन के वॉइस बेस्ड गूगल असिस्टेंट की मदद से संचालित होते हैं.  अमेजन के इको डॉट, इको और इको प्लस डिवाइस अमेजन के खुद के वॉइस बेस्ड असिस्टेंट पर आधारित हैं. आइए, जानते हैं कि गूगल होम क्या है और यह कैसे काम करता है.

What is Google Home गूगल होम क्या है

गूगल आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस पर आधारित और आवाज से काम करने वाला एक असिस्टेंट लेकर आया है, जिसका नाम है गूगल होम. न्यूजपेपर की हेडलाइंस पढ़ना, शॉपिंग के लिए लिस्ट तैयार करना, आपके घर में लगी स्मार्ट लाइट्स को कंट्रोल करना, इंटरनेट से म्यूजिक स्ट्रीम कर बजाना, मौसम की ताजा जानकारी बताना, जरूरी कैलकुलेशन करना और इंटरनेट से कोई भी फैक्ट ढूंढ कर निकालना, ऐसे कितने ही काम गूगल होम आसानी से कर सकता है, बस आप अपनी आवाज में इसे काम बताइए और यह शुरू हो जाएगा. 

What you can do with Google Home in Hindiगूगल होम पर आप क्या कर सकते हैं

  • अगर आपके पास गूगल क्रोमकास्ट Google Chromecast है और यह टीवी से जुड़ा है, तो आप वॉइस कमांड देकर यूट्यूब और नेटफ्लिक्स से वीडियो स्ट्रीम कर देख सकते हैं.  
  • आप गूगल प्ले म्यूजिक, गाना और सावन से म्यूजिक स्ट्रीम कर सुन सकते हैं. Google गूगल होम के साथ गूगल प्ले म्यूजिक का सब्स्क्रिप्शन छह महीने के लिए फ्री है. आप अपने स्मार्टफोन पर क्रोमकास्ट ऑडियो को सपोर्ट करने वाले किसी एप की मदद से भी ऑडियो प्ले कर सकते हैं. अगर आवाज कम आ रही है तो आपको बस यह बोलना है- OK Google, Turn it up या फिर OK Google, Louder Please. अगर गाना बन्द करना है तो कहना है- OK Google, Stop. अगर आपको गाना पसंद आया और आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको पूछना है- Hey Google, Which Song is this.  गूगल होम आपको गाने के बोल, एलबम, गीतकार, संगीतकार, गायक की पूरी जानकारी दे देगा. 
  • किसी प्रसिद्ध व्यक्ति या स्थान की कोई जानकारी लेनी है अथवा इतिहास की किसी तारीख या घटना के बारे में पता करना है, गूगल सर्च की मदद से गूगल होम यह जानकारी भी आपको दे सकता है. उदाहरण के लिए अगर आपके पूछा कि Who is Shahrukh Khan और इसके बाद आपने पूछा कि When was he born तो गूगल होम अपने आप समझ जाएगा कि he यानी आप शाहरुख खान के बारे में बात कर रहे हैं. आप चाहें तो बीएसई सूचकांक पर किसी शेयर के भाव भी गूगल होम से पता कर सकते हैं. 
  • अगर आप गूगल होम से समाचार सुनना चाहते हैं तो आपको बस इतना कहना है- OK Google, what’s the news?
  • अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो अलार्म भी लगा सकते हैं- बस इतना कहिए- OK Google, wake me up at 7AM tomorrow. रोज का अलार्म सेट करना चाहते हैं तो बोलिए- … set an alarm for 5PM every day.  
  • अगर आपको मौसम का हाल पता करना है तो कहना है- … What is the weather in Delhi this weekend? 
  • अगर आपको कहीं जाना है, तो भी आप गूगल होम से अपने गंतव्य का रूट, वहां जाने के लिए उपलब्ध पब्लिक ट्रांसपोर्ट जानकारी आदि पता कर सकते हैं.
  • कोई खास डिश बनाना सीखनी है तो गूगल असिस्टेंट से फूड रेसिपी पूछें. यह आपको स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी पढ़कर सुना देगा. 
  • अगर आपने गूगल प्ले स्टोर से कोई ऑडियो बुक खरीदी है, तो गूगल होम इसे पढ़कर भी सुना सकता है.
  • गूगल असिस्टेंट Google Home Assistant अलग-अलग भाषाओं से अंग्रेजी और अंग्रेजी से अन्य भाषाओं में अनुवाद भी कर सकता है. उदाहरण के लिए आपका कोई दोस्त चीन से मिलने आ रहा है तो आप Google Home से पूछ सकते हैं कि “What’s “good morning” in Chinese?
  • गूगल होम की मदद से आप गणितीय गणनाएं भी कर सकते हैं, जैसे आप पूछ सकते हैं- What is 18% of 127?  या फिर What is Cube root of 1331?
  • माप इकाइयों का कन्वर्जन unit conversion और मुद्रा का मूल्य कन्वर्जन currency conversion की जानकारी भी इससे ले सकते हैं.

गूगल होम कैसे सेट अप करें How to set up Google Home in Hindi 

गूगल होम को सेट अप करने और इसे वाइ-फाइ से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको Google Home App गूगल होम एप डाउनलोड करना होगा, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए ही उपलब्ध है. एंड्राइड के लिए यह आपकी गूगल होम डिवाइस के लिए डैशबोर्ड का काम करेगा, यहां आपको गूगल होम प्लेटफॉर्म से जुड़े टिप्स, एप और सर्विस सम्बन्धी जानकारी मिलेगी.
होम एप की मदद से आप एक गूगल होम या होम मिनी से 6 गूगल एकाउंट तक लिंक कर सकते हैं. हर एक यूजर एप्प की वॉइस मैच voice match फीचर की मदद से गूगल होम को अपनी आवाज पहचानने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है. ऐसा होने पर आपके OK Google या Hey Google बोलते ही गूगल होम यह पहचान लेगा कि आवाज कौन से यूजर की है और उसी अनुसार शिड्यूल, फ्लाइट स्टेटस, कलेंडर इवेंट और म्यूजिक प्लेलिस्ट आदि का रिकॉर्ड अपने पास रखेगा. 
होम एप्प के ‘थिंग्स टू आस्क’ सेक्शन में जाकर आप जान सकते हैं कि क्रिकेट, मौसम, ट्रैफिक, अलार्म सेट करने, म्यूजिक चलाने और अपनी शॉपिंग लिस्ट बनाने के लिए आप किस तरह गूगल होम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
होम एप्प की मदद से आप समाचार सुनने के लिए अपने सोर्स का चयन भी कर सकते हैं, इस पर द टाइम्स ऑफ इंडिया, बीबीसी वर्ल्ड न्यूज, सीनेट, ब्लूमबर्ग आदि न्यूज सोर्स शामिल हैं. 
होम एप्प से रिकमेंड किए गए थर्ड पार्टी एप जैसे गाना, ट्यून इन रेडियो, लोकलकास्ट को भी आप अपने गूगल एकाउंट से लिंक कर गूगल होम डिवाइस पर यूज कर सकते हैं. 
एप के होम कंट्रोल Home Control सेक्शन में आप स्मार्ट होम एप्लायंस जैसे फिलिप्स ह्यू लाइट्स, सैमसंग के स्मार्ट एप्लायंसेज और टीपी-लिंक व डी-लिंक के वाइ-फाइ राउटर आप इसमें जोड़ सकते हैं. हालांकि, एक खास बात यह है कि आप गूगल होम की मदद से गूगल की ही सेवाओं जैसे जीमेल और कीप को वॉइस कमांड से एक्सेस नहीं कर सकते हैं. 

गूगल होम यूज करने के लिए क्या चाहिए

गूगल होम को सेट अप करने के लिए आपको इन डिवाइसेज की जरूरत होगी. 
  • गूगल होम डिवाइस
  • गूगल होम एप अपने स्मार्टफोन पर 
  • गूगल एप का लेटेस्ट वर्जन
  • गूगल एकाउंट लिंक करने के लिए 
  • एक स्मार्ट फोन या टेबलेट जो 5 गीगाहर्ट्ज कनेक्शन को सपोर्ट करता हो.
  • इंटरनेट कनेक्शन या कोई सेक्योर वायरलेस नेटवर्क.

गूगल होम और गूगल होम मिनी का विशेष विवरण
Google Home and Google Home Mini Specifications

 

गूगल होम गूगूल होम मिनी
आकार व्यासः 96.4 मिमी
ऊंचाईः 142.8 मिमी
व्यासः 98 मिमी
ऊंचाईः 42 मिमी
वजन 477 ग्राम 173 ग्राम
स्पीकर्स 50 मिमी ड्राइवर (2X)
50 मिमी पेसिव रेडियेटर्स
40 मिमी ओमनीडायरेक्शनल ड्राइवर
माइक्रोफोन 2 माइक 2 माइक
कनेक्टिविटी डुअल बैंड वाइ-फाइ
(2.4 गीगा हर्ट्ज,5 गीगा हर्ट्ज)
ब्लूटूथ
डुअल बैंड वाइ-फाइ
(2.4 गीगा हर्ट्ज,5 गीगा हर्ट्ज)
ब्लूटूथ
कीमत 9,999 रुपए 4,999 रुपए

भारत में गूगल होम की कीमत Google Home Price India

गूगल होम भारत में 9,999 रुपए और गूगल होम मिनी 4,999 रुपए में उपलब्ध है. गूगल होम और गूगल होम मिनी की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं हमआपको ऊपर लेख में बता चुके हैं. अगर आप गूगल होम या गूगल होम मिनी खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसे ऑथराइज्ड डीलर से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं. 

Leave a Reply