Add External Subtitles to VLC Player in hindi

सबटाइटल के साथ देखें मूवी

Watch Movies with External Subtitles

        वीएलसी प्लेयर VLC Player पर आप अपनी पसंद की फिल्म अपनी भाषा के सबटाइटल्स Subtitles के साथ देख सकते हैं। सबटाइटल साथ में चलते रहने से फिल्म दूसरी भाषा में होने पर भी आसानी से समझ में आ जाती है और आप मूवी एंजॉय कर सकते हैं। इसके लिए आप एक्स्टर्नल सबटाइटल External Subtitle वीएलसी प्लेयर में एड कर सकते हैं।
        वीएलसी प्लेयर आपको एक शानदार विकल्प देता है कि आप अपनी भाषा के सबटाइटल फिल्म, सीरीज या वीडियो देखते हुए वीएलसी के साथ एड कर सकते हैं। यह इतना आसान है कि आप केवल तीन स्टेप में कुछ इस तरह सबटाइटल एड कर सकते हैं-

स्टेप 1

मूवी को वीएलसी मीडिया प्लेयर में ओपन Open करें और वीडियो को शुरू Play होने दें।

स्टेप 2

इसके बाद वीएलसी प्लेयर के मेनू बार पर सबटाइटल>एड सबटाइटल फाइल… Subtitle>Add Subtitle File… पर क्लिक करें। आपके पास अगर आपकी मूवी के सबटाइटल नहीं हैं तो पहले इंटरनेट से सबटाइटल डाउनलोड करें।

स्टेप 3

विंडो खुलने पर एसआरटी .srt एक्सटेंशन वाली सबटाइटल फाइल को सलेक्ट कर ओपन करें। इस तरह तीन स्टेप में आप अपनी मनपसंद मूवी को अपनी भाषा के सबटाइटल के साथ देख सकते हैं।

एक जैसा हो फाइलनेम

Filename Should Match

        मूवी के साथ वीएलसी पर एक्स्टर्नल सबटाइटल External Subtitle चलाने के लिए इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि मूवी का फाइलनेम और सबटाइटल की .srt एक्सटेंशन वाली फाइल का फाइलनेम एक जैसा ही होना चाहिए। हालांकि वीएलसी प्लेयर कई प्रकार के सबटाइटल फॉरमेट को सपोर्ट करता है। मूवी और सबटाइटल का फाइलनेम एक जैसा नहीं होगा तो वीएलसी प्लेयर में सबटाइटल नहीं चलेंगे। उदाहरण के लिए मूवी का फाइलनेम Lion.mpeg है तो सबटाइटल का फाइलनेम भी Lion.srt ही होना चाहिए। सबटाइटल अगर आपके वीडियो के साथ मैच नहीं कर रहे और वीडियो के आगे या पीछे चल रहे हैं तो सबटाइटल वीडियो के साथ एडजस्ट करें। सबटाइटल एडजस्टमेंट के साथ आप सबटाइटल की स्पीड भी कम या ज्यादा कर सकते हैं।
        वीएलसी प्लेयर पर सबटाइटल चलाने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें की वीडियो फाइल और सबटाइटल फाइल एक ही फोल्डर में होनी चाहिए। एसआरटी सबटाइटल फाइल एक ही फोल्डर में नहीं होने पर सबटाइटल एड करते समय फाइल दिखाई नहीं देगी। एक ही फोल्डर में दोनों फाइलें रहने पर वीएलसी प्लेयर पर वीडियो चलाते समय सबटाइटल अपने आप भी एड हो जाते हैं।

पहले डाउनलोड करें सबटाइटल

First Download the Subtitles

        मूवीज के सबटाइटल फ्री डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर बड़ी संख्या में वेबसाइट उपलब्ध हैं। अंग्रेजी के साथ-साथ विदेशी भाषाओं के सबटाइटल भी आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं। डाउनलोड की हुई सबटाइटल फाइल डाउनलोड फोल्डर में जिप फॉर्मेट में दिखाई देगी। इसे अनजिप unzip करें। अनजिप किए फोल्डर में दो या तीन तरह की फाइल हो सकती हैं मगर आप .srt एक्सटेंशन वाली फाइल को कॉपी करके आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर के उसी फोल्डर में पेस्ट कर दें जिसमें वीडियो फाइल है। वीडियो और सबटाइटल का फाइलनेम एक जैसा नहीं हो तो फाइल रीनेम कर लें। इस तहर आप देखने के साथ—साथ समझ कर मूवी एंजॉय कर सकते हैं।
एक्सटर्नल सबटाइटल्स जोड़ने के लिए यह वीडियो देखें 

Leave a Reply