How to book confirmed tatkal ticket on irctc in Hindi

how to book tatkal ticket faster in Hindi
रेलवे का कन्फर्म रिजर्वेशन टिकट पाने की संभावना ऐसे बढ़ाएं 

जब भी छुट्टियां शुरू होती हैं और हम कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे बड़ी मुश्किल हमारे सामने रेलवे का कन्फर्म टिकट पाने की आती है। महीनों पहले टिकट लेते हैं फिर भी यात्रा के दिन तक वेटिंग क्लियर नहीं होती। ऐसे में हमारे पास एक ही विकल्प बचता है और वह है तत्काल टिकट पाने का। लेकिन यह तो आप भी जानते होंगे कि तत्काल का कन्फर्म टिकट पाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। IRCTC का सर्वर 1 मिनट में 15000 टिकट बुक कर सकता है लेकिन टिकट चाहने वालों की कतार इतनी लंबी है कि टिकट नसीब वालों को ही मिल पाता है या फिर हम ना चाहते हुए भी दलालों के चंगुल में फस जाते हैं। आज हम जानेंगे कि हम क्या तरीके अपना सकते हैं जिससे रेलवे का confirm reservation ticket पाने के हमारे chances बढ़ जाएं और हम सुकून के साथ अपनी यात्रा पूरी कर सकें। याद रखिए ये उपाय आपकी confirm berth पाने की सम्भावना को बढ़ा सकते हैं, लेकिन ऐसा कर पाने की सौ फीसदी गारन्टी आपको कोई नहीं दे सकता। 

Step by step guide 

-Reservation ticket बुक कराने के लिए सबसे पहले सीटों की availability पता करें। अगर waiting है तो कुछ वेबसाइट ऐसी भी हैं जो  आपको बता सकती हैं कि  waiting list clear होने की संभावना कितनी है या आपको waiting ticket लेने का  रिस्क उठाना चाहिए या नहीं।
– यह वेबसाइट आपके boarding station से पहले  किसी और स्टेशन से मिल रहे confirm ticket की जानकारी भी देते हैं ताकि  आप  रेलवे को थोड़ा अधिक किराया चुका कर अपनी यात्रा आराम से कर सकें। ऐसे में आप किराया तो booking station से चुकाते हैं लेकिन आप boarding station से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। 
– इसी तरह कई बार टुकड़ों में confirm berth मिलने की जानकारी भी इन वेबसाइट्स से  मिल जाती है। confirmtkt.com और trainman.in ऐसी ही PNR prediction करने वाली वेबसाइट हैं।
– कई बार रेलवे अधिक भीड़ को देखते हुए holiday special train  की व्यवस्था भी करता है जो अक्सर लोगों को जानकारी नहीं होने के कारण खाली ही अपने गंतव्य तक पहुंच जाती हैं। इन ट्रेनों के बारे में हम नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे, वेस्ट सेंट्रल रेलवे या इसी तरह के रेलवे के अन्य जोन की वेबसाइट पर जा कर पता कर सकते हैं और इन special train में सुगमता से यात्रा कर सकते हैं। 
– कई बार हमें अचानक यात्रा करनी पड़ती है ऐसे में रेलवे की current booking की सुविधा हमारे लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। IRCTC की टिकट बुकिंग वेबसाइट पर उसी दिन यात्रा के लिए उपलब्ध current vacancy की जानकारी रहती है। सामान्य किराए पर बिना किसी प्री-प्लानिंग के यात्रा करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

कुछ ही सेकेंड में Tatkal Ticket ऐसे बुक करें how to book tatkal ticket online very fast

– आइए अब बात करते हैं अंतिम विकल्प यानी तत्काल टिकट की। तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले बुक की जाती है। सुबह 10 बजे से एसी और उसके एक घण्टे बाद 11 बजे से स्लीपर की तत्काल टिकट बुक की जाती हैं। हम तत्काल टिकट की बुकिंग को दो भागों में बांट सकते हैं।

तत्काल बुकिंग शुरू होने से पहले तैयारी how to book tatkal ticket online in new irctc site

– तत्काल की ऑनलाइन विंडो खुलने से पहले ही अपने कम्प्यूटर की system clock को IRCTC की वेबसाइट से sync कर लें। मैनुअली ऐसा करने का आसान तरीका है कि IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करें। 
– वेबसाइट पर दिख रहे टाइम से अपनी system clock सेकंड तक मैच कर लें। ध्यान रहे तत्काल टिकट कुछ ही देर में खत्म हो जाते हैं इसलिए clock sync करना बहुत जरूरी है।
-दूसरे स्टेप में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर तत्काल विंडो खुलने से पहले ही लॉग इन कर my profile के अंदर सभी यात्रियों की पूरी जानकारी master list में दर्ज लें। 

– तीसरे स्टेप में my profile के अंदर जाकर faourite journey list में उस ट्रेन की डिटेल्स जोड़ लें जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं। साथ ही  यात्रा शुरू करने एवं खत्म करने के स्थान की जानकारी भी जोड़ लें। 

– चौथे स्टेप में my profile के अंदर जाकर preferred bank list में अपने बैंक का नाम और ट्रांजेक्शन मोड की जानकारी दर्ज लें।
   

तत्काल बुकिंग खुलने पर क्या करें

AC टिकट के लिए 10 बजे और स्लीपर टिकट के लिए 11  बजे तत्काल की ऑनलाइन विंडो खुलने से 4-5 मिनट पहले IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करें। 

Plan my journey में जाकर faourite journey list सलेक्ट कर यात्रा की पहले से भरी गई जानकारी add कर लें। ध्यान रहे कि submit का बटन 10 बजने के तुरंत बाद ही दबाना है, पहले नहीं।

ट्रेन की लिस्ट खुलने पर tatkal quota को सलेक्ट करने के बाद यात्रा की श्रेणी SL, 3A, 2A, 1A, CC  में से एक सलेक्ट करें और फिर book now पर क्लिक करें। 

इसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें से select passenger from master list  पर क्लिक करें और यात्रियों की पहले से भरी गई डिटेल्स को add कर लें।

CAPTCHA कोड को ध्यानपूर्वक ठीक-ठीक भर लें और next पर क्लिक करें। 

पेमेंट पेज पर preferred bank list में से अपने बैंक को सलेक्ट करें।

अपने बैंक खाते की जानकारी भरें और पेमेंट कर दें। 

इस तरह आप कीमती 2 मिनट बचा कर तत्काल टिकट पाने की रेस में दूसरों से आगे निकल सकते हैं।

ये सावधानियां भी जरूरी 

कई बार देखने में आता है कि हम टिकट बुकिंग पूरी करने वाले होते हैं तभी error मैसेज आ जाता है और हमारी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसके लिए जरूरी है कि हम अच्छी स्पीड वाले Internet का ही इस्तेमाल करें। Internet Explorer, Mozilla Firefox, Google Chrome और  Opera जैसे ब्राउज़र से ही बुकिंग करें क्योंकि IRCTC इन्हें अच्छे से सपोर्ट करता है। टिकट का भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग के स्थान पर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को ही वरीयता दें। 

आईआरसीटीसी के मोबाइल एप्प से कैसे करें टिकट बुक how to book tatkal tickets through mobile

मोबाइल से आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर आईआरसीटीसी का आफिशियल एप डाउनलोड करना होगा. जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है.

Download irctc official app

एप डाउनलोड के बाद आपको आईआरसीटीसी अकाउंट क्रिये​डेन्शियल्स का उपयोग करते हुए इसमे लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद आपको बुक टिकट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा और आगे की डिटेल्स भरकर आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply