Learn English Communication Skills आओ अंग्रेजी सीखें (भाग-2)

Learn English Online- अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका

Learn English अंग्रेजी सीखने के लिए  हमें चार Skills पर अपनी पूरी पकड़ बनानी होती है. जब कोई बच्चा अपनी मातृ भाषा या मूल भाषा  सीखता है, तो आम तौर पर सबसे पहले सुनना listening, फिर बोलना speaking, उसके बाद  पढ़ना reading और आखिर में लिखना writing सीखता है.

आइए step by step जानते हैं कि कैसे हम English की listening, speaking, reading and writing skills यानी सुनने, बोलने, पढ़ने और लिखने पर command बना सकते हैं.

किसी भी भाषा पर पूरी command हासिल करने के लिए इन चार language skills को सीखना आवश्यक है.  हम जब बड़े होने पर अंग्रेजी या कोई दूसरी भाषा सीखते हैं तो यह अंग्रेजी सीखने का तरीका नहीं अपनाते, यही नई भाषा सीखने में हमारी विफलता का सबसे बड़ा कारण होता है.

Listening, speaking, reading and writing skills को हम Macro Skills कह सकते हैं, जबकि व्याकरण grammar, शब्दज्ञान vocabulary और उच्चारण pronunciation को micro skills कहा जा सकता है.

Listening और Reading को input skills माना जा सकता है तो speaking और writing को output skills माना जाता है. Input जितना अच्छा होगा, output भी उतना ही बेहतरीन होगा. कहने का मतलब यह है कि हम जितनी अच्छी अंग्रेजी सुनेंगे और जितनी अच्छी अंग्रेजी पढ़ेंगे, हमारी भाषा पर पकड़ उतनी ही अधिक होती जाएगी.

English Improvement Series में अब हम जानेंगे कि अपनी listening, speaking, reading and writing skills में हम कैसे सुधार ला सकते हैं.

Learn English Listening Skills अंग्रेजी सुनना कैसे सीखें

अपने ऊपर भरोसा रखिए कि English या नई Language सीखना आपके लिए कोई मुश्किल भरा काम नहीं है. छोटा बच्चा जब बोलना सीखता है, तो पूरे sentences बनाकर नहीं बोलता. एक-दो शब्द बोलकर ही अपनी बात समझा देता है.

धीरे-धीरे वह sentence बोलने लगता है और आगे चलकर उसकी पूरी पकड़ अपनी भाषा पर बन जाती है. यह listening  का नतीजा होता है. बच्चा पैदा होने के बाद से ही जिस भाषा का सुनता आ रहा है, उसे बोलना उसके लिए आसान होता है.

Englsih सुनने के लिए English speaking का माहौल होना जरूरी है, जो भारत में इतनी आसानी से नहीं मिल पाता. Fortunately, आज अच्छी अंग्रेजी सुनने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं.

  • English Radio सुनें- पूरे देश में रेडियो पर अंग्रेजी भाषा के प्रसारण आते हैं. BBC पर English learners के लिए अलग से प्रसारण भी होते हैं. इसके अलावा आप English News भी रेडियो पर सुन सकते हैं.
  • English TV Channels देखें- आज cable TV और DTH पर बहुत सारे English Channels उपलब्ध हैं और बहुत सारे Genres में. Movies, अंग्रेजी News, Infotainment जिसमें भी आपकी रुचि है, अपनी पसंद के मुताबिक channel subscribe करें और English programmes सुनें. TV पर visuals के कारण बात समझने में आसानी भी होती है.
  • Internet पर English audio- video. इंटरनेट  पर अंग्रेजी सुनना भी बहुत आसान है। आप अपने smart phone या tablet पर कहीं भी, किसी भी वक्त English audio और video देख-सुन सकते हैं.
  • Listen English Songs- आप English Songs के MP3 या CD खरीदें या फिर Internet से कुछ Hit English Songs Download कर अपने कम्प्यूटर पर सेव कर लें.   फिर उस गाने के पूर lyrics लिख लें या फिर Internet से निकाल लें.
  • English Speaking Friends बनाएं-  अंग्रेजी बोलने वाले लोगों को दोस्त बनाएं ताकि आप बातचीत के जरिए English की practice कर सकें। इससे आपकी speaking और साथ ही आपकी listening में सुधार आएगा।
अगर आप जो भी सुनते हैं वह अगर पूरा समझ में नहीं आता है, तो भी चिंता न करें. सुनेंगे तो धीरे-धीरे समझ भी आने लगेगा.

Learn English Speaking अंग्रेजी कैसे बोलें

चार language skills में speaking ही एक मात्र ऐसी skill है जिसका अभ्यास आप अकेले नहीं कर सकते. इसलिए आपको ऐसे लोग तलाश करने चाहिए, जिनके साथ आप अंग्रेजी बोलना सीख सकें.

आपको अपनी daily life में भी ऐसे अवसर तलाश करने होंगे, जब आप English speaking की practice कर सकें. आइए जानते हैं, कि आप कहां अंग्रेजी बोल सकते हैं.

  • English Language Institute में आपको अपने साथी students और teachers के साथ English conversation के भरपूर अवसर मिलते हैं. Listening, reading and writing का अभ्यास तो आप घर पर भी कर सकते हैं, speaking के लिए अपने institute का भरपूर इस्तेमाल करें. कई institutes अपने Ex-students के लिए conversation clubs की सुविधा भी देते हैं.  संकोच और गलतियों की चिंता छोड़कर बोलने पर ध्यान दें, सुधार जरूर आएगा.
  • Malls और Hotels में जाएं, तो सवाल-जवाब अंग्रेजी में करें.  इस तरह आपकी basic conversational skills में सुधार आएगा.
  • Telephone पर customer care में बात करनी हो, pizza order करना हो या doctor का appointment लेना हो, English में ही बात करें. ऐसे छोटे-छोटे conversation से न सिर्फ आपकी language improve होगी, बल्कि आपका confidence भी बढ़ेगा.
  • कई English chatting websites आज इंटरनेट पर हैं, जिन पर आप अपने दुनिया भर के language learners के साथ voice chat और text chat कर सकते हैं. इस तरह आप अपनी spoken skills तो improve कर ही सकते हैं, साथ ही आपको दुनिया के अलग-अलग हिस्सों के लोगों, उनके culture, वहां के माहौल के बारे में जानने का भी मौका मिलेगा.

Learn English reading skills अंग्रेजी पढ़ने का तरीका

कोई भी नई भाषा सीखने के लिए पढ़ना महत्वपूर्ण है. नई भाषा सीखना educational होने के साथ-साथ fun भी है. इससे एक नई दुनिया के द्वार आपके सामने खुल जाते हैं.

English में अलग-अलग तरह के subjects के बारे में पढ़ने से आपकी अंग्रेजी सीखने की गति और तेज हो जाती है. जब आपकी reading skills improve होती हैं, तो आपके सुनने, बोलने और लेखन कौशल में भी सुधार होता है। English learning के लिए reading क्यों जरूरी है, आइए जानते हैं-

  • एक जैसे words and patterns को बार-बार पढ़ने से vocabulary और grammar structure सीखने और याद रखने में मदद मिलती है।
  • Reading से आपको अंग्रेजी का flow समझने में मदद मिलती है. धीरे-धीरे  English reading आपकी natural habit हो जाएगी और जब कोई sentence पढ़ेंगे, तो खुद ब खुद महसूस हो जाएगा कि इसमें कुछ कमी है या नहीं.
  • पढ़ने से spellings याद रहती हैं और बोल-बोलकर पढ़ने से pronunciation में भी सुधार होगा.
  • अपने interest और difficulty level के अनुसार ही reading करेंगे तो आप bore नहीं होंगे और निराश भी नहीं होंगे.
  • Beginners शुरूआत children’s books पढ़ने से कर सकते हैं और जैसे-जैसे improvement  आए अपना level बढ़ा सकते हैं. Newspapers, ebooks, online news articles, blogs, short stories, poetry, jokes, cooking recipes पढ़ने के लिए quality content की कोई कमी नहीं है.

Learn English writing Skills अंग्रेजी लिखना सीखें

नई भाषा सीखने में writing skills को develop करना शायद सबसे मुश्किल काम है . जैसा कि पहले भी आपको बताया गया है कि good writing skills के लिए listening, speaking and reading skills को improve करना बहुत जरूरी है.
  • अच्छे sentences लिखने की कला सीखें क्योंकि sentences को मिलाकर ही एक अच्छा write-up  बनता है.
  • जब भी आप कोई नया word पढ़ें, तो उसे अपनी writing में बार-बार इस्तेमाल करने की कोशिश करें. इस तरह वह word आपकी functional vocabulary में शामिल हो जाएगा.
  • Spellings ठीक लिखें, incorrect spellings आपकी भाषा में धब्बे की तरह दिखती हैं.
  • हमेशा अपने writings को दो बार proof-read करें. पहली बार में सामान्य गलतियों को ठीक करें और दूसरी बार में grammar की दृष्टि से सुधार करें। आपकी Writing grammatically ठीक है या नहीं, यह जानने के लिए  internet पर भी कई tools उपलब्ध हैं.
  • एक ही विषय पर कई तरह से लिखने का अभ्यास करें. इससे आपको अपनी writing style को निखारने में मदद मिलेगी.
  • Writing improve करने के लिए कई online resources हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

आओ अंग्रेजी सीखें (भाग 1)

धन्यवाद कहने की कला सीखें

कैसे बने दुनिया के सबसे सफल और अमीर आदमी?

सफल होने के 5 सुनहरे नियम

Leave a Reply