जीमेल अकाउंट का बैकअप कैसे लें, जानिए – how to take gmail backup

जीमेल ईमेल्स का बैकअप लेने के आसान टिप्स 

हममें से बहुत सारे लोग जीमेल Gmail पर ही अपने जरूरी डॉक्यूमेंट ई-फॉरमेट में सेव करके रखते हैं. फिर चाहे वो मार्कशीट हों, बर्थ सर्टिफिकेट हों या मैरिज सर्टिफिकेट या और कोई जरूरी दस्तावेज. लेकिन, सोचिए अगर किसी कारण से आपका जीमेल खुला बंद हो जाए या हैक हो जाए तो आपको अपने डेटा से हमेशा के लिए हाथ भी धोना पड़ सकता है. 

google backup tool  गूगल का बैकअप टूल 

आप बैकअप लेने के लिए गूगल के बैकअप टूल की मदद से अपना डेटा एक्सपोर्ट कर सकते हैं और फिर इस डेटा को अपने कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं. यह टूल सबसे पहले तो आपके मैसेज जिप फाइल zip file में कम्प्रेस करता है ताकि इन्हें डाउनलोड करना आसान रहे. यह पूरी प्रक्रिया आप कुछ ही पलों में इस तरह पूरी कर सकते हैं. 
  • myaccount.google.com पर जाकर अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें.
  • personal info & privacy section में जाकर control your content  पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद डाउनलोड अथवा transfer your content सेक्शन में जाएं, फिर download your data पर जाएं, इसके बाद create archive पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जिस पर तरह-तरह के गूगल टूल्स होंगे जिनमें वो डाटा होगा जो आप डाउनलोड कर सकते हैं. चूंकि आप तो सिर्फ जीमेल डेटा ही चाहते हैं तो आप कॉलम के टॉप पर जाकर none को सेलेक्ट करें. 
  • इसके बाद स्क्रॉल डाउन करने के बाद mail वाला ऑप्शन सलेक्ट करें.

 

gmail backup download जीमेल बैकअप डाउनलोड

gmail backup photos, gmail backup download, gmail backup phone, gmail backup for mac, gmail backup tool, gmail backup all emails, gmail backup app, what is a gmail backup code,
  • इस तरह, आपको कई तरह के archive ऑप्शन्स दिखाई देंगे. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से save और receive करने का ऑप्शन सलेक्ट करें. अंत में आपको गूगल की ओर से एक लिंक मिल जाएगा जो एक सप्ताह तक वैलिड रहेगा. (बिल्कुल ठीक ऊपर दिए गए चित्र की तरह) इस लिंक के साथ archive को डाउनलोड करने की जानकारी भी दी गई होगी.

 

how to backup gmail emails to external hard drive

gmail backup photos, gmail backup download, gmail backup phone, gmail backup for mac, gmail backup tool, gmail backup all emails, gmail backup app, what is a gmail backup code,
बहुत से लोग डेस्कटॉप क्लाइंट ईमेल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए थंडरबर्ड , मेलबर्ड और आउटलुक जैसे एप्स भी बहुत मददगार हो सकते हैं. आप चाहें तो अपने जीमेल को इनमें से किसी एप से लिंक कर सकते हैं और इस तरह आपका जीमेल आपके द्वारा चयन किए गए लोकल क्लाइंट से सिंक्रोनाइज हो जाएगा. इस तरह आप अपने ईमेल्स का बैकअप क्लाउड के साथ-साथ कम्प्यूटर पर भी ले सकते हैं. 

backup gmail emails to another gmail account

इनबॉक्स के जीमेल मैसेज को बैकअप लेने का एक और तरीका यह है कि आप एक अन्य जीमेल अकाउंट या एक अन्य नॉन गूगल साइट पर ईमेल अकाउंट बना लें और अपने सारे नए मैसेज उस पर फॉरवर्ड करते जाएं. ऐसा करने के लिए आपको बस जीमेल सेटिंग्स में जाकर फिल्टर सेट करने की जरूरत पड़ेगी.
यह ध्यान रखिए कि यह तरीका सिर्फ इनकमिंग ईमेल्स पर ही कारगर है. इससे आप पहले इनबॉक्स में आ चुके या भेजे गए मेसेज का बैकअप भी नहीं ले पाएंगे.
  • कई ऐसे थर्ड पार्टी प्रोग्राम्स हैं जो जीमेल बैकअप की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, Gmvault ऐसा ही एक निशुल्क प्रोग्राम है. 
  • इसके अलावा आप Upsafe, Backupify या Mail Archiver X जैसी कई सब्स्क्रिपशन सेवाएं भी जीमेल बैकअप लेने के काम आती हैं. 

 

ऊपर बताए गए विकल्पों में से आप किसी का भी इस्तेमाल कर अपने जीमेल का बैकअप ले सकते हैं और अपने जरूरी दस्तावेज एवं जानकारी को सुरक्षित कर सकते हैं. यूं तो जीमेल काफी सुरक्षित है और दुनिया भर में इसके एक अरब 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस पर भरोसा करते हैं लेकिन परेशानी बोल कर नहीं आती है. जीमेल यूजर्स को हमारी सलाह है कि आप ईमेल बैकअप लेने को अपने रूटीन का हिस्सा बना लें, इससे आप कई बेवक्त की परेशानियों से बच जाएंगे. 
Tags: backup gmail emails, gmail backup account, gmail backup and restore, gmail backup codes, gmail backup email, gmail backup email address, how to take a gmail backup, how to take backup of gmail, technology, how to
ये भी पढ़ें:

Leave a Reply