How to manage Gadgets in Hindi – अपने गैजेट्स को व्यवस्थित कैसे रखें?

Table of Contents

गैजेट्स से जीवन को आसान कैसे बनाएं

क्या आपको हमेशा लगता है कि फलां काम करने के लिए वक्त ही नहीं मिलता. आप चाहे कितनी कोशिश कर लें, आपके स्मार्टफोन पर बाकी बचे कामों के रिमांडर्स खत्म होने का नाम ही नहीं लेते. और तो और जो गैजेट्स आपने अपनी सहूलियत के लिए खरीदे थे, उनसे आपकी परेशानी और बढ़ती जा रही है. अगर आपके साथ भी ये सब हो रहा है, तो ये लेख आपके लिए ही है. 
क्या आपने कभी सोचा है कि टैक्नोलॉजी अकेले ही आपकी समस्याएं दूर नहीं कर सकती है. चाहे कितने ही गैजेट्स और एप्स क्यों न आ जाएं, कुछ  काम तो आपको करना ही पड़ेगा. इसलिए सबसे पहली जरूरत तो यह है कि आप टैक्नोलॉजी के इन टूल्स का सही इस्तेमाल सीख लें. इससे आपकी समस्या काफी कुछ खुद ब खुद हल हो जाएगी. आप बिना टैक्नोलॉजी के भी अपने जीवन को व्यवस्थित बना सकते हैं, पर इसके लिए मजबूत इच्छा शक्ति और अनुशासन की जरूरत होती है, जो हर किसी में नहीं होता. एक बात और, इंजीनियर और डेवलपर्स कड़ी मेहनत कर आपकी मदद के लिए इन टूल्स को डिजाइन करते हैं, तो क्यों ना इनका फायदा उठाया जाए. 

What is your daily routine अपने डेली रुटीन पर नजर डालें 

अपने जीवन को आसान बनाने के लिए सबसे पहले तो आप अपने दिनभर के रूटीन पर नजर डालिए. किन कामों में आपका सबसे ज्यादा वक्त लगता है. क्या आपको अपॉइंटमेंट्स या मीटिंग्स के लिए वक्त निकाल पाने में कठिनाई आती है. या फिर क्या आपके फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट एक मील लम्बी हो गई है!  जैसे ही आप कहीं बाहर जाते हैं, आपके पास फोन कॉल्स की बाढ़ आ जाती है. क्या आपका बॉस या आपके ऑफिस के सहकर्मी हर छोटी-छोटी बात आपसे डिस्कस करना चाहते हैं.
एक बार आप अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़े ऐसे सवालों के जवाब ढूंढ़ें. इसके बाद अपनी प्राथमिकताएं बनाएं. तय करें कि आपके लिए सबसे जरूरी क्या है. कुछ लोगों का काम साधारण मोबाइल फोन से चल जाता है, वहीं कुछ को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और एप्स वाला स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स भी चाहिए होते हैं. लेकिन,यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि ये सारी टैक्नोलॉजी ही आपकी लाइफ बन कर नहीं रह जाए. 
इसलिए, ऐसे मददगार गैजेट्स और टैक्नोलॉजी की बात करने से पहले बात करते हैं आदतों में बदलाव लाने की. लाइफ को टेंशन फ्री बनाने के उपाय भी जानें

Develop good habitsअच्छी आदतें अपनाएं

हम सब के स्मार्टफोन में पर्सनल ऑर्गनाइजर होता है, लेकिन सिर्फ इसके होने से ही हमारा जीवन व्यवस्थित नहीं हो जाएगा. इसके लिए आपको खुद भी व्यवस्थित होना पड़ेगा.

List important days and events  महत्वपूर्ण दिनों की सूची बनाएं

परिवारजनों, दोस्त और रिश्तेदारों के जन्मदिन, मैरिज एनिवर्सरी और साल के महत्वपूर्ण दिनों की एक सूची बना लें ताकि आप इन दिनों में बधाई देना भूल न जाएं. इस सूची को आप अपने स्मार्ट फोन पर कलेंडर एप में अपडेट कर लें.

Make ‘To do list’ टु-डू लिस्ट बनाएं

हम अक्सर काम करने से ज्यादा समय पेंडिंग कामों की फिक्र करने में लगा देते हैं. जैसे-जैसे सूची लम्बी होती जाती है, हम मानने लगते हैं कि वक्त ही नहीं है. टु-डू लिस्ट बना कर हम अपने कामों की प्राथमिकता तय कर सकत हैं. इससे आपको पता चलेगा कि वास्तव में उतने काम बाकी हैं ही नहीं, जितने लग रहे थे. जब आप प्राथमिकता तय कर लें, तो एक-एक काम निपटाते जाएं और जो पूरे होते जाएं, उन पर निशान लगाते जाएं. इससे आपमें संतुष्टि की भावना तो आएगी ही, साथ ही मोटिवेशन भी मिलेगा. 
यह भी पढ़ें:

Avoid Delay Tactics टालने की आदत छोड़िए

जब काम हमारी मर्जी का नहीं होता, तो अक्सर हम इसे टालने के बहाने ढूंढने लगते हैं. इन कामों को टालने में हम जितना वक्त जाया करते हैं, उतने समय में तो ये काम ही पूरे हो सकते हैं. और बोरिंग काम पूरा होने से आपको जो राहत मिलेगी, सो अलग. 

Control stress levels तनाव पर काबू पाएं

एक वक्त में एक ही काम करेंगे और टालमटोल नहीं करेंगे, तो इससे आपका तनाव घटेगा. लेकिन, अगर आप काम इकट्ठे करते जाएंगे और यही सोचते रहेंगे कि देखो कितना काम इकट्ठा हो गया है तो तनाव बढ़ना तो तय है. दिन में काम से छोटे-छोट ब्रेक लेना तनाव घटाता है. गहरी लम्बी सांसें लेने और एक्सरसाइज करने से भी तनाव से बचा जा सकता है. 
आइए अब बात करते हैं कि आप टेक्नोलॉजी की मदद से अपना जीवन कैसे आसान बना सकते हैं

Say no to old gadgets बेकार गैजेट्स से पाएं मुक्ति

जीवन को सरल बनाने में सबसे बड़ी रुकावट है कबाड़. कई ऐसे गैजेट्स हैं जो कभी आपके बहुत काम आते थे, लेकिन अब ऐसे गैजेट्स आ गए हैं जो कई गैजेट्स का काम बेहतरी से कर सकते हैं, तो पुराने पड़ चुके गैजेट्स से छुटकारा पाने में ही समझदारी है. 
टेक सेवी जेनरेशन के पास स्मार्टफोन, डिजिटल कैमरा, एमपी3 प्लेयर, जीपीएस रिसीवर, कैमकॉर्डर, केलकुलेटर, पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (पीडीए) होना आम बात है. जबकि, आज हाई एंड स्मार्टफोन इन सभी डिवाइसेज का काम अकेले ही कर सकते हैं. ये जरूरी नहीं कि इनसे ये सारे काम बहुत अच्छे से हो सकें, पर अगर काम की क्वालिटी औसत से ऊपर है तो 5-6 अलग-अलग डिवाइसेज की तुलना एक बढ़िया स्मार्ट फोन रखना ही बेहतर विकल्प है. जरा सोचिए कि अगर आप कहीं घूमने गए हैं और आपके पॉकेट में स्मार्ट फोन है, गले में डिजिटल कैमरा है, हाथ में कैमकॉर्डर है, बैकपैक में पीडीए और एमपी3 प्लेयर है, तो आपको कैसा महसूस होगा! 

सीडी रोम और हार्डवेयर मैनुअल्स

जो प्रोग्राम और हार्डवेयर अब काम नहीं आ रहे हैं, उनकी सीडी और मैनुअल सहेज कर रखने का कोई फायदा नहीं है. इन्हें हटा दें. 

Get rid of digital clutter डिजिटल कचरे से छुटकारा पाएं

अब जब आपने बेकार गैजेट्स से मुक्ति पा ली है तो अपने गैजेट्स को बेकार हो चुके डेटा और इनफॉर्मेशन से भी निजात दीजिए. इसके लिए आपको क्या करना है,यह हम नीचे आपको बता रहे हैं.

Clean your mail inbox मेल इनबॉक्स साफ करें

जैसे आप घर के बाहर लगा मेल बॉक्स रोज चेक कर के साफ करते हैं, उसी तरह से अपने ईमेल इनबॉक्स को भी रोज दो मिनट देकर गैर जरूरी ई-मेल्स हटा दें. इससे आपको जरूरी ईमेल्स सहेजने में आसानी रहेगी. आप चाहें तो अपने ईमेल्स को व्यवस्थित रखने के लिए इनबॉक्स बाय गूगल फीचर का भी इस्तेमाल कर सकत हैं.  

Delete old documents पुराने डॉक्यूमेंट्स करें डिलीट

क्या अब तक किया गया सारा काम डॉक्यूमेंट फोल्डर में स्टोर रखना जरूरी है. जो डॉक्यूमेंट बिल्कुल काम नहीं आने वाले हैं, उन्हें डिलीट कर दें. जिनके बारे में पक्का-पक्का पता नहीं है, उन्हें आर्काइव्स फोल्डर में डाल दें.

Uninstall old apps in Hindi फालतू एप्स को कहें बाय-बाय

आपके कम्प्यूटर या स्मार्ट फोन में एक ही काम करने वाले कई सारे एप्स और प्रोग्राम्स होते हैं. इनसे निजात पाइए और वही एप व प्रोग्राम रखिए जो वाकई काम के हैं. याद रखिए कि शॉर्टकट डिलीट करने और अनइंस्टाल करने में फर्क होता है. अनइंस्टाल करने से हार्ड डिस्क में स्पेस खाली हो जाती है, जबकि शॉर्टकट डिलीट करने से ऐसा कुछ भी नहीं होता. 

Remove unused desktop icons बेकार डेस्कटॉप आइकन्स हटाएं

अगर आपकी टेबल पर बहुत सारा सामान बिखरा पड़ा हो तो कैसा लगेगा. ठीक ऐसा ही आपके डेस्कटॉप के साथ है, अपने डेस्कटॉप से गैर जरूरी आइकन्स तुरंत हटा दें. इसी तरह जो फोल्डर न्यू फोल्डर 1, न्यू फोल्डर 2 जैसे नामों से बने हैं, उन्हें उनकी फाइल्स के मुताबिक रिनेम कर दें. 

पुराने फोटो हटा दें

बेमतलब के फोटोग्राफ्स को रखने का कोई अर्थ नहीं है. क्या आप प्रिंट फोटो एलबम में कोई खराब फोटो लगाना पसंद करते. नहीं ना. इसी तरह ऐसे फोटोज को अपनी हार्ड ड्राइव में रखकर स्पेस खराब करने से कोई फायदा नहीं. इसी तरह जो म्यूजिक आप नहीं सुनते और जो मूवीज आप कई-कई बार देख चुके हैं या देखना ही नहीं चाहते, उन्हें भी हटा सकते हैं.

Spend lesser time online ऑनलाइन कम वक्त बिताएं

हर वक्त ऑनलाइन रहने के बजाय ज्यादा वक्त अपने परिवार को दें. हममें से कितने ही लोग फेसबुक पर स्कूल के दिनों के साथियों के फैमिली फोटोग्राफ्स देखने में बहुत सारा समय लगा देते हैं और बाद में कहते हैं कि हमारे पास वक्त ही नहीं है. जिन लोगों से मुलाकात अब शायद ही कभी हो, उनके बजाय अपने करीबियो के लिए समय निकालिए, जीवन अपने आप आसान बन जाएगा. 

Cut short your bookmarks list गैर जरूरी बुकमार्क्स हटाएं

ब्राउजर में जुड़े बुकमार्क्स की लिस्ट भी छोटी करें. आपने आसानी के लिए बुकमार्क्स जोड़े थे. जोड़ते-जोड़ते अब लिस्ट इतनी लम्बी हो गई है कि अब इसमें कोई बुकमार्क ढूंढ़ना भी मुश्किल हो गया है तो वक्त है कि राइट क्लिक कर के गैर जरूरी बुकमार्क्स को डिलीट कर दें. 

Update your contact list कॉन्टेक्ट लिस्ट अपडेट करें

अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट पर नजर डालें  और खुद से सवाल करें कि फलां शख्स से मैंने आखिरी बार कब सम्पर्क किया था. अगर सालों से इसकी जरूरत ही नहीं पड़ी है तो इसका मतलब है कि अब यह कॉन्टेक्ट जोड़े रखने की जरूरत नहीं है, इसे कॉन्टेक्ट लिस्ट में से हटा सकते हैं.

Unsubscribe email marketing ईमेल मार्केटिंग को करें अनसब्सक्राइब

जो न्यूजलेटर या ब्लॉग्स अब आपके काम नहीं आ रहे हैं, उन्हें अनसब्सक्राइब करें. अनचाहे विज्ञापनों को बार-बार डिलीट करने से एक ही बार में अनसब्सक्राइब कर देना आसान है. 

ईमेल एकाउंट कम करें

हम अलग-अलग समय पर कितने ही ईमेल एकाउंट बना लेते हैं, बाद में खुद कन्फ्यूज हो जाते हैं. वास्तव में एक पर्सनल और एक ऑफिशियल, दो एकाउंट से ज्यादा की जरूरत किसी को नहीं होती. एक ही ईमेल एकाउंट हो, तो और भी अच्छा. 

Delete temporary internet files in Hindiटेम्परेरी इंटरनेट फाइल्स

जैसे- जैसे आप इंटरनेट पर काम करते हैं, टेम्परेरी फाइल्स आपके पीसी पर जमा होती जाती हैं जो सिस्टम को स्लो कर देती हैं. इन्हें हटाने के लिए कंट्रोल पैनल में जाकर इंटरनेट ऑप्शन्स पर जाएं. फिर जनरल में जाकर टेम्परेरी इंटरनेट फाइल्स को डिलीट कर दें. 
यकीन मानिए कि डिजिटल कचरे और फालतू गैजेट्स को हटाकर आप खुद को ज्यादा वक्त दे पाएंगे. आपके बचे हुए कामों के लिए ज्यादा वक्त बचेगा. अगर आपको ये सभी बातें अच्छी लगीं और आगे भी जरूरत पर याद आ जाएं, इसके लिए इस पेज को बुकमार्क करना मत भूलना.  
Tags: life, life care tips in hindi, life jine ka tarika, life ke tips in hindi, life tips hindi, living a better life tips, make life better, make life easy, make life simple, secret of life in hindi, technology,how to 
यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply