कैसे बनें मशहूर – How can I become famous easily?

मशहूर होने के आसान तरीके- How can I become rich and famous?

मशहूर कौन नहीं होना चाहता. फेमस होकर सेलिब्रिटी बनकर आप जिंदगी में बहुत सारी चीजें आसानी से हासिल कर लेते हैं। अक्सर करिअर को लेकर बहुत मेहनत करने वाले और वर्कप्लेस में अच्छा परफाॅर्म करने वाले कई लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें अपने प्रदर्शन का वह प्रतिफल नहीं मिल रहा है जो उन्हें मिलना चाहिए?

अगर यह शिकायत आपको भी है तो आपको यह आलेख जरूरत पढ़ना चाहिए. आपको अगर अपने काम के बदले अच्छे अवसर नहीं मिल रहे हैं तो आपकी काम की ब्रांडिंग में कमी है. इसे बेहतर बनाइए.

मत भूलिए एक अच्छा और बड़ा ब्रांड कई छोटे और बेहतरीन ब्रांडों से मिलकर बनता है. अपने काम को ब्रांड की तरह स्थापित करने के लिए आपको कुछ छोटे-छोटे काम करने होंगे जो आपके प्रोफेशनल करिअर में बड़ा अंतर पैदा करेंगे.

ये ब्रांडिंग प्रतियोगिता के इस दौर में आपको भीड़ से अलग खड़ा करेगी और आपको नये अवसर भी उपलब्ध करवाएगी. इसकी मदद से आप न सिर्फ अपने आप को स्थापित कर पाएंगे बल्कि छोटे से बड़ा बन जाने का आपका सफर भी आसान हो जाएगा।

इन 7 बिन्दुओं Tips and Tricks to become Famous and Rich पर काम कीजिए और अपने काम को दुनिया के हरेक कोने तक पहुंचाइए क्योंकि स्काई हैज नो लिमिट। अगर आप इस कार्ययोजना पर चलेंगे तो आपको मशहूर होने से कोई नहीं रोक सकता है।

1. मशहूर होने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित कीजिए.

आप जो कर रहे हैं, क्या आप वही करना चाहते हैं. अगर इसका जवाब हां है तो आप ब्रांड बिल्डिंग के लिए तैयार हैं. यह सबसे जरूरी कदम है. सबसे पहले आपको यह क्लियर होना चाहिए कि आप करना क्या चाहते हैं.

एक वक्ता बनना चाहते हैं, किताब लिखना चाहते हैं या फिर मार्केटिंग करना चाहते हैं. अपना क्षेत्र निर्धारित कीजिए और उस पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित कीजिए क्योकि हम सभी के पास काम करने की बहुत सीमित ऊर्जा और समय है.

2.एक बेहतरीन टीम बनाइए.

अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहत हैं तो यह इसके लिए आपको एक टीम बनानी होगी. इस टीम का मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छे सहकर्मियों को चुनना है. इसका मतलब है कि आप अपने क्षेत्र के बेहतरीन लोगों के साथ बेहतरीन संपर्क स्थापित करें.

उन्हें सम्मान दें और उनसे सीखने का प्रयास करें. यह संपर्क आपको न सिर्फ आगे बढ़ने के अवसर दिलवाएगा बल्कि आपको नया सीखने और नया देखने का मौका भी मिलता रहेगा. अनुभव का कोई विकल्प नहीं है इसलिए अपनी टीम में हमेशा अनुभवी लोगों को जगह दें.

3.मशहूर होने के लिए सोशल मीडिया को अपना हथियार बनाइए.

सोशल मीडिया ने पूरी दुनिया को बदल दिया है और अपने आप को प्रदर्शित करने  के लिए मशहूर होने के लिए एक मजबूत प्लेटफार्म दिया है. इसकी मदद से आप पूरी दुनिया के करोड़ों लोगों तक अपने काम और अपनी बात को पहुंचा सकते हैं. इसलिए अपने काम को इन प्लेटफाॅम्र्स का शोकेस बनाइए.

आप जो करते हैं, सोचत हैं और जो करना चाहते हैं, एक योजना के तहत उसे सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर दर्ज कीजिए. इसकी मदद से आप अपने आइडियाज शेयर कीजिए, अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स को प्रदर्शित कीजिए और अपनी राइटिंग स्किल्स से दुनिया को प्रभावित कीजिए.

4.वीडियो बनाईए और छा जाइए.

पूरी दुनिया में तेजी से मोबाइल डेटा सस्ता होता जा रहा है और दुनिया भर के यूजर्स अपना ध्यान कंटेट से हटाकर अब वीडियो पर शिफ्ट कर रहे हैं. भारत में ही वीडियो देखने वाले इंटरनेट यूजर्स की संख्या 65 मिलियन से अधिक हो गई है.

ऐसे में अगर आप अपने काम का वीडियो या रेज्यूमे वीडियो नहीं बना पाए हैं तो यही सही वक्त है. अब नियोक्ता भी लंबे चैड़े रेज्यूमे की जगह 2 मिनट विडियो रेज्यूमे देखना ही पसंद कर रहे हैं तो आप जल्दी से अपने काम को दिखाते हुए 2 मिनट रेज्यूमे वीडियो बनाए.

इस वीडियो में आप अपना पता और फोन नम्बर न ही बताए तो अच्छा होगा क्योंकि इसे आप अपने वीडियो के डिस्क्रिपशन में भी दिखा सकते हैं. इसी तरह की छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर आप एक क्रिस्प और स्मार्ट वीडियो से अपनी ब्रांडिंग कर सकते हैं.

5.इवेंटस में बोलिया या फिर इंवेटस कीजिए.

दुनिया को हैपनिंग प्लेसेज पर बोलने और दिखने वाले लोग हमेशा से आकर्षित करते आए हैं. अपने काम की ब्रांडिंग करने की सबसे अच्छी जगह रिलेटेड फिल्ड इवेंट्स होते हैं क्योंकि यहां आपको इस क्षेत्र के विशेषज्ञ और यूजर्स दोनों एक ही मंच पर मिल जाते हैं.

ऐसे मौकों को भुनाने से मत चूकिए क्योंकि यह आपने काम को दुनिया तक पहुंचाने का सुनहरा मौका होता है. अगर आप के फील्ड में इस तरह के इवेंट्स नहीं होते है तो आप खुद ऐसे इवेंट्स आॅर्गनाइज कीजिए.

6.किताब लिखिए या जरनल निकालिए

अगर आप अपने काम के विशेषज्ञ है तो निश्चित तौर पर दुनिया आपकी विशेषज्ञता की गहराई जानना चाहती है. ऐसे में आपके सामने किताब लिखना या जरनल निकालना एक अच्छा विचार साबित हो सकता है क्योंकि इस तरह से आप उन लोगों तक भी अपनी पहुंच बना सकते हैं जो इंटरनेट पर नहीं है, इवेंटस में नहीं जाते है लेकिन किताबे पढ़ते हैं. किताब आपकी मजबूती और आपके बेहतरीन आइडियाज से आपको स्थापित करने का काम करेगा. मत भूलिए यह दुनिया आथर्स को विशेष सम्मान देती है.

एक्सपर्ट की रायः How do I become famous overnight?

यह सच है कि आपको महान होने के लिए बड़ा होने की जरूरत नहीं है. अगर आप एक छोटे उद्यमी या कर्मचारी है जिसके पास बहुत सीमित पैसा और संसाधन है, फिर भी आप खुद एक ऐसा ब्रांड बन सकते हैं या बना सकते हैं जो बड़ा अंतर पैदा कर सकता है. इतिहास हमे सिखाता है कि कैसे छोटे उद्यमियों ने बड़े और फायदेमंद ब्रांड स्थापित किए हैं. यह सिर्फ आपके काम और उसके ब्रांडिंक का चमत्कार है.

-डेनिस ली योहान ब्रांड बिल्डिंग एक्सपर्ट

यह भी पढ़ें:

कैसे बने दुनिया के सबसे सफल और अमीर आदमी?

जीवन से तनाव दूर करने के उपाय

बच्चों को कैसे रखें मोबाइल से दूर?

सफल होने के 5 सुनहरे नियम

Leave a Reply