बिजनेस के लिए सरकारी योजना-5 Government Schemes for Your Business

Table of Contents

5 सरकारी योजना जो आपके छोटे व्यवसाय को बड़ा बनाने में करेंगी मदद-government schemes for business

सरकारी योजना की मदद से अब आप अपने बिजनेस को ज्यादा बड़ा बना सकते हैं। भारत में आज भी बिजनेस शुरू करना और उसकी लाइसेंसिंग को लेकर बहुत उत्साह वाला माहौल नहीं है। अक्सर लोग अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करने से हिचकते हैं क्योंकि उनको लगता है कि इसमें ढेर सारी कागजी काम करने होंगे और ढेर सारे नियमों की पालना करनी होगी।

पूरी दुनिया में जबकि एंटरप्रेन्योरषिप को प्रोत्साहित करने का काम किया जा रहा है, ऐसे में भारत भी इससे अछूता नहीं है। भारत सरकार भी युवाओं में व्यवसाय को लेकर रूचि जगाना चाहती है इसी वजह से वह ऐसे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है जो अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवा रहे हैं।

उनकी सहायता के लिए सैकड़ों योजनाएं MSME loan, Government business schemes, MSME loan for new business, Government loan scheme लाई जा रही है जिसकी मदद से वे अपने बिजनेस के लिए लोन लेने, एक्सपर्ट की सेवाएं लेने और टैक्स में छूट लेने जैसे लाभ बहुत आसानी से ले सकते हैं। यहां उनमें से कुछ योजनाओं Government subsidy loan for business का विवरण दिया जा रहा है।

1. Government loan for new business- प्रोवाइडिंग फाइनेंशियल अस्सिटेंस आन इंटरनेशनल काॅपरेशन

किसके लिए है सरकारी योजना

यह स्कीम उन उद्यमियों के लिए है जो माइक्रो, स्माल या मीडियम लेवल पर काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में तकनीक के क्षेत्र में दूसरे देष के साथ काम कर रहे हैं। कोई उद्यमी अपने उत्पाद को प्रदर्षित करने के लिए दूसरे देष में आयोजित क्राॅन्फ्रेंस या काॅनक्लेव में भाग लेना चाहता है।

क्या मदद मिलती हैः

इस स्कीम में उद्यमी को 95 प्रतिशत तक एअर फेयर और उस स्थान पर जहां प्रदर्शनी या काॅनक्लेव के लिए कोई जगह किराए पर लेनी है उसका खर्च मिलता है। साथ ही उद्यमी को फ्राइट और इंश्योरेंस, स्थानीय ट्रांसपोर्ट और प्रचार सामग्री तक प्रिंट करवाने का खर्च तक दिया जाता है।

कौन कर सकता है आवेदनः

राज्य और केन्द्र की संस्थाएं, इंडस्ट्री और एंटरप्राइज एसोसिएषन, सोसाइटीज और ट्रस्ट।

2. Government loan scheme for unemployed youth क्रेडिट गारंटी स्कीम

किसके लिए है सरकारी योजना

यह सरकारी योजना उन उद्यमियों के लिए है जिनके पास गिरवी रखने के लिए पर्याप्त संपत्ति नहीं है और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उन्हें पैसों की जरूरत है।

क्या मदद मिलती हैः

इस सरकारी योजना में किसी उद्यमी को 50 लाख तक का कोलेटरल फ्री लोन मिलता है। कोलेटरल फ्री का मतलब होता है कि उन्हें किसी तरह का सामान या सम्पत्ति को गिरवी नहीं रखना होगा।

कौन कर सकता है आवेदनः

नये और स्थापित दोनों तरह के एंटरप्रेन्योर इस लोन के लिए आवेदन कर सकत है। इसके लिए उन्हें स्थानीय कामर्षियल या रूरल बैंक में संपर्क करना होगा।

3. Government loan for business in India – आईएसओ 9000/आईएसओ 14001 सर्टिफिकेट रिम्बर्समेंट स्कीम

किसके लिए है यह सरकारी योजना

यह सरकारी योजना उन उद्यमियों के लिए है जो अपने बिजनेस को आईएसओ सर्टिफाइड करवाना चाहते हैं।

क्या मदद मिलती हैः

इस सरकारी योजना में उद्यमियों को आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया में होने वाले खर्च का 75 प्रतिशत वापस किया जाता है। यह राषि अधिकतम 75 हजार तक हो सकती है।

कौन कर सकता है आवेदनः

लघु, छोटे और मध्यम उद्योग इसके लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.dcmsme.gov.in पर जाना होगा।

4.नेशनल अवार्ड स्कीम

किसके लिए है यह सरकारी योजना

यह सरकारी योजना उन छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए है जिन्होंने अपने बिजनेस में अच्छा प्रदर्शन किया है।

क्या मदद मिलती हैः

हर साल दिए जाने इस अवार्ड में पुरूस्कृत होने वाले उद्यमियों को विभिन्न केटेगरिज में 1 लाख तक की इनामी राशि दी जाती है।

कौन कर सकता है आवेदनः

ऐसे उद्यमी जिन्होंने जिनके पास परमानेंट एसएसआई रजिस्ट्रेषन करवा रखा है। वे इस अवार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5.सपोर्ट फाॅर एंटरप्रेन्योरियल एंड मैनेजमेंट डवलपमेंट

किसके लिए है स्कीमः

यह स्कीम उन नये उद्यमियों के लिए है जो अपने नये आइडियाज पर काम कर रहे हैं और उस आइडिया को सच कर दिखाने के लिए पैसे की कमी का सामना कर रह हैं।

क्या मदद मिलती हैः

इस स्कीम में नये आइडिया के हिसाब से बिजनेस इंक्यबेटर स्थापित करने के लिए हर आइडिया को 4 से 8 लाख रूपये दिए जाते हैं। आइडिया के को अपग्रेड करने पर सरकार और रकम मुहैया करवाती है जो इस स्कीम में 62.5 लाख तक हो सकती है।

कौन कर सकता है आवेदनः

इसके लिए कोई भी व्यक्ति जिसका आइडिया बाजार के अनुकूल हो आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे वेबसाइट www.dcmsme.gov.in पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें:

कैसें शुरू करें अपना अखबार?

कैसे बने अमीर और मशहूर?

भारत में कैसे खोलें अपना रेस्टोरेंट?

कम खर्च में शुरू होने वाले 10 बिजनेस आइडिया

Leave a Reply