Successful Indian Startup Stories in hindi-भारत के सफल स्टार्टअप्स

Successful Startups in India- भारत के सफल स्टार्टअप्स की कहानी

सफल स्टार्टअप्स के मामले में भारत कई मामलों में यूनिक है. तमाम परेशानियों के बाद यहां के युवाओं ने अपने बिजनेस आइडियाज से पूरी दुनिया को चौकाया है. इन स्टार्टअप्स ने अपनी सफलता से दुनिया भर का ध्यान अपनी ओर खींचा है. दुनिया की कई बड़ी कंपनीज में इन भारतीय स्टार्टअप्स में अपना विश्वास दिखाते हुये, इसमें भारी रकम का निवेश किया है. यहां हम आपको कुछ खास सफल स्टार्टअप्स की सक्सेस स्टोरीज शेयर कर रहे हैं, जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है.

1. ज़ोमाटो

Zomato को वर्ष 2008 में शुरू किया गया था और आज यह सफलता का पर्याय बन चुकी है। इसकी लिस्ट में आज लगभग 19 देशों में 331,200 से अधिक रेस्तरां शामिल हैं। शुरू में यह Foodiebay.com नाम से शुरू किया गया था और केवल दो वर्षों में यह भारत में सबसे अधिक इंस्पायरिंग कंपनीज की सूची में शामिल हो गई. पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल जोमाटो के संस्थापक हैं जिन्होंने हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश की। ज़ोमैटो के पास शुरू में पर्याप्त धन नहीं था लेकिन जल्द ही चीजें बदल गईं और आज यह कंपनी सबसे लोकप्रिय कंपनियों में से एक के रूप में जाना जाने लगी है।

2. हाउसिंग.कॉम

Housing.com एक प्रॉपर्टी सर्च इंजन है जिसे बारह IIT के युवाओं ने शुरू किया. उत्साही युवाओं की यह टीम रियल-एस्टेट डोमेन में पारदर्शिता लाना चाहती थी. कम समय में ही इस सक्सेसफुल स्टार्टअप ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल कर ली है. यह सिर्फ दो साल पहले लॉन्च किया गया था और मुश्किलों की परवाह किए बिना, हाउसिंग डॉट कॉम एक शानदार प्रॉपर्टी पोर्टल के तौर पर उभरा है.

3. फ्लिपकार्ट

फ्लिपकार्ट कोई अनजान कंपनी नहीं है। यह कंपनी भारतीय ऑनलाइन बाजार में एक विशाल स्टेकहोल्डर की कमी को पूरा करने में कामयाब रही। कंपनी की शुरुआत सचिन और बिन्नी बंसल ने की थी। उन्होंने पहले अमेज़न के साथ काम किया था और इसी दौरान उन्होंने भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुये इसी तरह का एक मॉडल लॉन्च किया. उन्होंने वर्ष 2007 में किताबें बेचकर इस पोर्टल की शुरुआत की थी और आज सब कुछ इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। कंपनी ने लगभग 2000 करोड़ रुपये में Myntra का अधिग्रहण करने में भी कामयाबी हासिल की।

4. ओला कैब्स

किसी ने कभी नहीं सोचा होगा कि कैब बुकिंग इतनी आसान और सरल हो सकती है। इसका श्रेय ओला कैब्स को जाता है। इसमें एक कैब यात्रा की लागत अब भी ऑटो-रिक्शा से कम है। भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ओला कैब्स के संस्थापक हैं। वे IIT ग्रेजुएट थे, जिन्होंने उद्यमी बनने से पहले कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम किया। अक्टूबर 2015 में ओला कैब्स भारत में सबसे बेहतरीन स्टार्ट-अप में से एक बन गया।

5. ग्रेविकी लेब्स.

अगर आपके पास से एक धुंआ उगलती बस गुजरती है तो आप अपने मुंह को ढकने के अलावा क्या करते हैं. ज्यादातर लोगो का जवाब होता है, कुछ नहीं. लेकिन अमेरिका से पीचएडी करने आए एक इं​जीनियर के पास से जब प्रदूषित बस काला धुंआ छोड़ते हुए निकली तो उसे अपनी काली हो चुकी शर्ट और सांस लेने में होने वाली परेशानी के बीच एक विचार आया.

एक ऐसा विचार जो धरातल पर आने के बाद 80 करोड़ की नेटव​र्थ ले चुका है. अनिरूद्ध शर्मा एमआईटी मीडिया लैब से जुड़े इंजीनियर ने अपने दो और दोस्तों निखिल कौशिक और नितेश कादयान के साथ मिलकर हवा के प्रदूषण को इकट्ठा कर उससे स्याही बनाने की कंपनी खोली और नाम दिया— ग्रेविकी लेब्स.

इस कंपनी ने सालों तक रिसर्च करके एक स्टील का पाइपनुमा उपकरण विकसित किया जो आपकी गाड़ी के साइलेंसर के आखिरी हिस्से में फिट किया जा सकता है. यहां यह उपकरण आपके साइलेंसर से निकले हुए धुंए के प्रदूषण को कैद कर लेता है और उस कालिख का उपयोग यह कंपनी ब्लैक इंक बनाने में करती है. कालिख इकट्ठा करने वाले इस उपकरण को नाम दिया गया है— ‘कालिख’।

एक अनुमान के अनुसार इस कपंनी द्वारा बनाए गए 30 मिलीलीटर इंक में कार द्वारा उत्पन्न 45 मिनट के वायु प्रदूषण होता है। पैसा कमाने से ये दोस्त प्रदूषण से निपटने का कारगर तरीका भी पेश कर रहे हैं। अपने इस इनोवेटिव आइडिया के लिए ग्रेविकी लेब्स को फॉरेन पॉलिसी टॉप 100 ग्लोबर थिंकर्स अवार्ड 2016, फॉर्ब्स 30 अंडर 30, शेल मेक द फ्यूचर एस्सीलेटर अवार्ड, कनास लायन इनावेशन गोल्ड अवार्ड और डीएंडएडी ग्रेफाइट पेन्सिल अवार्ड मिल चुका है।

यह भी पढ़ें:

भारत में कैसे शुरू करें अपना फूड ट्रक?

भारत में कैसे शुरू करें अपना रेस्टारेंट?

भारत में अखबार शुरू करने का तरीका

10 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

Leave a Reply