Buy Best bp monitor Online [Guide and Review]

कैसे खरीदें अपने घर के लिये बेस्ट बीपी मॉनिटर मशीन | How To Buy Best bp monitor for your home?

bp monitor आज हर घर की जरूरत बन गया है. पहले अगर आपको बीपी नपवाना हो तो किसी क्लिनिक या स्वास्थ्यकर्मी के पास जाना होता था क्योंकि बीपी नापना एक प्रोफेशनल स्किल है. ऐसे में हर बार यह कर पाना मुश्किल होता था लेकिन जब से digital ​bp monitor आये हैं तब से यह काम बहुत आसान हो गया है. इन home bp monitor machine से blood Pressure नापना अब चुटकियों का काम हो गया है.

bp monitor machine से कैसे नापें अपना बीपी?

digital ​bp monitor machine से बीपी नापना बहुत ही आसान है. इसमें आपको कुर्सी पर सीधा बैठ कर मशीन को टेबल पर रखना होता है. अगर आप बैठ कर बीपी नहीं लेना चाहते तो बेड पर सीधे लेट कर भी बीपी नापा जा सकता है.

बीपी मॉनिटर साथ लगे आम बैण्ड को अपने आर्म पर कस कर लपेट लेना चाहिये. इसके बाद बीपी मशीन को आन करके मेजरमेंट लेने वाले बटन को पुश करना चाहिये. आपको मशीन द्वारा आर्म बैंड को फुलाने और नॉर्मल होने तक इंतजार करना चाहिये. मॉनिटर पर आपको अपना बीपी मेजरमेंट दिखाई देने लगेगा.

क्या होता है सही ब्लड प्रेशर? which blood pressure is normal

आपका मशीन आपको ब्लड प्रेशर के दो आंकड़े देता है. सामान्य भाषा में इसे उपर का ब्लड प्रेशर और नीचे का ब्लड प्रेशर कहा जाता है. चिकित्सक की भाषा में यह सिस्टोलिक और डायस्टोलिक कहलाता है.

अगर यह पूछा जाये what blood pressure is normal तो विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 120 mm Hg1 systolic और 80 mm Hg diastolic सामान्य ब्लड प्रेशर होता है. 140 mm Hg1 systolic और 90 mm Hg diastolic से ज्यादा होने पर blood pressure high माना जाता है. 100 mm Hg1 systolic और 70 mm Hg diastolic से ज्यादा होने पर blood pressure low माना जाता है.

blood pressure according to age भी होता है. जैसे—जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है उसमें ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है. हालांकि इस दिशा में अभी शोध चल रहे हैं और यह देश, नृजाति और जीवन शैली से प्रभावित होता है. यहां हम एक प्रचलित blood pressure chart दे रहे हैं.

Blood pressure chart

your-blood-pressure-be-according-to-your-age-chart
your-blood-pressure-be-according-to-your-age-chart

Buy best bp moniter online- Review and Guide

 

आप अगर अपने ब्लड प्रेशर को लेकर चिंतित है और उसे मॉनिटर करना चाहते हैं तो हम यहां आपको best bp moniter online उपलब्ध है, उनके बारे में बतायेंगे. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी खरीद सकते हैं.

1.bp monitor omron

Omron HEM 7120 Fully Automatic Digital Blood Pressure Monitor With Intellisense Technology For Most Accurate Measurement के साथ बेहतरीन बीपी मॉनिटर मशीन है. इसकी खूबियां हैं:

OMRON HEM-7120 एक कॉम्पैक्ट और आटोमेटिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर है, सटीक माप और सटीक परिणामों के लिए ओस्सिलोमेट्रिक सिद्धांत पर काम करता है।
फिट आर्म सर्कुलेशन (22-32Cm) तक काम करता है। यानी यह दुनिया के हरेक आर्म पर आसाानी से​ फीट हो जायेगा.

ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग के साथ यह उत्पाद अनियमित दिल की धड़कन का भी पता लगाता है। यह बॉडी मूवमेंट इंडिकेटर से लोड है, यदि आपका सिस्टोलिक या डायस्टोलिक प्रेशर स्टैंडर्ड रेंज (135 सिस्टोलिक / 85 डायस्टोलिक एमएमएचजी से ऊपर) के बाहर है तो आपको यह बीप की मदद से अलर्ट करता है.

OMRON HEM-7120 Omron इस मशीन पर 5 साल की वारंटी और लाइफटाइम सपोर्ट के साथ आता है। यह मॉनिटर आपकी सारी जरूरते पूरी करता है.

2. HealthSense bp monitor machine

HealthSense (India) Heart-Mate BP 100 Upper Arm Automatic Digital Talking Blood Pressure Monitor Machine & Pulse Checking Instrument with Micro-USB port, Accurate & Best for Home Monitoring with 1 Year Warranty & Batteries Included

HealthSense bp monitor machine उन लोगों के लिये बना हुआ है जो बहुत ज्यादा रीडिंग लेते हैं। इस मशीन के साथ यह फायदा है कि बैटरी के साथ—साथ ये आपके मोबाइल चार्जर की मदद से भी चल सकता है.

अगर आप बैटरी की जगह बिजली पर इस मीटर को काम में लेना चाहते हैं तो बैटरी निकालकर इसे एडेप्टर के साथ उपयोग में ले सकते हैं.

ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग के साथ यह उत्पाद अनियमित दिल की धड़कन, बॉडी मूवमेंट इंडिकेटर के साथ ही आपके पिछली रीडिंग को भी स्टोर करता है.

3. bp monitor dr morepen

Dr. Morepen Automatic Blood Pressure Monitor अपने कॉम्पेक्ट डिजाइन के साथ ही आपके जेब पर भी भार कम डालता है. अगर आपको कम bp monitor price में यह मशीन खरीदनी है तो bp monitor dr morepen bp monitor best आप्शन है.
इस मशीन में आपको High-Low Classification Indicator मिलेगा जो आपको ये डिसाइड करने में मदद करेगा कि आपका ब्लड प्रेशर लो है या हाई.
यह मशीन Last 3 readings का Averages भी आपको दिखाती है जो आपको अपने ब्लड प्रेशर को जानने में मदद देगा.
इस मशीन की Memory 120 Records तक रखने की है.
इस मशीन की मदद से Irregular Heartbeat Detection भी किया जा सकता है.
अगर आपके घर में ब्लड प्रेशर के दो मरीज है तो उन दोनों के लिये User Interface for 2 Users की सुविधा इस मशीन में है.

यह भी पढ़ें:

कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर

सांस की बदबू दूर करने के उपाय

खर्राटों से कैसे छुटकारा पाएं

वजन कम करने के लिए घरेलू उपा

Leave a Reply