How to Reduce Weight in Hindi – वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

 वजन कम करने के आसान तरीके

वजन घटाने Weight Loss  के लिए हजारों सुझाव और तरकीब हैं। जैसे ही आप वजन घटाने की बात करेंगे तो लोग अनेकों आइडिया देने लगेंगे। आज कल टीवी पर भी वजन घटाने के ऐसे ढेरों लोक लुभावने विज्ञापन देखे जा सकते हैं, जो दो दिन में वजन घटाने का दावा करते है। जीवन में हमेशा ऐसे शॉर्टकट से बचना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया फैसला आपके शरीर का  संतुलन बिगाड़ सकता है। जिससे तरह तरह की बीमारियों से शरीर को नुकसान पंहुचने  के साथ ही वज़न दोबारा और तेज बढ़ने का डर बना रहता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए हमें घरेलू नुस्खे ही अपनाने चाहिए ताकि किसी तरह के दुष्प्रभाव Side effects ना हों। हिंदी हाट Hindi Haat  के इस लेख के माध्यम से जानते हैं वजन घटाने के घरेलू नुस्खे।

क्यों बढ़ता है वज़न Why Does Weight Grow?

वजन एक दिन में नहीं बढ़ता है। हमारे खाने- पीने का तरीका और लाइफ स्टाइल का सीधा सम्बन्ध हमारे शरीर के  वजन बढ़ने से होता है। सामान्य भाषा में इस बात को ऐसे समझा जा सकता है कि हम खाने के रूप में जितनी कैलोरी Calories लेते हैं यदि उतनी कैलोरी बर्न Calories Burn नहीं होती है तो शरीर में बची हुई कैलोरी फैट fat  का रूप लेने  लगती है जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें:

वजन घटाने से पहले इन बातों का जरूर रखे ध्यान

इंसान की लम्बाई और उम्र  के अनुसार उसके शरीर का वजन तय होता है।  वजन घटाने से पहले ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि शरीर का वर्तमान में उम्र के अनुसार कितना वजन होना चाहिए। इसके लिए आप को डॉक्टरी सलाह भी लेनी चाहिए, उसके बाद हमें बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।  

वजन घटाने के पहले अपने शरीर का बीएमआई वर्गीकरण करें

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन WHO द्वारा बनाया गया बॉडी मास इंडेक्स Body Mass Index (BMI) वजन की तुलना में ऊँचाई का एक सरल सूचकांक है, जो आमतौर पर वयस्कों में कम वजन, अधिक वजन और मोटापा वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किया जाता है। BMI फॉर्मूले को  किलोग्राम में वजन के रूप में परिभाषित किया जाता है, उदाहरण के लिए, एक वयस्क जिसकी ऊंचाई 1.75 मी है उसका वजन लगभग
70 किलो होता है।

स्लिम दिखने के लिए करें  नींबू और शहद का प्रयोग

नींबू और शहद वज़न कम करने का सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है। रोज सुबह के समय गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के सही मात्रा में नियमित सेवन करने से वज़न कम होता है। साथ ही, शरीर सुन्दर व सुडौल दिखता है। 

धैर्य धारण करें, वजन घटने में वक्त लगेगा

जिस तरह एक दिन में इंसान मोटा नहीं होता है वैसे ही आप एक दिन में पतले नहीं हो सकते हैं। जैसे ही हमारा पेट आगे आने लगता है तो काफी दिनों तक तो  हम यही प्लान करते है कि कल से वॉक शुरु  करूँगा पर वो कल कई महीनों तक नहीं आता है। फिर जब मोटापा ज़्यादा दिखाई देने लगता है तो हम वाक करने के साथ ही मोटापा कम करने के नुस्खे अपना कर अगले दिन से ही इस बात की चिंता करने लगते है कि मोटापा कम नहीं हो रहा है। ऐसी परिस्थिति उत्पन्न नहीं  हो इसके लिए आप को धैर्य धारण करना होगा और नियमित व्यायाम  और वजन कम करने के घरेलू नुस्खे अपनाने होंगे जिनका असर धीरे -धीर होगा। एक शोध के अनुसार जितने दिन में आप मोटे हुए है, उतने
ही दिन आप को पतले होने में लगेंगे।

ग्रीन टी पीने से होता है वज़न कम

शरीर का संतुलन बनाये रखने के लिए दिन में दो तीन  बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। यदि आप वज़न कम करने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो शाम के भोजन के बाद ग्रीन टी पीनी चाहिए क्योकि इसमें कैटेचिन्स Catechins नामक एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो कि शरीर की कैलोरी बर्न करती है। और जैसे ही कैलोरी बर्न होना शुरु होती है तो धीरे -धीरे वजन भी कम होने लगता है।

खीरा खाने से भी होता है वजन कम 

खीरा स्वस्थ वर्धक होने के साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा लगभग 13 % और 85 -90 % पानी होता है। इसके सेवन से शरीर का फैट नहीं बढ़ता है और नियमित सेवन से वजन कम होता है।

 फिजिकल एक्टिविटी से करें  वजन कम

भाग दौड़ भरे इस जीवन में अक्सर लोग अपने स्वास्थ पर कम ध्यान दे पाते हैं और बिगड़ती हुई लाइफ स्टाइल से वज़न बढ़ना शुरु हो जाता है। अक्सर हम सुबह उठने के बाद तुरन्त तैयार हो नाश्ते के बाद कार या मोटरसाइकिल से ऑफ़िस पहुंचते हैं। वहां लिफ्ट से होते हुए अपने चेयर पर काम में पूरा दिन निकाल देते हैं। कई लोग तो अपना लंच भी उसी जगह कर लेते हैं  और शाम होते ही गाड़ी ली और घर पहुंच कर  टीवी देखते हुए खान खा कर सो जाते हैं। पूरे दिन में इतना मानसिक दबाव रहता है कि हम फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं ऐसे लोगों को  कोशिश  करनी चाहिए कि अधिक से अधिक फिजिकल एक्टिविटी करें जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियों stairs को काम लें। शाम के खाने के बाद ज़रूर टहलें  और सुबह जल्दी उठ कर वॉक  करें।जो लोग वाक नहीं कर सकते वो योगा या प्राणायाम करें  और छुट्टी के दिन या तो साइकिलिंग करें  या ऐसा कोई काम करें जिससे कैलोरी बर्न हो सके ताकि शरीर सुंदर दिखने के साथ ही हमारी लम्बाई के अनुसार हमारा शारीरिक संतुलन बना रहे।

सुबह टहलने  से होता है वजन कम

यदि आप नियमित टहलते हैं और एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती रहती है, जो कि आपका वजन का संतुलन सही रखती है। एक अध्ययन के अनुसार कोई व्यक्ति अगर प्रतिदिन 30  मिनट टहलता है तो उसका वजन बढ़ने का खतरा काफी कम होता है। अध्ययन के अनुसार प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन 5 किलोमीटर पैदल घूमना चाहिए।

फल और हरी सब्जियों के सेवन से वजन कम होता है  

मोटापा कम करने के लिए फल और हरी सब्जियों एवं दालों को सेवन अधिक मात्रा में कर। दाल, हरी सब्जियों और फलों में  फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है जो कि वजन कम करने में सहायक है।   वज़न कम करने के लिए सबसे पहले आप डाइट प्लान कर लें और कोशिश करें कि घर के बाहर यदि कहीं डिनर करने जा रहे हो तो डाइट प्लान के अनुसार ही खाना खायें।

सही मात्रा में भोजन करने से भी होता है वजन कम

  • खाना तभी खायें जब आपको भूख लगे, घर का बना खाना ही खाएं,  ऐसा प्रयास करें।
  • ज्यादा वसा यानी फैट वाले खाने से बचें और खाने को धीरे -धीरे एवं  चबा कर खायें।  
  • तले में तली हुई चीजों का सेवन कम मात्रा में करें ,खाने में घी को उपयोगी और उपभोग संतुलित मात्रा में करना चाहिए। 
  • खाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि जो भोजन आप कर रहे है उसमे फट ,कैलोरी और फाइबर  की मात्रा कितनी है।
  • दिन में तीन टाइम  सुबह ,दोपहर और शाम को खान के बजाय थोड़ी -थोड़ी मात्रा में दिन में 5 -6 बार में खायें।
  • सलाद ज्यादा खायें, दिन के खाने में ककड़ी, टमाटर, खीरा का उपयोग करे।
  • गाय का दूध ही पिएं क्यकि भैंसे के दूध में फट की मात्रा अधिक होती है जो कि मोटापा बढाती है।
  • खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से भी मोटापा कम होता है।
  •  सुबह के नाश्ते में फलों का और जूस का सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply