How to Write Good Essay in hindi-निबंध लेखन

Good Essay Writing tips in hindi कैसे लिखे अच्छा निबंध?

निबंध लेखन एक कला है जो निरन्तर अभ्यास से सुधारी जा सकती है. एक अच्छा निबंध लिखने के लिये आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखें तो आप किसी भी विषय पर बहुत अच्छा निबंध लिख सकते हैं.

किसी ​भी विषय पर निबंध लिखने के लिये आधारभूत या बेसिक तथ्यों की जानकारी होना बहुत जरूरी है लेकिन सवाल पैदा होता है कि जब विषय के बारे में आपको काफी कुछ पता चल जाये तो उन्हें एक साथ रोचक तरीके से कैसे प्रस्तुत किया जाये.

यहां हम इस लेख के माध्यम से आसान भाषा में आपको सुंदर निबंध लेखन के टिप्स बतायेंगे. इन निबंध लिखने के महत्वपूर्ण बातों को अगर ध्यान में रखें तो आपको तथ्यों को एक लेख के तौर पर पिरोने में निश्चित ही सफलता मिलेगी. इन्हें रटने के बजाय इन निबंध लेखन टिप्स को समझने और आत्मसात करने का प्रयास करें.

निबंध लेखन में विषय का महत्व

निबंध लेखन में विषय का महत्व सर्वाधिक है. आपका विषय ही यह तय करता है कि आपके निबंध की भाषा और लिखने की विधि क्या होगी. अगर आपको विषय विचार आधारित है तो आपको उस विचार से संबंधित महापुरूषों के विचार एकत्रित करने होंगे और यदि वह किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना आधारित है तो आपको उससे सम्बन्धित तथ्यों को एक साथ इकट्ठा कर लेना होगा.

विचार आधारित लेख में भाषा पर विशेष ध्यान दिया जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि विचारवान व्यक्ति के पास उचित भाषा कौशल होता है जबकि व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना आधारित विषयों में तथ्यों की शुद्धता पर ज्यादा जोेर होता है क्योंकि अशुद्ध तथ्य से निबंध की गरिमा दूषित होती है. अत: निबंध लेखन के लिये सबसे पहले विषय की उचित तैयारी कर लेनी चाहिये और लेखन सामग्री जुटा लेनी चाहिये.

निबंध की शुरूआत कैसे करें?

निबंध में पहले पैराग्राफ का बहुत महत्व है. शास्त्रीय निबंध लेखन में पहले हिस्से को प्रस्तावना कहा जाता है. प्रस्तावना निबंध लेखक के लेखन कौशल की शुरूआती जानकारी देता है इसलिये इस हिस्से को पूरी सावधानी और रचनात्मकता के साथ लिखा जाना चाहिये.

अगर आप विचार आधारित निबंध लिख रहे हैं तो आपको उस विचार से सम्बन्धित किसी महापुरूष के कथन से अपनी बात शुरू करनी चाहिये और अगली पंक्तियों में उस विचार के महत्व को रेखांकित करना होता है.

अगर निबंध व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना आधारित है तो पहले उसकी मोटी जानकारी प्रस्तावना के माध्यम से रखनी चाहिये और आगे उसका विस्तार करना चाहिये. ​प्रस्तावना की भाषा सहज, सरल और आसान होनी चाहिये. धाराप्रवाह लेखक शैली का ध्यान रखना चाहिये और पहले वाक्य से दूसरे वाक्य के बीच सहज सम्बन्ध स्थापित होना चाहिये.

प्रस्तावना का आकार आपको दी गई शब्द सीमा का 10 प्रतिशत तक होना चाहिये. यदि आपको 1000 शब्दों का निबंध लिखना है तो प्रस्तावना 100 शब्दों की और अगर कहीं आपकी शब्द सीमा 300 है तो प्रस्तावना को 30 शब्द से अधिक नहीं होना चाहिये.

निबंध का मुख्य भाग

यह निबंध का मुख्य हिस्सा होता है जिसमें आप विषय की आमूलचूल जानकारी प्रदान करते हैं और उस विषय के सम्बन्ध में पाठक को अपनी राय से परिचित करवाते हैं. इस हिस्से में विषय की सारी जानकारी का समावेश होता है. इस हिस्से को सबसे ज्यादा ध्यान से लिखने की जरूरत होती है.

निबंध का मुख्य हिस्सा लिखते से पहले आप बिंदुवार उसका मोटा खाका खींच ले तो अच्छा होगा. अगर आपका निबंध विचार आधारित है तो उसे इस तरह के बिंदुओं में बांटा जा सकता है जैसे वह विचार कैसे उपजा, उस विचार को सबसे पहले किसने दिया, उसकी जानकारी.

उस विचार ने दुनिया को कैसे प्रभावित किया और आज उस विचार के कितने अनुयायी है. उस विचार के बारे में आपकी क्या राय है. उसके समर्थन में क्या तर्क है और उसके विपक्ष में क्या बात जाती है.

इसी तरह व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना आधारित निबंध में पहले उसका इतिहास, उसके कार्यकलाप, उसकी विशेषतायें और उसकी आलोचनाओं को क्रोनोलॉजिकल आर्डर में लिखा जाना चाहिये. इसके बाद उसके प्रभावों का वर्णन किया जाना चाहिये.

निबंध का मुख्य हिस्सा कुल शब्दों के 80 प्रतिशत तक होना चाहिये और आप उसे बिंदुओ में बांट कर छोटे—छोटे पैराग्राफ में लिखे तो यह अधिक पठनीय होगा.

निबंध का अंतिम भाग उपसंहार

निबंध के अंतिम भाग को उपसंहार कहते हैं, इस हिस्से में आप निबंध का समापन लिखते हैं. यह फिल्म के अंतिम दृश्य की तरह ही होना चाहिये यानी आपको किसी नतीजे पर पहुंचना होता है.

आपने जिस विषय पर निबंध लिखा होता है, उसका परिणाम या उसका योगदान इस हिस्से में रेखांकित किया जाता है. अंतिम बात को सिद्ध करने का यह अंतिम अवसर होता है.

निबंध का उपसंहार वह हिस्सा होता है, जिसे पाठक याद सबसे अधिक समय तक याद रखता है. उपसंहार के बारे में कहा जाता है कि यह औषधीय अर्क की तरह होता है जिसमें पूरे निबंध का निचोड़ एक छोटे से हिस्से में संग्रहीत होता है.

इसका समापन काव्य पंक्तियों या दोहे के माध्यम हो श्रेयस्कर रहता है. किसी महापुरूष के कथन के साथ भी आप अपने निबंध का समापन कर सकते हैं.

निबंध लेखन के दौरान ध्यान रखी जाने वाली विशेष बातें

  • निबंध लेखन के लिये उपयोग में ली जाने वाली भाषा सरल, सरल और रसपूर्ण हो.
  • अपनी बात कहने के लिये मुहावरे और लोकोक्तियों का प्रयोग भी करना चाहिये, इससे निबंध रसपूर्ण हो जाता है.
  • जहां तक हो सके वर्तनी की अशुद्धियों से बचने का भ्रसका प्रयास करें.
  • भ्रामक तथ्यों और अधकचरा तर्कों से निबंध की हत्या हो जाती है, जहां तक हो सके किसी प्रतिष्ठित स्रोत से और तर्कपूर्ण विचार का ही निबंध में प्रयोग करें.
  • लंबे वाक्यों को लिखने से बचे और अपनी बात कहने के लिये छोटे वाक्यों और सहायक वाक्यों का प्रयोग करें.
  • पूर्ण विराम और अर्द्धविराम का उचित उपयोग सही स्थान पर करें.

नीचे दिये गये लिंक पर आप हिंदी निबंध पुस्तक PDF Download भी कर सकते हैं. इस हिंदी निबंध संग्रह PDF में हिंदी के प्रसिद्ध निबंध संग्रहित किये गये हैं.

वर्णनात्मक निबंध हिंदी के साथ ही आपको विषयात्मक हिंदी निबंध भी इस निबंध की किताब में पढ़ने के लिये मिलेंगे. वर्तमान विषयों पर हिंदी में निबंध लेखन में भी यह निबंध की किताब आपकी सहायता करेगी.

Download Hindi Essay Book in Pdf

यह भी पढ़ें:

संधि और संधि विच्छेद के नियमों की जानकारी

जल प्रदूषण पर निबन्ध एवं रोकने के उपाय

वायु प्रदूषण पर निबंध

सत्य का महत्व

Leave a Reply