Nirhua Dinesh lal Yadav Biography निरहुआ दिनेश लाल यादव की जीवनी

निरहुआ दिनेश लाल यादव की जीवनी

निरहुआ के नाम से मशहूर भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव अब राजनीति में आ गये हैं. उन्होंने अभिनेता के साथ ही अब एक नेता की भूमिका का निर्वाह करना भी शुरू किया है. निरहुआ अब लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव को चुनौती दे रहे हैं.

कौन है दिनेश लाल यादव निरहुआ

निरहुआ को दिनेश लाल यादव के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के टंडवा गांव में हुआ. मलिकपुरा महाविद्याल से उन्होंने स्नातक तक ​शिक्षा ग्रहण की है. इनके पिता का नाम कुमार यादव है. इनके दो भाई और तीन बहने है. इनके भाई प्रवेश लाल यादव भोजपूरी गीतकार हैं.

दिनेश लाल यादव का वैवाहिक जीवन

दिनेश लाल यादव की पत्नी का फोटो
दिनेश लाल यादव की पत्नी का फोटो

निरहुआ की पत्नी का नाम पाखी हेगड़े हैं. वे भी भोजपुरी फिल्मों की प्रख्यात अभिनेत्री हैं. पाखी हेगड़े ने निरहुआ के साथ कई फिल्मों में काम किया है. निरहुआ और पाखी हेगड़े के दो बेटे हैं जिनका नाम आदित्य और अमित हैं.

निरहुआ दिनेश लाल यादव का फिल्मी करिअर

निरहुआ का फिल्मी करिअर तो उनकी पहली फिल्म चलत मुसाफिर मोह लिया रे से 2006 में शुरू हुआ था लेकिन उन्होंने अपने पहले म्यूजिक दिनेश लाल यादव nirahua satal rahe एलबम निरहुआ सटल रहे से 2004 में ही भोजपुरी दर्शकों के बीच अपनी पहचान बना ली थी. निरहुआ एक अच्छे अभिनेता के साथ ही एक बेहतरीन गायक भी माने जाते है. उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में अभिनय करने के साथ ही भोजपुरी लोकगीतों को अपनी आवाज से सजाया भी है.

निरहुआ दिनेश लाल यादव की पहली फिल्म बाॅक्स आफिस पर कोई खास कमाल नहीं कर पाई. इसके बाद 2008 में वे लीड रोड के साथ निरहुआ रिक्शावाला लेकर आये. इस फिल्म में उन्होंने अपनी पुरानी पहचान निरहुआ को भुनाने की कोशिश की जो सफल भी रही. इस फिल्म में पाखी हेगड़े के साथ उनकी जोड़ी ने भोजपुरी बाॅक्स आफिस पर धमाल मचा दिया.

निरहुआ रिक्शावाला के बाद वे परिवार, हो गइनी दिवाना तोहरे प्यार में, विधाता, कहां जइब राजा नजरिया लड़ाईके जैसे फिल्मों के साथ आये. इन फिल्मों का प्रदर्शन औसत ही रहा. 2009 में एक बार फिर वे निरहुआ नम्बर 1 लेकर आये और सफलता के झंडे गाड़ दिये.

निरहुआ का नाम उनके लिए सिर्फ सफलता ही लेकर आया. निरहुआ हिन्दुस्तानी के नाम से उन्हानें तीन फिल्में बनाई और तीनों ही फिल्मों ने बाॅक्स आफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया. 2102 में उन्हें हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भोजपूरी फिल्म गंगा में स्क्रीन शेयर करने का मौका मिला. 2015 में निरहुआ दिनेश लाल यादव ने 5 सूपरहिट फिल्में दी, इस सफलता की वजह से उन्हें जुबली कुमार कहा जाने लगा. अपनी मास इमेज के कारण निरहुआ भोजपुरी सिनेमा के सबसे महंगे स्टार बन गये.

निरहुआ को पूरे भारत में पहचान तब मिली जब उन्हें कलर्स के फेमस शो बिग बाॅस के 6ठे सीजन में बतौर कंटेस्टेंट काम करने का मौका मिला. इससे पहले मनोज तिवारी और रवि किशन इस शो में काम कर चुके थे.

दिनेश लाल यादव निरहुआ को मिले सम्मान और पुरूस्कार

निरहुआ को अपने काम के लिए ढेरों राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके है. निरहुआ हिन्दुस्तानी 2 के लिए उन्हें 2108 में मलेशिया में आयोजित इंटरनेशनल भोजपुरी फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्टर के सम्मान से नवाजा गया. इसके पहले 2106 में भी उन्हें अपनी फिल्म पटना से पाकिस्तान के लिए बेस्ट एक्टर कैटेगरी में यह सम्मान मिल चुका है. इसके अलावा उन्हें निरहुआ हिन्दुस्तानी के लिए बीआईएफए बेस्ट एक्टर का सम्मान मिल चुका है.

क्या होता है निरहुआ का मतलब Meaning of Nirahua in Hindi

निरहुआ एक भोजपुरी शब्द है। यह संस्कृत शब्द निरूह से बना है, जिसका अर्थ सिंदूर होता है. सिंदुर की लाज रखने वाले पति को निरहुआ कहा जाता है. दूसरे शब्दों में पतिधर्म का निष्ठा से निर्वाह करने वाला व्यक्ति निरहुआ कहा जाता है. वैसे लोकगीतों में इस शब्द को जोरू के गुलाम के लिए उपयोग में लाया जाता है.

दिनेश लाल यादव का राजनीतिक करिअर

निरहुआ साल 2019 में भाजपा में शामिल हो गये और भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 में आजमगढ़ से अपना प्रत्याषी बनाया है. उनके सामने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं.

 

यह भी पढ़ें:

गुरू रंधावा की जीवनी

कपिल शर्मा की जीवनी

इरफान खान की जीवनी

जायरा वसीम की जीवनी

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply