Nostradamus Predictions and Biography in Hindi

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां और जीवनी

Nostradamus in Hindi नास्त्रेदमस का जन्म 16वीं सदी में फ्रांस में हुआ और उन्हें पूरी ​दुनिया अपनी स​टीक भविष्यवाणियों (Prompt Prophecy) के लिए जानती है. नास्त्रेदम मूल रूप से एक चिकित्सक थे जो चिकित्सा विज्ञान की शिक्षा फ्रांस में दिया करते थे.

उस समय उन्होंने पूरी दुनिया को डराने वाले रोग प्लेग तक का प्रभावशाली इलाज किया. उन्होंने अपनी पुस्तक द प्रोफेसीज ऑफ द सेंचूरी (The Prophecies of the Century) में कविता की शक्ल में अपनी भविष्यवाणियां लिखी जो 20 वीं सदी कई घटनाओं की व्याख्या में काम में ली जाती है.

नास्त्रेदमस की जीवनी Biography of Nostradamus

Nostradamus Biography in Hindi नास्त्रेदमस का जन्म Nostradamus Birth Date 14 दिसम्बर 1503 को फ्रांस के एक गांव सेंट रेमी में हुआ. उनके माता पिता ने उनका नाम मिशेल रखा. ​​मिशेल डी नास्त्रेदमस Michel de Nostredame बचपन से ही एक मेधावी छात्र थे और जल्दी ही उन्होंने तीन भाषाओं लैटिन, युनानी और ​हीब्रू भाषाओं पर अधिकार कर लिया.

नास्त्रेदमस को चिकित्सा विज्ञान से भी बहुत प्यार था और उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए गणित, चिकित्सा विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र को चुना. जल्दी ही अपनी प्रतिभा से उन्होंने पूरे फ्रांस को प्रभावित करना शुरू कर दिया.

पूरे देश से लोग उनके पास अपना भाग्य जानने और अपने बारे भविष्यवाणियां करवाने के लिए आने लगे. किशोरावस्था में ही नास्त्रेदमस फ्रांस के मशहूर भविष्यवक्ता बन गए. अपनी बढ़ती प्रसिद्धि के साथ ही वे कट्टरवादियों के निशाने पर आ गए थे क्योंकि उन दिनों ज्योतिष शास्त्र को अच्छी नजरों से नहीं देखा जा सकता था.

नास्त्रेदमस के चिंतित माता—पिता ने उन्हें ज्योतिष शास्त्र Nostradamus Astrology और भविष्यवाणी से दूर करने के लिए चिकित्सक बनने के लिए फ्रांस के बड़े शहर मोंटपेलियर Montpelier भेज दिया. वहां भी उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए जल्दी ही चिकित्सक की पढ़ाई पूरी की और लोगों का इलाज करने लगे.

अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी करते हुए ही उन्होंने अपने विश्वविद्यालय को इतना प्रभावित किया कि संस्थान ने उन्हें दूसरे बच्चों को पढ़ाने और विश्वविद्यालय में बतौर शिक्षक काम करने का अनुरोध किया जिसे नास्त्रेदमस ने स्वीकार कर लिया.

नास्त्रेदमस ने अपने जीवन में दो बार विवाह किया. उनकी पहली पत्नी की मृत्यु होने के बाद उन्होंने ऐन नाम की महिला से दूसरी शादी की. ऐन से शादी करने के बाद ही भविष्यवक्ता के तौर पर उनकी प्रसिद्धि चरम पर पहुंच गई.

नास्त्रेदमस अपनी ज्योतिष विद्या में इतने रम गए कि चिकित्सक का काम उन्होंने छोड़ दिया और पूरा ध्यान भविष्यवाणियों पर लगाने लगे. उन्होंने अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए वार्षिक पचांग निकालना शुरू कर दिया. उनकी सही साबित होती भविष्यवाणियों ने जहां लोगों को आश्चर्य में डाला वहीं दूसरी ओर लोग उनसे डरने भी लगे.

अपने आखिरी दिनों में नास्त्रेदमस को इसी वजह से बहुत मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा. फ्रांस की सरकार ने उन जादू—टोने का आरोप लगाया लेकिन यह आरोप साबित नहीं किए जा सके. आखिरी दिनों में वे असाइटिस या जलोदर से बीमार पड़ गए Nostradamus death cause.

पूरी दुनिया का भविष्य जानने वाले नास्त्रेदमस को अपनी मृत्यु का भी पूर्वानुमान हो गया और उन्होंने अपनी मौत से ठीक पहले अपनी वसीयत तैयार करवाई. 2 जुलाई 1566 को उनकी मृत्यु Nostradamus death हो गई.

Nostradamus Predictions नास्त्रेदमस की अचूक भविष्यवाणियां

1. नास्त्रेदमसे ने एक युवक को देखकर भविष्यवाणी की वह युवक पोप बनेगा और उसकी भविष्यवाणी सच साबित हुई. उस युवक का नाम फेलिस पेरेती Felice Peretti था जिसे 1585 में पोप चुना गया.

 

2.फ्रांस की महारानी कैथरीन को नास्त्रेदमस ने बता दिया था कि उनके दोनों बच्चे कम उम्र में ही इस दुनिया को छोड़ कर चले जाएंगे.

3.नास्त्रेदमस ने प्रथम विश्व युद्ध की भविष्यवाणी कर दी थी जो सही साबित हुई.

4.नास्त्रेदसम की किताब द सेंचूरी में नेपोलियन बोनापार्ट Nepolian Bonaprt के उदय और उसके पतन की भविष्यवाणी भी की गई जो सटीक थी.

5.Nostradamus Predictions 2018 नास्त्रेदमस ने अपनी कविताओं में जर्मनी के तानाशाह हिटलर और अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी की हत्या तक का जिक्र किया है.

6. नास्त्रेदमस की किताब में तीसरे विश्व युद्ध World War III का वर्णन भी मिलता है जिसमें वे कहते हैं कि ये दो देशों के बीच नहीं बल्कि दो दिशाओं के बीच होगा. आसामान से आग के गोले बरसेंगे और बहुत थोड़े से लोग ही इस युद्ध से जिंदा बच पाएंगे.

Nostradamus Predictions for India नास्त्रेदमस और भारत की भविष्यवाणी

नास्त्रेदमस ने भारत Nostradamus about India के बारे में भी ढेरों भविष्यवाणियां की जो सही साबित हुई. भारत के बारे में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणिया हैं कि—

1.नास्त्रेदमस ने इंदिरा गांधी Indira Gandhi के प्रधानमंत्री बनने और उनकी हत्या को लेकर भविष्यवाणी की थी जो सही साबित हुई. इस भविष्य में उन्होंने कहा था कि एक स्त्री जिसे सत्ता से हटा दिया जाएगा, वह वापस सत्ता में लौटेगी और सत्तर वर्ष की आयु में उसके विरोधी उसकी मृत्यु का कारण बनेंगे.

2.इतना ही नहीं, नास्त्रेदमस ने अपनी पुस्तक द सेंचुरी Nostradamus Book of Predictions में राजीव गांधी के सत्ता में आने और उनकी हत्या तक की जानकारी अपने छंदो के माध्यम से दे दी थी. इस छंद में उन्होंने कहा कि एक वायु चालक अपना काम छोड़कर सत्ता में आएगा, बहुत प्रसिद्ध पाएगा लेकिन उसकी हत्या एक महिला कर देगी जिससे लोग दुखी हो जाएंगे.

3.भारत में अप्लकालीन जनता पार्टी सरकार के बारे में भी द सेंचुरीज में नास्त्रेदमस की एक कविता मिलती है, जिसमें वे कहते हैं कि बाढ़ के बाद ऐसी सत्ता आएगी जिसके दो मुखिया होंगे, इनमें से पहला मुखिया दूसरे के लिए सत्ता का त्याग कर देगा लेकिन दूसरा मुखिया जल्दी ही घर भंग कर देगा. जनता पार्टी की सरकार में देवीलाल और वीपी सिंह में से एक को चुनने का संकट था और देवीलाल ने अपना नाम वापस ले लिया था.

4. नास्त्रेदमस ने भारत में हुई 1857 की क्रांति Indian Rebellion of 1857 का उल्लेख भी अपनी कविता के माध्यम से किया था, जिसमें वे कहते हैं कि लोग अजनबी साम्राज्य के खिलाफ हथियार उठा लेंगे.

5. नेताजी सुभाष चंद्र बोस Netaji Bose के बारे में भी नास्त्रेदमस की कविताओं में उल्लेख मिलता है जिसमें वे कहते हैं कि एक व्यक्ति देश से दूर पनडुब्बी में छिपकर जाएगा और अलग भाषा वाले लोग उसकी सहायता करेंगे जिनकी मदद से वह अपने लोगों को रास्ता दिखाएगा. एक भयंकर युद्ध होगा जिसमें हजारो लोग मारे जाएंगे.

6.नास्त्रेदमस ने भारत पर होने वाले विदेशी आक्रमणों और नालंदा तथा तक्षशिला विश्वविद्यालयों Universities of Nalanda and Taxila को जलाने के बारे में भी भविष्यवाणी की है.

7. Nostradamus Century about India भारत के बारे में नास्त्रेदमस की एक और भविष्यवाणी है जिसके सच होने का इंतजार अभी लोग कर रहे हैं, इस भविष्यवाणी के अनुसार एक महान व्यक्ति तीन ओर से समुद्र से घिरे भू—भाग यानी भारत में जन्म लेगा. पूरी दुनिया उसकी प्रशंसा करेगी और वह गुरूवार को पवित्र दिन घोषित करेगा.

Nostradamus Predictions about Modi

इस भविष्यवाणी को लोग फिलहाल भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से जोड़ कर देखते हैं. संभव है कि निकट ​भविष्य में वे गुरूवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दें.

8.Nostradamus about Modi भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नास्त्रेदमस को एक और भविष्य वाणी से जोड़कर देखा जाता है जिसमें वे कहते हैं कि एशिया में एक महान ‘शायरन’ होगा जो विद्वान होगा और शांति का दूत होगा. जिसे पहले तो सब नफरत करेंगे फिर सब उससे प्रेम करने लग जाएंगे.

9.Nostradamus about Hinduism नास्त्रेदमस ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 21 वीं सदी में हिंदू धर्म बहुत उ​न्नती करेगा.

नास्त्रेदमस की किताब द सेंचुरीज Nostradamus Book

नास्त्रेदमस ने अपनी किताब द सेंचुरीज nostradamus book prophecies में 12 शताब्दियों के बारे में लिखा है. हर शताब्दी में 100 छंद है यानि नास्त्रेदमस ने कुल 1200 छंद अपनी किताब में लिखे हैं. इन 1200 छंदों में से 800 छंदों से संबंधित भविष्यवाणियां अभी तक सही साबित हो चुकी है.

सेंचुरीज में सन 3797 तक की भविष्यवाणियां की गई है. इस किताब का अनुवाद हिंदी nostradamus book hindi और अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में किया जा चुका है. nostradamus code world war iii नास्त्रेदमस ने अपनी 18 भविष्यवाणियों में तीसरे विश्व युद्ध की बात की है. वे इससे पहले 2009 से 2013 के बीच कई देशों में होने वाली क्रांतियों के बारे में अपनी कविताओं में जिक्र करते हैं.

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply