How to Choose Right Credit Card- क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें

क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें

क्रेडिट कार्ड Credit Card चुनने के लिए आपके पास बहुत सारे आफर आते रहते होंगे. मगर सही क्रेडिट कार्ड Right Credit Card का चुनाव करने से पहले कई सावधानियां रखनी जरूरी हैं. ताकि आपका क्रेडिट कार्ड चुनने का वास्तविक मकसद Purpose of
Credit Card पूरा हो सके. सही Credit Card का चुनाव करके आप कई सहूलियतें हासिल करने के साथ—साथ हर साल हजारों रुपये की बचत भी कर सकते हैं.

Credit Card चुनने से पहले सबसे पहले यह जानना जरूरी है
कि आपकी जरूरत क्या है. किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले इन सवालों के जवाब जरूर प्राप्त करें.

  • आप क्रेडिट कार्ड का क्या उपयोग करेंगे Utility of Credit card for you
  • आपका क्रेडिट कार्ड कहां—कहां चलना चाहिए Where Should Your Credit Card Valid
  • क्रेडिट कार्ड से खर्च की सीमा क्या है Credit Limit of your Card
  • Credit Card की वार्षिक फीस क्या है Annual Fees of Credit Card
  • Credit Card के बिल का भुगतान करने पर पैनल्टी फीस क्या है Penalty on Late Payment
  • क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर आपको रिवार्ड पॉइंट कितने मिलेंगे Reward Points on use of Credit Card
  • किन विशेष खरीदों पर आपको क्या विशेष रियायतें मिलेंगी Discount on Purchase and Transactions

क्या है क्रेडिट कार्ड What is Credit Card

सभी सवालों का जवाब जानने से भी पहले आप यह जानिए कि
Credit Card आखिर क्या है. Credit Card दरअसल किसी बैंक द्वारा जारी किया गया प्लास्टिक का वह इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है जिससे आपके बैंक खाते में उपलब्ध राशि के बिना भी आप एक निर्धारित सीमा में कहीं भी भुगतान कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के प्रकार Types of Credit Card

साधारण क्रेडिट कार्ड (Ordinary Credit Card): साधारण क्रेडिट कार्ड में कार्ड धारक को किसी प्रकार का कोई खास फायदा नहीं दिया जाता. आप जिस बैंक का साधारण Credit Card बनवाते हैं वह बैंक आपको कम ब्याज दर पर कार्ड आफर करते हैं.

रिवार्ड क्रेडिट कार्ड (Reward Credit Card): यह वो Credit Card हैं जिनका आप जितना उपयोग करते हैं आपको उतने ही रिवार्ड पॉइंट Reward Points मिलते हैं. रिवार्ड पॉइंट इकट्ठे होने पर आप इन रिवार्ड पॉइंट्स के बदले भी खरीददारी कर सकते हैं.

रिटेल क्रेडिट कार्ड (Retail Credit Card): रिटेल क्रेडिट कार्ड वो कार्ड हैं जिनका उपयोग सम्बंधित स्टोर्स पर ही किया जा सकता है. इन कार्ड्स पर इन स्टोर्स के विशेष आफर का लाभ दिया जाता रहता है.

क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता Eligibility of Credit Card

  • क्रेडिट कार्ड के आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. 
  • Credit Card बनवाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है.
  • आपका बैंक स्टेटमेंट अच्छा होना चाहिए और आप डिफॉल्टर नहीं हों.
  • भारत में Credit Card बनवाने के लिए आपके पास भारत की
    नागरिकता होनी चाहिए.

क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज Documents for
Credit Card

आईडी कार्ड (ID Card): पहचान के प्रमाण के रूप में आपके पास स्वयं का पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है.
एड्रेस प्रूफ (Address Proof): पते के प्रमाण के लिए आपके पास लैंडलाइन टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड,
वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या किराया प्रमाण पत्र होना चाहिए.
इन्कम सर्टिफिकेट (Income Certificate): आय के प्रमाण पत्र के रूप में वेतनभोगी आवेदक की वेतन स्लिप Salary Slip या सैलेरी बैंक अकाउंट का 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट Bank Statement होना जरूरी है.
आयु प्रमाण पत्र (Age Certificate): एज प्रूफ डॉक्यूमेंट में जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रमाण पत्र या फिर पासपोर्ट आदि मान्य हैं.

क्रेडिट कार्ड के लाभ Benefits of Credit Card

क्रेडिट कार्ड रखने के कई लाभ Profit हैं. आपको खरीददारी या कई प्रकार के भुगतान करने के लिए अपने साथ नकद राशि रखने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही बार—बार कैश के लिए एटीएम के चक्कर काटने की आवश्यकता है.

सबसे बड़ी बात है कि आपके पास जिस बैंक का जितनी क्रेडिट लिमिट का क्रेडिट कार्ड है, उस बैंक की एक एडवांस राशि आपके पास उधार के रूप में पड़ी रहती है. आप Credit Card से आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं और कई प्रकार के डिस्काउंट आफर का लाभ ले सकते हैं.

शॉपिंग के अलावा आनलाइन शॉपिंग पर भी कई प्रकार के आफर का फायदा उठाया जा सकता है. वहीं बिजली, पानी, इंश्योरेंस, टेलीफोन आदि के बिल और रेल, हवाई जहाज आदि के टिकटों का भुगतान आसानी से किया जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान Disadvantages of Credit Card

क्रेडिट कार्ड के फायदों के साथ ही कई प्रकार के नुकसान भी हैं. क्रेडिट कार्ड लेने से पहले इन नुकसानों के बारे में भी जानना जरूरी है. Credit Card का सबसे बड़ा नुकसान है इसकी ऊंची ब्याज दर है.

हर महीने समय पर भुगतान नहीं करने पर Credit Card धारक को औसतन 3 प्रतिशत मासिक की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है. इस प्रकार आपको वार्षिक 36 प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना पड़ सकता है.

Credit Card का उपयोग आसान होने के कारण व्यक्ति के खर्चे बढ़ जाते हैं और धीरे-धीरे फाइनेंशियल मैनेजमेंट गड़बड़ा जाता है. शुरुआत में क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी आसान और फायदे का सौदा लगता है मगर जैसे-जैसे कार्ड का उपयोग बढ़ता जाता है वैसे-वैसे कार्ड पर कई प्रकार के शुल्क भी लगा दिए जाते हैं.

Credit Card का एक ड्रॉबैक यह भी है कि आपको हर साल एक निर्धारित राशि की खरीददारी या भुगतान करना ही होता है. ऐसा नहीं करने पर पैनल्टी भरनी पड़ सकती है. 

क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे चुकाएं How to Pay Credit Card Bill

क्रेडिट कार्ड से जितनी राशि का उपयोग किया जाता है, हर महीने उसका पुनर्भुगतान उसी बैंक में करना जरूरी है जिस बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है. एक महीने में उपयोग की गई धनराशि का बिल अगले महीने की पहली तारीख को तैयार कर कार्ड धारक को भेज दिया जाता है.

उदाहरण के लिए आपके Credit Card का महीना 5 तारीख को पूरा होता है तो 6 तारीख को आपका बिल तैयार कर आपके पते और ई-मेल पर भेज दिया जाता है.

सामान्यतया बैंक इस बिल के भुगतान के लिए आपको 15 दिन का समय देते हैं. बिल भुगतान की अंतिम तिथि से पहले ही आपको नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या चेक के माध्यम से अपने Credit Card का भुगतान कर देना चाहिए क्योंकि समय पर भुगतान नहीं करने पर ऊंची ब्याद दर का भुगतान करना पड़ता है.

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें How to Apply for Credit Card

Credit Card के लिए बैंक की शाखा Branch में जाकर और वहां से आवेदन फार्म Application Form लेकर आफलाइन Offline आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आनलाइन आवेदन के लिए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप जिस वेबसाइट से आवेदन कर रहे हैं वह उस बैंक की अधिकृत वेबसाइट Official Bank Website हो.

वेबसाइट पर जाकर आप Credit Card के विकल्प के जरिए आवेदन करें. विभिन्न बैंकों की वेबसाइट पर Credit Card के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट कार्ड के प्रकार Types of Credit Card के विकल्प दिखाए जाते हैं. इससे आपको अपनी जरूरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड का प्रकार चुनने में आसानी होती है.

आनलाइन आवेदन के समय आपको विभिन्न जानकारियां, जैसे पैनकार्ड, बैंक खाते की जानकारी आईडी कार्ड आदि की डिटेल भरनी होगी. यह जानकारियां देते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें ​कि बैंक अकाउंट नम्बर आदि की प्राइवेसी वाली जानकारियां पिन, पासवर्ड, मोबाइल पिन या अपने एटीएम एवं डेबिट कार्ड का सीवीवी नम्बर जैसी जानकारियां न भरें. इस प्रकार की जानकारी मांगने वाली वेबसाइट फर्जी हो सकती है.

Tags: apply for credit card, credit card, credit card documents, credit card eligibility, credit card online, credit card rewards, disadvantage of credit card, how to pay credit card bill, money, how to

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply