How to Get Best Deal of Home Loan – होम लोन की बेस्ट डील

होम लोन की बेस्ट डील ऐसे लें

अपना घर लेना हर किसी की जिंदगी का सपना होता है. अपने सपनों का घर लेने के लिए होम लोन Home Loan लेना हो तो कई बैंकों और एजेंटों के चक्कर भी काटने पड़ते हैं. होम लोन लेने से पहले इससे जुड़ी हर बात जान लेना जरूरी है. ताकि आप ना तो किसी के झांसे में आएं और ना ही होम लोन लेने में अपना कीमती समय बर्बाद करें.
होम लोन की ईएमआई EMI of Lome Loan, इंट्रेस्ट रेट Home Loan Interest Rate आदि की जानकारी के साथ ही सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपको कितनी राशि का लोन मिल सकता है. कोई भी लोन लेने से पहले अपना सिबिल स्कोर जानें. किसी भी प्रकार के ऋण के आवेदन से पहले 300 से 900 के बीच आपको मिलने वाला यह क्रेडिट स्कोर Credit Score जानना जरूरी है क्योंकि इसी स्कोर के आधार पर आपके ऋण की स्वीकृति Sanction of Home Loan निर्भर करती है. सिबिल स्कोर Cibil Score अच्छा नहीं हो तो आपको होम लोन के लिए आवेदन करने में समस्या हो सकती है.

किस बैंक से लोन लें Choose The Right Bank

होम लोन लेने के लिए सबसे पहले अलग—अलग बैंकों के ऋणों के बारे में जानकारी प्राप्त करना जरूरी है. मतलब अलग—अलग बैंकों के लोन—प्लान की आपस में तुलना कर लेना जरूरी है. विभिन्न बैंकों के लोन प्लान आप निम्न बिंदुओं पर तुलना कर सकते हैं.

ब्याज दर में अंतर कितना है Diference between interest rates

लोन की अवधि कितनी है Term of Home Loan

ईएमआई की राशि क्या है Ammount of EMI

प्रोसेसिंग शुल्क कितना है Processing of Home Loan

ब्याज का प्रकार फिक्स है या फ्लोटिंग Fix and Floating Interest Rates

ईएमआई देरी से जमा कराने पर क्या चार्ज है Panalty on Late EMI

कितना ऋण लिया जा सकता है Maximum amount of Home Loan

ऋण के दस्तावेजों में शर्तों का उल्लेख Terms of Home Loan

क्या लोन समय से पहले बंद करने की सुविधा है Early closure of Loan

लोन स्वीकृति में लगने वाला समय Loan Sanction time

क्या—क्या नियम और शर्तें हैं Terms and Condition of Home Loan

टैक्स बचाने के प्रावधान Tax Rebate in Home Loan

ऐसे तैयार करें होम लोन के दस्तावेज Documents for Home Loan

आमतौर पर गृह ऋण के लिए  निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूर पड़ती है: Documents Check List for Home Loan
पहचान पत्र ID Proof
आयु का प्रमाण Age Certificate
पते का दस्तावेज Address Proof
शैक्षणिक दस्तावेज Educational Qualification Documents
नौकरी की जानकारी Empolyment Details
आय का प्रमाण Income Proof and Documents
इंकम टैक्स रिटर्न Income Tax Return
संपत्ति विवरण Property Detail
बैंक स्टेटमेंट Bank Statements 

होम लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप जिस बैंक से लोन लेना चा​हते हैं, उस बैंक की निकटतम शाखा में जाकर बैंक के प्रतिनिधि से उस जानकारी को चेक करें जो आपने हासिल की है. इसके बाद बैंक प्रतिनिधि से मिल कर बैंक द्वारा लोन दिए जाने के प्रोसेस Home Loan Process की जानकारी हासिल करें और प्रकिया को अच्छी तरह समझ लें. फिर लोन के आवेदन के लिए बैंक से निर्धारित प्रपत्र प्राप्त कर आवेदन प्रपत्र भरें और लोन के लिए आवेदन करें. लोन के लिए आवेदन पत्र जमा कराते समय आवश्यक दस्तावेजों की स्व—हस्ताक्षरित प्रतियां भी संलग्न करें. लोन का आवेदन जमा कराते समय आपको प्रोसेसिंग फीस जमा करानी पड़ सकती है जिसकी जानकारी आपको आवेदन से पहले ही प्राप्त कर लेनी चाहिए. एजेंट के माध्यम से लोन का आवेदन करने के मामले में प्रोसेसिंग फीस की पूर्ण जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें.

होम लोन के प्रकार Types of Home Loan

नया घर खरीदने के लिए लिए जाने वाले ऋण के अलावा भी होम लोन के कई प्रकार होते हैं जिनका फायदा आप उठा सकते हैं. घर खरीदने के अलावा आप अपने घर का रिनोवेशन कराने के लिए, अतिरिक्त माला बनाने के लिए और अपने पुराने घर में एक्स्ट्रा कंस्ट्रक्शन करने के लिए भी होम लोन ले सकते हैं.

यह भी पढ़े:

संपत्ति मूल्यांकन और कानूनी जांच Property Valuation and Verification

कोई भी बैंक लोन देने से पहले सम्बंधित सम्पति का कानूनन सत्यापन करवाती है. इस स्थिति में आपको अपनी सम्पति के वैधता सम्बंधी दस्तावेज तैयार रखने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर बैंक प्रतिनिधियों या बैंक के समक्ष प्रस्तुत किए जा सकें.

होम लोन की स्वीकृति Home Loan Sanction

कोई भी बैंक आवेदक को लोन देने से पूर्व आपकी सम्पति की जांच करता है. बैंक का प्रतिनिधि आपकी सम्पति देखने आता है और अपनी रिपोर्ट बैंक को प्रस्तुत करता है. इसके बाद ही बैंक आपको होम लोन की स्वीकृति देता है. बैंक से सैंक्शन लेटर लेते समय आपको होम लोन के बैंक के दस्तावेजों पर नियम एवं शर्तें मानते हुए हस्ताक्षर करने होंगे. हर आवेदक को इन नियम और शर्तों को पढ़कर इनकी जानकारी रखनी चाहिए.

आवासीय ऋण के लिए योग्यता Home Loan Eligibility

बैंक अपने मापदंडों के अनुसार आपकी मासिक आय के आधार पर आवासीय ऋण उपलब्ध कराते हैं. बैंक सबसे पहले इस बात का विश्लेषण करते हैं कि आप जितनी राशि का ऋण ले रहे हैं, आपकी आय के अनुसार आप उसका निर्धारित समयावधि में पुनर्भुगतान कर सकते हैं या नहीं. होम लोन के लिए निम्न योग्यताएं देखी जाती हैं—
मासिक आय (Monthly Income):  बैंक आपकी वित्तीय स्थिति के आधार पर आपको लोन देगा. आपको लोन के लिए आवेदन करते समय आपकी मासिक आय की पे स्लिप और पिछले महीनों का बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत करना होगा.
उम्र (Age): होम लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए.
क्रेडिट स्कोर (Credit Score): होम लोन लेने के लिए आपका बैंक क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए. अगर आपका पुराना कोई भुगतान सम्बंधी डिफॉल्ट है तो ऐसे डिफॉल्टर को बैंक लोन नहीं देती हैं. इसलिए आप जो भी लोन लें उसकी समय पर ईएमआई जरूर भरें.
नौकरी (Employment): आपकी नौकरी भी होम लोन की स्वीकृति में काफी मायने रखती है. आवेदन के समय से पिछले 2—3 साल तक का सैलरी रिकॉर्ड जितना अच्छा होगा, उतनी ही आसानी से आपको होम लोन मिल सकता है. निजी व्यवसाय करने वालों का बैंक पांच साल तक का रिकॉर्ड देखता है.

आवेदन करते समय इन बातों का ध्यान रखें Before applying Home Loan

होम लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदन पत्र में आपको कई जानकारियां भरनी होती हैं. आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि सभी जानकारियां सही—सही भरी जाएं. जैसे घर का पता Address, पिन कोड Pincode, मोबाइल नम्बर, ई—मेल आईडी आदि. इससे बैंक को आपसे सम्पर्क रखने में सुविधा होगी और आपके होम लोन तथा इसकी किस्तों से सम्बंधित जानकारियां आपको समय पर मिलती रहेंगीं.

होम लोन के कुछ बेसिक टिप्स Basic Tips of Home Loan

अपनी कुल मासिक आय के 50 प्रतिशत से ज्यादा ईएमआई का लोन नहीं लें. मकान की कुल लागत का 70 से 80 प्रतिशत तक ही लोन मिल पाता है, ऐसे में मकान खरीदते समय 20 से 30 प्रतिशत शेष राशि का भुगतान आपको स्वयं करना होगा. ऋण की अवधि और ब्याज दर में संतुलन बिठाएं. ऋण की अवधि कम होगी तो ब्याज दर कम होगी परन्तु ईएमआई का अमाउंट बढ़ जाएगा. जहां तक हो सके राष्ट्रीयकृत बैंकों से ही होम लोन लें. लोन लेने के बाद मध्यावधि में अगर बैंक की ब्याज दर कम होती है तो लोन को नई कम दर पर रिन्यु करवाना नहीं भूलें.

प्रमुख बैंकों की होम लोन ब्याज दरें Interest Rates of Different Banks

होम लोन के लिए अलग—अलग बैंक अलग—अलग लाभ के साथ अलग—अलग दरों पर होम लोन उपलब्ध कराते हैं. कई बैंक महिला आवेदकों को पुरुष आवेदकों की तुलना में कम ब्याज दर पर भी ऋण उपलब्ध कराते हैं. कुछ प्रमुख बैंकों की ब्याद दरें इस प्रकार हैं—
बैंक Bank
ब्याज दर
Interest Rate
स्टेट बैंक आफ इंडिया State
Bank of India
8.30 से 9.50 %
आदित्य बिड़ला हाउसिंग ​फाइनेंस
Aditya Birla Housing Finance
8.55 से 8.99 %
एक्सिस बैंक Axix Bank
8.35 से 11.75 %
फेडरल बैंक Federal Bank
9.00 से 9.25 %
एचडीएफसी बैंक HDFC Bank
8.35 से 8.85 %
आईसीआईसीआई बैंक ICICI
Bank
8.40 से 8.85 %
ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स
Oriental Bank of Commerce
8.40 से 8.50 %
पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस PNB
Housing Finance
8.35 से 10.25 %
येस बैंक Yes Bank
9.35 से 10.50 %
Tags: documents for home loan, general knowledge, good bank for home loan, home loan, home loan application, home loan calculator, home loan sanction, housing loan, in hindi, interest rate of home loan, money, how to

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply