Monsoon traveling plan in hindi- मानसून में सफर की कैसे करें तैयारी?

Monsoon traveling plan मानसून के दौरान सफर पर निकलना काफी उत्साहजनक होता है। तेज गर्मी या सर्दी से दूर इस मौसम में अलग फिजा घूमने के आनंद को दोगुना कर देती है। इस दौरान तस्वीरें भी अच्छी आती हैं।

मानसून गर्मियों की तपन से दूर मौसम में एक ताजगी लेकर आता है। हरे भरे पेड़ पौधों से लेकर झरनों के बीच इस समय प्रकृति विभिन्न रंगों से सजी होती है। ऐसे में ये सफर लंबे समय तक याद रहता है। लेकिन तमाम फायदों के बीच इस मौसम में यात्रा की कई चुनौतियां भी हैं। अगर आप भी मानसून के दौरान सफर Monsoon traveling plan पर निकलने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना होगा।

पहले से ही करें रिसर्च -Monsoon traveling plan Research

मानसून के सीजन में कम लोग यात्रा करते हैं ऐसे में पहले से ही तैयारी रखने पर आपको कम कीमत में अच्छे टूर पैकेज मिल सकते हैं। होटल्स में भी इस वक्त कम कीमत में रूम मिलने की संभावना होती है ऐसे में अगर आप प्लान्ड टूर कर रहे हैं तो पहले ही रिसर्च करें फिर अपना पैकेज बुक करें।

मौसम का हाल जरूर जान लें

मानसून में सफर में निकलने से पहले मौसम की भविष्यवाणी ठीक से चेक करें। आप जिस भी डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं वहां बारिश या तूफान का कोई अलर्ट तो नहीं है यह पता करें। पहाड़ी क्षेत्रों में लैंडस्लाइड्स होते हैं ऐसे में अपना गंतव्य ऐसा चुनें जहां आप तनाव मुक्त होकर घूम पाएं।

हादसों को टालने के लिए वेदर अपडेट्स को चेक करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा तेज बारिश भी आपके सफर को बाधित करेगी। इससे भारी ट्रैफिक और रास्तों में भी आप फंस सकते हैं। ऐसे में आखिरी समय पर परेशानी से बचने के लिए एक सप्ताह पहले से ही मौसम का पूर्वानुमान चेक करते रहें।

वॉटर रेजिस्टेंट बैग में करें पैकिंग

ये सफर के लिए बेहद जरूरी आइटम है। वॉटर रेजिस्टेंट बैग में अपना सामान पैक करें। कपड़ों, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भीगने से बचाने के लिए इन्हें इसी बैग में पैक करें। ऐसे बैग्स आपको तमाम शॉपिंग बेवसाइट्स पर मिल जाएंगे। इसके अलावा छाता, रेनकोट भी साथ रखें। रेनकोट पतला और ब्रीदेबल मटीरियल वाला हो और यह कम वजन वाला भी हो। यह भी ध्यान रखें कि इसमें हुडी जरूर हो ताकि आपका सिर गीला न हो।

सिंथेटिक क्लोद्स और वॉटरप्रूफ शूज रखें साथ

डेनिम और मोटे कॉटन के कपड़े न रखें। सिंथेटिक कपड़े पानी को नहीं सोखते। इसलिए ये कॉटन की तुलना में जल्दी सूखते हैं। पॉलीस्टर नायलॉन या रेयोन जैसे फैब्रिक आपको कम बारिश में गीला होने से बचाते हैं साथ ही इनसे शरीर पर किसी प्रकार के निशान या इंफेक्शन की संभावना भी कम होती है।

साथ ही इनमें कम वजन होता है इससे आपके बैग का वेट भी अधिक नहीं होगा। कपड़े गहरे रंग के ही रखें ताकि कीचड़ या मिट्‌टी लगने की स्थिति में भी यह कम विजिबल होगा। ट्रैवल टॉवल का विकल्प भी बाजार में उपलब्ध होता है। ये भी आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

वॉटरप्रूफ रेनशूज रखना न भूलें

बारिश में फिसलने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में सही फुटवियर पैक करना न भूलें। वॉटरप्रूफ शूज, रेनफुटवियर साथ रखें। वॉटरप्रूफ रेन बूट्स या या हाइकिंग बूट्स का विकल्प चुन सकते हैं। क्रॉक्स और स्पोर्ट्स शूज भी आपको फिसलने से बचाएंगे। फुटवियर की पैर पर ग्रिप सही हो, यह जरूर सुनिश्चित कर लें।

गैजेट्स को जिप पाउच में पैक करें

अब इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बिना यात्रा संभव नहीं है। मोबाइल फोन, लैपटॉप, कैमरा, ईयरफोन, स्मार्ट वॉच को एयरटाइट प्लास्टिक पाउच में पैक करें ताकि वे सुरक्षित रहें। इसके अलावा वॉटरप्रूफ वॉच, जूलरी, मेकअप का ही उपयोग करें। बैकपैक के लिए रेन कवर भी रखें।

इसके अलावा फर्स्टएड किट, पावर बैंक, मॉस्किटो रेपिलेंट, अतिरिक्त कपड़े, दोबारा काम में ली जा सकने वाली वॉटर बॉटल आदि भी पैक करें। एक लाइटवेट फ्लैश लाइट जरूर साथ में रखें ताकि कहीं अंधेरे की स्थिति में आपको परेशानी न आए।

यह भी पढ़ें: 

Leave a Reply