5 Office Exercise for flat Tummy for sure- पेट कम करने के उपाय

पेट कम करने के लिए 5 आसान आफिस एक्सरसाइज

यह पेट कम करने के उपाय का बेहतरीन लेख है. आफिस में लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों से हम सब परिचित है. लंबी सीटिंग के नकरात्मक प्रभाव के तौर पर मांसपेशियों का कमजोर होना, पाचन संबंधी समस्याओं के साथ ही पेट निकलने की समस्या सामने आती है.

ऐसे में लंबी सीटिंग आपको भीतर से बीमार ही नहीं बाहर से भी खराब करती है. लंबी सीटिंग आज के जीवन शैली की ऐसी कड़वी सचाई है जिससे पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता है लेकिन इन्हीं परिस्थितियों के बीच अपने लिए थोड़ा सा समय उसी कुर्सी पर बैठै—बैठे निकाल कर इन समस्याओं से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है.

यहां हम कुछ पेट कम करने के उपाय – आफिस एक्सरसाइज के बारे में आपको बता रहे है जिनको अपने आफिस रूटीन में शामिल करके आप आसानी से स्वस्थ जीवन और फ्लैट टमी पा सकते हैं.

1. टिवस्ट अवे

अपने नाम के तरह ही यह एक्सरसाइज् आपके जीवन को अच्छे के लिए टिवस्ट कर देगी. इस पेट कम करने के उपाय में आपको एक पानी से भरी बोतल लेनी है और अपने छाती तक लाकर स्थिर हो जाना है.

अब उस बोतल को दांये तरफ उतनी ही ऊंचाई तक रखते हुए 90 डिग्री के कोण तक ले जानी है और कुछ देर ठहरना है. इसके बार वापस छाती के सामने तक लाकर कुछ देर ठहरना है. फिर इस प्रक्रिया को बांई तरफ भी दोहराना है.

इस एक्सरसाइज के 10 रिपिटेशन लगाने है. ध्यान रखने वाली बात यह है कि ज्यादा भारी बोतल का उपयोग न करें और जिन लोगों के कमर या पीठ में दर्द रहता है, वे इस व्यायाम को करने से बचे.

2. द व्हीली

जैसा की नाम से लग रहा है इस पेट कम करने के उपाय में आपको पहिए की जरूरत होगी जो आपकी कुर्सियों में लगे होने चाहिए.अपनी कुर्सी को अपने हाथों की लंबाई की दूरी अपने मेज से बना ले. ​

अब अपने पैरों को जमीन से उठा ले और हाथों की सहायता से अपने आप को मेज के नजदीक खीचें और इतना पास ले आए कि आप मेज के किनारे से छू जाएं. इसके बाद अपने हाथों के जोर से ही अपने आप को वापस मेज से हाथ भर की दूरी बनाएं. इस एक्सरसाइज को 20 बार दोहराएं.

3. क्रंच टाइम

आपको इंच क्रंचेज के लिए फर्श पर नहीं लेटना होगा. इस एक्सरसाइज को आप अपनी कुर्सी पर बैठै—बैठै आराम से कर सकते हैं. अपनी कमर और पीठ को सीधा करके तन कर कुर्सी पर बैठ जाइये.

उसके बाद अपने पेट को अपनी पीठ की तरफ चिपकाने की कोशिश् कीजिए लेकिन इस प्रक्रिया को सांस खींच कर करने की बजाय अपने पेट की मांसपेशियों की मदद से कीजिए. पेट को अंदर खींचने के बाद 10 से 15 सेकण्ड तक रूकिये और सामान्य स्थिति में आ जाइए. इस एक्सरसाइज को 10 से 15 बार दोहराइए. यह पेट कम करने के उपाय का बेहतरीन आप्शन है.

4. बिना बैक की कुर्सी

इस एक्सरसाइज में आपको कुछ नहीं करना, बस अपनी कुर्सी के पीछे का सहारा हटाना है जो आपके पीठ को सहारा देता है. आप चाहे तो स्टूल का उपयोग कर सकते है लेकिन उसे आपकी कुर्सी की हाइट का होना चाहिए.

ऐसी कुसी की जग वूबल बॉल का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन हमारी सलाह बैकलेस चेयर ही है. यह आपको अपनी पीठ सीधी रखने में मदद करेगा, जिससे आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव आएगा और वे मजबूत बनेंगी.

5. गम आन द चेयर

इस एक्सरसाइज में आपको कल्पना करनी है कि आपकी कुर्सी पर किसी ने गोंद लगा दी है और आप उससे चिपक गए हैं. अब आप उससे छूटने की कोशिश में खड़े होने की कोशिश् में खुद को ऊपर की तरफ खींच रहे है लेकिन आप खड़े नहीं हो पा रहे हैं. ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपके पेट को कम करेगी बल्कि आपके बैठने के पाश्च में भी सुधार लाएगी.

यह भी पढ़े:

शुरूआती स्तर पर कैसे पहचाने डायबिटिज को?

 

 

स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाय

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply