5 All Time Best Classic Hollywood Movies- बेस्ट हॉलीवुड मूवीज

हॉलीवुड ने दुनिया को ढेर सार बेहतरीन सिनेमा दिया है. अगर आप अच्छा सिनेमा देखने का शौक रखते हैं तो हम आपके लिये यहां हॉलीवुड की आल टाइम बेस्ट क्लासिक्स की सूची लेकर आये हैं. हमने इस सूची को बनाते समय इस बात का ध्यान रखा है कि आपको निराशा हाथ न लगे. हमने ऐसे सिनेमा को चुना है जो क्लासिक होने के साथ ही रोमांचक और मनोरंजक हो. इनमें से जिस फिल्म को आप आनलाइन फ्री में देख सकते हैं, उसका लिंक भी उपलब्ध करवाया है.

The Shawshank Redemption- द स्वाशेंक रिडम्पशन

The Shawshank Redemption को अब एक क्लासिक मूवी का दर्जा मिल चुका है लेकिन इससे आपको यह नहीं समझना चाहिये कि यह एक कला फिल्म है. बेहतरीन स्टोरी लाइन के साथ यह फिल्म अपने निर्देशन और कहानी की वजह से आखिर तक बांधे रखती है और आपको चौंकाती भी है.

इस फिल्म की कहानी एक बैंकर के साथ शुरू होती है जो एक ऐसे अपराध में दोषी करार दिया जाता है जो उसने किया ही नहीं. इसके बाद शुरू होती है उसके जेल जीवन की दुश्वारियां. जहां वह कुछ दोस्त बनाता है और कुछ दुश्मन. इस कहानी में जेलर उसका नाजायज फायदा उठाने की कोशिश करता है लेकिन आखिर में वह सारे दांव को उलट देता है.

यह फिल्म जेल जीवन की कमियों और एक व्यक्ति के असीमित धैर्य की कहानी है जो आपको रोमांचित करती है और इस साहस देती है कि मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियो में आपका धैर्य ही जो आपको विजेता बनाता है. यह मूवी हमारे आल टाइम फेवरेट हालीवुड मूवीज में पहले स्थान पर है। आपको यह फिल्म टिम राबिन्स और मॉर्गन ​फ्रीमैन के उम्दा अभिनय के लिये भी देखनी चाहिए.

The Godfather – द गॉडफादर

The Godfather मारियो पूजा के उपन्यास पर रची गई हॉलीवुड की सबसे महान फिल्मों में से एक है। इस फिल्म की सिक्वल भी आये. अगर आपको अपराध कथाओं से मुहब्बत है और वास्तिवक कथाओं को पर्दे पर देखना चाहते हैं तो यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिये.

यह फिल्म एक आम लड़के की अपराध के दुनिया की सबसे बड़े अपराधी बनने और फिर एक सामान्य मौत मरने की कथा है. इस कहानी में कई ढेर सारी कहानियां है और सारे किरदार इतनी अच्छी तरह बुने गये हैं कि फिल्म के आखिर तक आप उनसे जुड़ाव महसूस करने लगते हैं.

The Godfather में कोई भी किरदार ब्लैक एंड व्हाइट नहीं है बल्कि सारे किरदार अपनी अच्छाइयों और बुराइयों के साथ ग्रे शेड लिए हुये हैं. मार्लिन ब्रांडो और अल पचीनो ने अपने अभिनय से इस फिल्म को अमर कर दिया है. अगर आपने The Godfather नहीं देखी तो हॉलीवुड के सबसे शानदार शाहकार से आप अभी तक रूबरू नहीं हुये हैं.

The Dark Knight – द डार्क नाइट

The Dark Knight बैटमैन की वह फिल्म बन गई जो सुपरहीरो की वजह से नहीं बल्कि अपने सुपर विलेन जोकर की वजह से एक कल्ट बन गई. बैटमैन सीरीज की फिल्में वैसे तो हमेशा ही अपने सुपरहीरो के कारनामों की वजह से याद की जाती रही है लेकिन The Dark Knight को इसके विलेन जोकर के लिये याद किया जायेगा.

इसमें जोकर ने अपने कैरेक्टर को इतने बेहतरीन तरीके से पर्दे पर उभारा है कि बैटमैन इसमें एक सह भूमिका बन कर रह गया है. इस फिल्म के बाद निर्माताओं ने जोकर के किरदार पर फिल्मे बनाना शुरू कर दिया.

अगर आपको पावरफुल विलेन पसंद है जो एवेंजर्स के थानोस की तरह काल्पनिक न होकर इस दुनिया का हो तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. फिल्म में जोकर का किरदार निभाने वाले हीथ लेजर की यह आखिरी फिल्म साबित हुई. कुछ लोग मानते हैं कि जोकर के किरदार को निभाने के दौरान वे भारी अवसाद में आ गये थे, वे अपने अपार्टमेंट में नींद की गोलियों की ओवरडोज की वजह से मरे.

12 Angry Men – 12 एंग्री मैन

12 Angry Men उन फिल्मों में से एक है जहां सब कुछ गलत हो सकता है। कहानी उतनी ही सरल है जितनी यह हो सकती है: एक हत्या के मुकदमे में 12 पुरुष न्यायविद् हैं, एक लड़के को अपने पिता के हत्या के मामले में सजा सुनाने का दायित्व इनके कंधों पर है.

इनमें से हरेक लड़के के अपराध को अपने जीवन अनुभवों के हिसाब से देखता और तोलना है. न्यायालय इन्हें किसी फैसले तक पहुंचने के लिये एक रात का वक्त देता है और ये 12 व्यक्ति कई बार अपने और कई बार दूसरे से प्रभावित होकर अपनी राय बदलते रहते हैं. फिल्म एक ही कमरे में फिल्माई गई है और संवाद के हिसाब से दृश्यों को रचा गया है.

आखिर में उस लड़के को क्या सजा मिलती है, इसके लिये आपको यह फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए. अच्छी बात यह है कि कॉपीराइट ​फ्री होने की वजह से यह फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध है, जिसका लिंक हम आपको यहां उपलब्ध करवा रहे हैं.

12 Angry Man Watch Online

Schindler’s List – शिंडर्स लिस्ट

Schindler’s List हॉलीवुड की सबसे महान फिल्मों के साथ ही सबसे लंबी अ​वधि की फिल्मों में से एक है. यह कहानी एक जर्मन बिजनेसमैन की है जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ज्यादा से ज्यादा यहूदियों को बचाने के लिये अपना सबकुछ दांव पर लगा देता है.

इस फिल्म में न सिर्फ आपको आदमी द्वारा आदमी पर किये गये जुल्म की इंतहा देखने को मिलेगी बल्कि युद्ध की विभिषिका को समझने का मौका भी मिलेगा. स्टीवन स्पीलबर्ग की इस फिल्म में आपको लियाम नीसन, राल्फ फेनेस और बेन किंग्सले का बेहतरीन अभिनय देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें:

10 टीवी विज्ञापन जिन्हें आप कभी भुला नहीं पाएंगे

गैलीलियो पर चर्च ने चलाया मुकदमा

जीवन को आसान बनाने के कामयाब नुस्खे

बच्चों की साइकोलॉजी समझने के 10 टिप्स

अक्ल बड़ी या उम्र?

Leave a Reply