Mother’s day gift ideas in hindi- मदर्स डे पर उपहार

मदर्स डे पर क्या दें मां को उपहार?

मदर्स डे  mother’s day in hindi आ रहा है और हम सब अपनी मां को कोई ऐसा उपहार देना चाहते हैं ​जिससे यह दिन उनके लिये कुछ खास बन जाये. हम सब इस बात पर अपना दिमाग खपा रहे हैं कि आखिर मदर्स डे पर गिफ्ट के तौर पर अपनी मां को कुछ खास कैसे दिया जा सकता है.

वैसे तो मां के लिये अपने बच्चे की स्माइल ही सबसे बड़ा गिफ्ट है लेकिन अगर आप थोड़ी मेहनत करके कुछ स्पेशल बनाये तो उनको बहुत अच्छा लगेगा. इस आर्टिकल में हम मदर्स डे पर गिफ्ट आइडियाज शेयर कर रहे हैं. यह आइडियाज बहुत आसान है और घर पर रहकर आसानी से बनाये जा सकते हैं.

1. अपनी मां को दे फोटो का कोलाज-Best gift for Mothers day

मदर्स डे पर गिफ्ट के तौर पर आप अपनी और मां की कुछ तस्वीरों का सुंदर कोलाज तैयार कर सकते हैं. साथ में मां के लिये कुछ सुंदर शायरी और बातें भी लिख सकते हैं. इसके लिये नीचे दिया गया लिंक आपकी मदद कर सकता है.

मां पर शायरी और कोट्स- Quotes on Mother’s Day

इस कोलाज को आप किसी साधारण सूती कपड़े या फिर पुरानी साड़ी के कपड़े पर चिपका लड़की के फ्रेम पर फिट करके उनके बेडरूम में लगा दें ताकि जब सुबह उनकी आंख खुले तो इस सुंदर तोहफे को वे अपने रूम की दिवार पर देखकर सरप्राइज और खुश हो सकें.

2. मदर्स डे पर सुबह की पहली चाय आप बनाये- how to give best give to mom

हम में ज्यादातर लोगों को मां सुबह की पहली चाय देकर उठाती हैं और नाश्ता परोसती हैं. इस मदर्स डे पर आप इस काम को उनके लिये करें और उनके उठने से पहले अदरक वाली चाय लेकर उनके सामने जायें और उनको स्पेशल होने का अहसास करवायें.

अगर आपके पास एलेक्सा या इसी तरह की कोई दूसरी डिवाइस है तो आप उसकी मदद से मां के पसंदीदा गीतों के साथ चाय परोस सकते हैं. अगर आपको खाना बनाने आता है तो अपनी मां की पसंदीदा डिश भी बनाये. उनको अच्छा लगेगा.

3. मां के लिये बनाये घर के एक कोने को सुदंर सीटिंग स्पेस

हमारी मांये हमारे लिये क्या नहीं करती है, हमारे कंफर्ट को ध्यान में रखकर वे पूरे घर को सजाती है. हम जब छोटे होते हैं तो हमारे पंसदीदा कार्टून कैरेक्टर हमारे खाने की प्लेट से लेकर हमारे पिलो कवर तक सब जगह छाये रहते हैं क्यों​कि हमारी मां हमें हर पल खुश देखना चाहती हैं.

इस मदर्स डे आप भी घर का एक कोना अपनी मां के लिये डेकोरेट करें. उनके लिये स्पेशल आरामकुर्सी लगायें. अगर उनको पढ़ने का शौक है तो उनके लिये एक छोटा सा बुकसेल्फ डेकोरेट करें, जिसमें उनकी पसंदीदा किताब रखी हो. फैमिली फोटो फ्रेम्स की मदद से पुरानी तस्वीरों को सजायें.

एक छोटा सा वॉटर फॉल और मेलोडियस म्यूजिक इस कोने को और ज्यादा स्पेशल बनाने में आपकी मदद करेगा.

4. गिफ्ट करे एक सेल्फ केयर कीट

हमारी मांयें परिवार की देखभाल करने में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाती है कि वे अपना ख्याल रखना ही भूल जाती हैं. ऐसे में एक ब्यूटी या सेल्फ केयर कीट उनकी बहुत मदद कर सकता है ताकि वे कम समय में अपना ख्याल रख सकें.

ये सेल्फकेयर कीट बहुत महंगे भी नहीं होते है और बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं. सबसे अहम बात यह है कि यह गिफ्ट आपका मैसेज आपकी मदद तक पहुंचाते हैं कि आप उनकी बहुत केयर करते हैं.

5. अपनी मां को करायें स्पेशल होने का अहसास

मदर्स डे के दिन अपनी मां को स्पेशल होने का अहसास करवायें. इस आपाधापी वाली जिंदगी में हम अपनी मां के साथ समय ही नहीं बिता पाते. उनके बातचीत किये हुये लंबा अरसा हो जाता है.

मां के लिये सबसे सुखद क्षण वह होते हैं जब उसके बच्चे उसके पास होते हैं और उसकी फिक्र करते हैं. इस मदर्स डे को आप अपनी मां को स्पेशल महूसस करवाइये. उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारिये.

अपने बचपन की बातें कीजिये. उन किस्सों को याद कीजिये जो उन्हें खुशी पहुंचाती है. उन्हें धन्यवाद ​दीजिये कि उन्होंने आपको एक लायक इंसान बनाया है। उन्हें गले लगाइये ​क्योंकि वहीं तो हैं जिन्होंने आपको जीवन दिया है.

यह भी पढ़ें:

दुनिया की महान प्रेम कहानियां

धन्यवाद कहने की कला सीखें

सफल होने के 5 सुनहरे नियम

जीवन से तनाव दूर करने के उपाय

Leave a Reply