Festival and Days of August month

अगस्त के त्यौहार और खास दिन 
 Festival & Days of August Month 

                                                                                                   

इस वर्ष अगस्त 2018 के महीने में आर्द पेरुक्कू, कालाष्टमी, मार्सक कार्तिगाई, श्रावण सोमवार व्रत, कार्मका एकादशी, मगंला गौरी व्रत (उत्तर), रोर्हणी व्रत, गौण कार्मका एकादशी, वैष्णव कार्मका एकादशी, प्रदोष व्रत, सावन शिवरात्रि , श्रावण अमावस्या, दशि अमावस्या, हररयाली अमावस्या, सयूिग्रहण, आर्द अमावसाइ, चन्द्र दशिन, हररयाली तीज, श्रावण सोमवार व्रत, अन्दल जयन्थी, विनायक चतथुी, मगंला गौरी व्रत, नाग पञ्चमी, स्वतन्त्रता र्दवस ,कल्की जयन्ती, स्कन्द षष्ठी, तलुसीदास जयन्ती, र्संह संक्रार्न्त, मार्सक दगुािष्टमी, ईद-उल-जहुा, बकरीद, प्रदोष व्रत ,वरलक्ष्मी व्रत, ओणम, राखी, गायत्री जयन्ती, संस्कृत दिवस ,कजरी तीज, संकट चतथुी, बोल चौथ ,रक्षाबंधन, भादवा की चौथ, गोगा नवमी, गणेश चतुर्थी, राधा अष्टमी और  के त्यौहार मनाए जाएंगे.
                   @Hindihaat

फ्रेंडशिप डे Friendship Day 

        दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित यह दिन इस वर्ष 6 अगस्त को मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत पहली बार अमेरिका में सन1935 में हुई थी. विश्व मित्रता दिवस यानी Friendship Day हर साल अगस्त के महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। दोस्त एक दूजे  का सम्मान करने के लिए इस दिन कार्ड और फूलों का आदान-प्रदान करते हैं।

भादवा की  चौथ        

        इस दिन  महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए चौथ माता का व्रत रखती हैं और पूजन करती हैं. शाम को घर की बड़ी महिलाओं से आशीष लेती हैं. फिर चंद्रमा के दर्शन करने के बाद अर्घ्य देकर उपवास खोलती हैं. 

स्‍वतंत्रता दिवस Independence Day

        भारत के लिए यह सबसे बड़ा  राष्ट्रीय पर्व है. 15 अगस्त 1947 के दिन हमारे देश को ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता मिली थी. पूरे देश  में 15 अगस्त को  सभी जगह तिरंगा फहराया जाता है, राष्ट्रगान गाया जाता है और जगह-जगह पर देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन होता है. देश के प्रधानमंत्री इस दिन दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं.

ईद-उल-जुहा   Eid-Al-Adha

   क़ुरबानी का पर्व बकरीद इस साल चांद दिखने पर 22 अगस्त को मनाया जायेगा.   ईद-उल-जुहा के दिन नए कपड़े पहन मस्जिदो में नमाज़ अदा की जाती है और खुशहाली की कामना की जाती है. इस त्यौहार में बकरे की बलि देने की भी परम्परा है. बकरे की कुर्बानी के बाद उसके गोश्त को तीन भागों में बांटा जाता है. इसका एक भाग परिवार के लिए, दूसरा भाग संबंधियों के लिए तथा तीसरा भाग गरीबों में बाँटा जाता है. यह त्यौहार दुनिया भर में मुसलमान धर्मावलम्बी मनाते हैं.

 रक्षाबंधन का त्यौहार Raksha Bandhan

       इस वर्ष राखी का त्योहार रक्षाबंधन 26   अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लम्बी आयु के लिए ईश्वर से कामना करती हैं और भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं.

Leave a Reply