How to be Successful and Rich in Life in Hindi कैसे बनें सफल और अमीर

How to be Successful and Rich in Life in Hindi

 how to become rich in hindi-सफलता समय मांगती है

सफलता रातों-रात मिलती है, यह मुहावरा बहुत मशहूर है लेकिन उस रातों-रात मिली सफलता की तैयारी सालों पहले शुरू हो जाती है. यह बहुत ही कम लोग जानते हैं. सफलता का कोई शाॅर्टकट नहीं होता है. पेले ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि सफलता कोई दुर्घटना नहीं है जो अपने आप घटित हो जाए। इसके पीछे कई सालों की मेहनत, दृढ़ता, सीख, लगन और प्रेम होता है जो आप अपने काम से करते हैं.

how to become rich in short time

महान चीजें समय मांगती है. पूरी दुनिया में अपनी उत्कृष्ट डिजाइन के लिए मशहूर सैंट पाॅल कैथेड्रल का डिजाइन फाइनल करने में आर्किटेक्ट सर क्रिस्टोफर वारेन को 10 साल लग गए. यह उदाहरण सिर्फ महान इमारतों पर ही नहीं बल्कि महान व्यक्तित्वों पर भी लागू होती है. भारत में ही ऐसे बहुत से उदाहरण है जो आपको यह बताते हैं कि शुरूआत करने के लिए कभी देर नहीं होती.

how to become rich with no money

बोमन ईरानी

बोमन ईरानी को मुन्ना भाई एमबीबीएस में अपने किरदार के लिए जब पहचान मिली तब उनकी उम्र करीब 44 साल थी. इस मंझे हुए अभिनेता ने अपने करिअर के शुरूआती दौर में बेकरी में काम किया. वेटर और रूम स्टाफ जैसे काम करने से भी गुरेज नहीं किया लेकिन उन्होंने अपने पैशन अभिनय को नहीं छोड़ा और लगातार थियेटर में अपने आपको बेहतर अभिनेता बनाते रहे.

राॅबिन सिंह

1989 में अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करिअर की शुरूआत करते वक्त राॅबिन सिंह की उम्र 26 साल थी. इस उम्र तक खिलाड़ियों का करिअर ढलान पर होता है लेकिन राॅबिन सिंह ने भारतीय फिल्डिंग के नये मानक स्थापित किए। आज वे सफल कोच और क्रिकेट मेंटर हैं.

पैट्रिशिया नारायण

मरीना बीच में एक फूड मोबाइल कार्ट से अपना मोबाइल बिजनेस शुरू करने वाली पैट्रिशिया नारायण के पास अपनी रेस्टोरेंट चेन हैं जिसमें 200 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें 30 साल लग गए. 50 पैसे प्रतिदिन से बढ़कर आज उनकी आय 2 लाख रूपये प्रतिदिन हो गई है.

सफलता प्राप्त करने के 5 सुनहरे नियम

1.अपने पैशन को पहचानिए

उसी चीज के लिए काम कीजिए जो आपमें जीतने का जूनून पैदा करता है. आपका जूनून ही आपकी सफलता का ईंधन है अगर वह नहीं है तो सफलता की गाड़ी भी नहीं चलने वाले.

2.अपने आप से सवाल कीजिए- क्यों

आप यह क्यों करना चाहते हैं? यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है जिसका जवाब आपको खोजना है. आपका आइडिया आपको किस तरह सफल बनाने वाला है. 

3.सफलता के लिए प्लान होना जरूरी है।

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपके पास एक प्लान का होना बेहद जरूरी है. अव्यवस्था और असफलता एक सिक्के के दो पहलू है. अगर आप व्यवस्थित नहीं है और टू डू नोट्स लिखने की आदत नहीं है तो इन्हें तुरंत अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाइए.

4.रोजमर्रा का हिस्सा है सफलता

अगर आप असंभव चीजे प्लान कर रहे हैं तो रूकिए. उन्हें जांचिए और देखिए की रोजमर्रा की जिंदगी के तमाम काम करते हुए आप अपने पैशन के लिए क्या प्लान कर सकते हैं. आप 24 घंटे के दिन को 1 सेकण्ड के लिए नहीं बढ़ा सकते इसलिए प्रैक्टिकल हो जाइए और अपने असंभव लक्ष्य को संभव लक्ष्य में बदलिए.

5.खुद पर भरोसा कीजिए।

अगर आप खुद पर ही भरोसा नहीं करेंगे तो दूसरे आप पर कैसे भरोसा करेंगे इसलिए पहले अपनी योजना पर खुद विश्वास कीजिए या फिर विश्वास लायक योजना बनाइए और काम पर लग जाइए.
Tags- how to become rich in hindi, how to become rich in india, how to become rich in short time, how to become rich with no money, life, motivational, wang wai, 
यह भी पढ़िए:

Leave a Reply