Kapil Sharma Biography and Controversies in Hindi

Biogrpahy of Comedian Kapil Sharam – कपिल शर्मा की जीवनी

kapil sharma- कपिल शर्मा को आज कौन नहीं जानता है. आज वे भारत के सबसे बड़े काॅमेडियन सूपर स्टार माने जाते हैं. कपिल का जीवन किसी परिकथा से कम नहीं है, जिसमें फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी है. एक साधारण परिवार से मशहूरी तक बुलंदियों तक पहुंचने का उनका सफर नाम कई उतार चढ़ावों से होकर गुजरा है.

kapil sharma family

कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रेल 1981 को पंजाब के अमृतसर शहर में हुआ. उनके पिता जितेन्द्र कुमार पुंज पंजाब पुलिस में हेड काॅस्टेबल थे. उनकी मां जनक रानी एक गृहिणी हैं. कपिल शर्मा के एक भाई अशोक कुमार शर्मा पंजाब पुलिस में कार्यरत हैं और एक बहन पूजा पवन देवगन हैं. कपिल शर्मा अविवाहित है और उनकी महिला मित्र के तौर पर गिन्नी चथरथ का नाम लिया जाता है.

कपिल शर्मा की शिक्षा अमृतसर के ही देव पब्लिक स्कूल और अमृसर स्थित काॅलेज से हुई. उनका रूझान पहले पहल संगीत की तरफ था और कपिल ने संगीत की दुनिया में ही अपने करिअर की राह बनाने की कोशिश की. उन्होंने कई सिंगिग रियलिटी शो में बतौर प्रतिभागी भाग भी लिया लेकिन उन्हे अपेक्षित सफलता नहीं मिली. हालांकि उनके गायन शैली और मधुर आवाज की प्रशंसा सब तरफ हुई.

इसी बीच कपिल छोट-मोटे काॅमेडी शो भी करते रहे जो पंजाब के टेलीविजन नेटवर्क पर प्रसारित हुए. इनसे कपिल को पंजाब में पहचान मिली लेकिन उस दौर में पंजाब में ढेरों काॅमेडियन्स छाए हुए थे और उनके बीच जगह बनाना बहुत ही मुश्किल काम था.

कपिल के किस्मत का सितारा 2007 में चमका जब ग्रेट इंडियन लाॅफ्टर शो का प्रसारण शुरू हुआ. ढेर सारे स्थापित काॅमेडियन्स के साथ ही नये काॅमेडियन्स को भी अपनी स्टैण्ड अप काॅमेडी का हुनर दिखाने के लिए मंच मिला. इस मंच पर कपिल शर्मा ने अपनी प्रतिभा से अपनी अलग पहचान बनाई. इन्होंने शो अपने नाम किया.

कपिल को पहचान मिल गई थी लेकिन तब तक हिंदी टेलीविजन पर काॅमेडी को लेकर कोई विशेष प्रयोग नहीं कर रहा था. इसी बीच सोनी टीवी ने ग्रेट इंडियन लाफ्टर शो से इतर एक नये तरह का काॅमेडी ड्रामा काॅमेडी सरकस लेकर आई. ये दरअसल स्टैण्ड अप की बजाय एक काॅमेडी स्टेज शो काॅन्सेप्ट पर आधारित था. इस शो में कपिल ने अपनी ह्यूमर टाइमिंग के साथ-साथ अपने अभिनय का कमाल भी दर्शकों को दिखाया और शो सूपरहिट रहा.

उन्हांेने इस काॅमडी शो के छह संस्करणों को अपने नाम कर लिया. कपिल और काॅमेडी एक दूसरे के पर्याय बन गए. वह हर शो हिट होने लगा जिसमें कपिल शर्मा का परफाॅर्मेंस था. उन्हें अब एक काॅमेडियन के साथ ही शो होस्ट का काम भी मिलने लगा. उन्होंने झलक दिखला जा और उस्तादों के उस्ताद में शो होस्ट का काम किया और अपनी एक और प्रतिभा से दर्शको का दिल जीत लिया. 

इसके अलावा उन्हें बड़े-बड़े अवाॅर्ड शो भी होस्ट करने का मौका मिला. कपिल अब काॅमेडी kapil comedy की दुनिया का एक बड़ा नाम बन चुका था. कपिल ने अपनी इस प्रसिद्धि को भुनाने के लिए अपना शो शुरू करने का फैसला किया. एक नये काॅन्सेप्ट के साथ वे काॅमेडी नाइट विद कपिल शर्मा को अपने दर्शकों के सामने लेकर आए. यह शो भी हिट रहा और कपिल स्टार से सूपर स्टार बन गए. उनके शो में बड़े-बड़े स्टार अपने फिल्मों के प्रमोशन के लिए आने लगे. कपिल लार्जर दैन लाइफ का जीता-जागता उदाहरण बन गए.

kapil sharma movie

कपिल शर्मा इतनी ऊंचाई पर पहुंच गए कि उनका नाम ही सफलता की गारंटी माना जाने लगा. अब्बास-मस्तान ने उन्हें लेकर एक फिल्म बनाने की घोषणा की. किस-किस को प्यार करूं में बतौर हिरो वे दर्शकों को सामने आए. लोगों ने फिल्म को बहुत पसंद किया और फिल्म हिट रही. फिल्म की सफलता से प्रेरित होकर कपिल ने खुद फिल्म बनाने का फैसला किया और फिरंगी नाम से एक फिल्म की शुरूआत की.

kapil sharma 2018

कपिल शर्मा की जिंदगी में सबकुछ अच्छा चल ही रहा था कि विवादों के भंवर ने उन्हें आ घेरा. आस्ट्रेलिया से लौट रही काॅमेडी नाइट विद कपिल शर्मा की टीम के सदस्य सुनिल ग्रोवर ने उन पर बदतमीजी का आरोप लगाया और उनके शो से खुद को अलग करने की घोषणा कर दी. 
सुनील ग्रोवर के समर्थन में टीम के कुछ और सदस्यों ने भी कपिल के शो से दूरियां बना ली. कपिल के बचपन के दोस्त और काॅमेडियन चंदन ने भी कपिल का शो छोड़ दिया. मीडिया में कपिल के रवैये को लेकर बहुत आलोचना हुई. कपिल ने भी अपनी सफाई पेश की लेकिन उनकी साख को बहुत धक्का लगा. kapil sharma show काॅमेडी नाइट विद् कपिल शर्मा की टीआरपी प्रभावित हुई.
kapil sharma news- कपिल शर्मा पर बेतरह शराबनोशी और काम के प्रति लापरवाह होने की बात भी की गई. कुछ लोगों ने यहां तक कहा कि कपिल मानसिक अवसाद के शिकार हो गए हैं. काम न कर पाने की वजह से सोनी को कपिल का शो बंद करना पड़ा. इसी बीच उनकी फिल्म फिरंगी रिलिज हुई जो बाॅक्स आॅफिस पर औंधे मूंह गिर गई. फिल्म फ्लाॅप होने से कपिल और परेशान हो गए और उन्होंने काम से ब्रेक लिया. कुछ समय बाद वे अपना शो family time with kapil sharma दोबारा लेकर आए लेकिन दो एपीसोड्स के बाद ही शो को एक बार फिर बंद कर दिया गया.
कपिल शर्मा पर और भी कई तरह के इल्जाम लगे. उन्होंने ने भी अपनी कथित महिला मित्र और टीम प्रबंधक पर कुछ इल्जाम लगाए. सुनील ग्रोवर ने भी मिडिया में कुछ और बाते सामने रखी. इन सबसे कपिल शर्मा की इमेज को और धक्का लगा और उन्होंने पर्दे से दूरी बना ली.
दिसम्बर 2018 कपिल के लिए एक नई शुरूआत लेकर आया. इसी महीने में उन्होंने अपनी महिला मित्र गिन्नी चथरथ से शादी कर ली.  कपिल शर्मा एक बार फिर सोनी टीवी पर कपिल शर्मा शो लेकर आए हैं. इस शो में इस बार बार लोगों को सुनील ग्रोवर की कमी खलेगी लेकिन कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह उस कमी को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं. यह नया शो सोनी टीवी पर 29 दिसम्बर से प्रसारित होने लगा है.
यह भी पढ़ें:

Leave a Reply