Biography of Vinesh Phogat in Hindi-विनेश फोगाट की जीवनी 

विनेश फोगाट की जीवनी 

विनेश फोगाट Vinesh Phogat ने एशियाई खेलों में इतिहास रचते हुए 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस उपलब्धि के साथ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली विनेश फोगाट पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं. इससे पहले वर्ष 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर विनेश फोगाट देश का नाम रोशन कर चुकी हैं.

विनेश फोगाट ने ऐसे जमाया गोल्ड मेडल पर कब्जा

विनेश फोगाट जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स 2018 में 50 किलोग्राम भार वर्ग के मुकाबले में भारत की विनेश फोगाट ने जापान की युकी को 6-2 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. खेल शुरू होने के साथ ही पहले राउंड में विनेश फोगाट ने 4-0 की बड़ी बढ़त प्राप्त की. जापानी रेसलर ने 2 अंक जुटाए लेकिन विनेश फोगाट ने दो और अंक लेकर मुकाबला जीत लिया. एशियाई खेलों में वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गईं.
फाइनल में पहुंचने से पहले विनेश ने सेमीफाइन में कोरिया की पहलवान किम को हरा कर फाइनल में अपनी जगह बनाई. विनेश ने सेमीफाइनल में तकनीकी आधार पर 11-0 से मुकाबला अपने नाम किया था, वही शानदार प्रर्दशन करते हुए चीन की सुन यानान को 8-2 से हराकर विनेश ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था.

विनेश फोगाट का पारिवारिक जीवनFamily  Life of Vinesh Phogat

विनेश फोगाट अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पहलवान हैं. 23 साल की विनेश  का जन्म 25 अगस्त 1994 के दिन  हरियाणा  के बलाली में हुआ था. विनेश फोगाट के पिता का नाम राजपाल फोगाट  था. उनकी मां का नाम प्रेमलता है. विनेश फोगाट ने केसीएम सीनियर सेकंडरी स्कूल झांझू कलां हरियाणा से स्कूलिंग और रोहतक में एमडीयू यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त की. विनेश फोगाट महावीर फोगाट की भतीजी और गीता एवं बबीता फोगाट की चचेरी बहन हैं.

विनेश के पिता राजपाल फोगाट के जमीनी विवाद के चलते मर्डर हो जाने के बाद राजपाल फोगाट के भाई और प्रसिद्ध पहलवान महावीर फोगाट ने विनेश और उसकी बहन प्रियंका का पालन-पोषण किया और पहलवानी की ट्रेनिंग दी. विनेश ने अपने ताऊ जी महावीर सिंह फोगाट से ही कुश्ती की ट्रेनिंग ली और अपना, देश का और महावीर सिंह फोगाट का नाम रोशन किया है.

रियो ओलंपिक में चोट के बाद भी विनेश नहीं हारी हिम्मत

vinesh phogat at rio-साल 2016 के रियो ओलंपिक में चोट के बाद विनेश बाहर हुईं लेकिन हिम्मत नहीं हारी और शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया.

Sports career of Vinesh Phogatविनेश फोगाट की खेल जीवन में अब तक की उपलब्धि 

1-2013 कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप में 51 किलो.वर्ग में सिल्वर मेडल 
2-2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम में गोल्ड मेडल 
3-2014 एशियन चैम्पियनशिप में 48 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल 
4-2016 एशियन चैम्पियनशिप में 53  किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल
5-2016 एशियन चैम्पियनशिप में 53  किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल  
6-2017  राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल 

महावीर सिंह फोगाट Mahavir Phogat

महावीर सिंह फोगाट एक प्रसिद्ध पहलवान और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हैं. सुपरस्टार आमिर खान ने फोगाट परिवार पर आधारित  दंगल नाम से फिल्म भी बनाई थी जिसे दर्शको ने काफी सराहा था. आमिर ने फिल्म् में महावीर फोगाट की भूमिका निभाई थी. महावीर सिंह फोगाट की तीन बेटियां ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. 

हरियाणा के महावीर सिंह फोगाट की मेहनत की वजह से भारतीय महिलाएं अंतर्राष्ट्रीय रेसलिंग आज शिखर पर हैं. महावीर सिंह ने अपनी चार बेटियों गीता, बबीता, ऋतु और संगीता के साथ-साथ तीन भतीजियों समेत परिवार की छह लड़कियों को अंतर्राष्ट्रीय रेसलर बनाया है.

खेल शुरू होने से पहले महावीर सिंह फोगाट ने ये लिखा था ट्विटर पर

एक बात याद रखना बेटी @Phogat_Vinesh गोल्ड जीती तो मिसाल बन जाएगी और मिसालें दी जाती है भुलायी नहीं जाती. अपने देश का झंडा सबसे ऊपर लेके जाना है. 

और जीत के बाद ये लिखा 

वाह @VineshPhogat जीत लिया तनै Gold..अर दिल…!! #vineshphogat वाह #AsianGame2018 

बहन गीत ने जीत के बाद ये लिखा था ट्विटर पर

Proud moment छोटी बहन @Phogat_Vinesh ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत कर रचा इतिहास। बनी गोल्ड जीतने वाली पहली महिला पहलवान बहुत-१ बधाई   #proudsister Mahavir Phogat

यह भी पढ़ें:

टोक्यो ओलम्पिक खेल 2020 के बारे में रोचक जानकारी

एशियाई खेल 2018 के बारे में रोचक जानकारी

भारतीय खेल जगत के दस गुमनाम सितारे

फुटबाॅल वर्ल्ड कप के 5 बेहतरीन खिलाड़ी

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply