ayurved ke gharelu nuskhe in hindi- गेहूं के औषधीय गुण

गेहूँ से होता है 20 बीमारियों का उपचार

Wheat Benefits in Hindi

gharelu nuskhe- गेहुं भारत के घरों में पाया जाने वाला सबसे आम अनाज है. इसका आटा आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसका पौधा बहुत सारे औषधीय गुणों से युक्त होता है. इसका बीज और क्षार तो आयुर्वेद में बहुत महत्व रखते हैं. इस आर्टिकल में गेंहूं का क्षार बनाने की विधि बताई गई है जो कई रोगों में लाभदायक होता है.

ayurved ke gharelu nuskhe in hindi

काली खाँसी – बच्चो को काली खांसी की के लिए निम्नलिखित नुस्खा तैयार करके उपयोग कराने से  बच्चे स्वस्थ हो जाते है. गेहूं का निषास्ता, कीकर की गोंद, सत् मुलेट्ठी-सब बराबर कूट-पीस कर पानी द्वारा मोठ के बराबर गोलिया बना लें. एक  वर्ष से दो वर्ष तक के बच्चे को एक गोली प्रात साय दें. दो से चार वर्ष तक के बच्चे को दो गोली प्रात व साय, चार से आठ वर्ष के बच्चे को तीन या चार गोली सुबह और शाम पानी के साथ दे.खटाई तथा तेल की  वस्तुओं से परहेज करवांए

dadi maa ke gharelu nuskhe in hindi

गेहूं-क्षार एक रामबाण दवाई

दाने पृथक् करने के पश्चात् गेहूं के पौधो को जलाकर राख करें और इन राख को चार गुना पानी में भिगोकर कपड़े में से छान कर रखें. जब पानी निथर जाए और मैल नीचे बैठ जाए तो निथरे हुए पानी को सावधानी से पृथक् करके लोहे की कडाही में ढाल कर आंच पर पकाऐ. जब पानी सूख जाए तो कढ़ाही का आंच से उतार ले और इसमें लगी हुई सफेद चीज को खुरच कर बारीक पीसे और कपड़े में से छान कर शीषी में रखें-यह गेहूं का क्षार है.

इस क्षार नीचे दिये गए लोगो का इलाज किया जा सकता है.

ayurved ke gharelu nuskhe upchar

बवासीर का घरेलू उपचार  – Home Remedies for piles

एक-एक ग्राम गेहूं का क्षार सुबह और शाम ताजा पानी  के साथ खाने से खूनी बवासीर ठीक हो जाती है.गेहूं के क्षार को दुगने मक्खन में तरल करके बवासीर के मस्सो पर लगाना लाभदायक है.

आफरा का घरेलू उपचार – Home Remedies for Breathlessness

गेहूं-क्षार एक ग्राम गरम जल के साथ सेवन करने से आफरा दूर हो जाता है.

जिगर विकार घरेलू उपचार – Home Remedies for Liver disorder

एक-एक ग्राम गेहूं का क्षार प्रातः गाय की छाछ के साथ और शाम को ताजा जल के साथ सेवन करना तिल्ली और जिगर विकार में लाभदायक है.

दमा का घरेलू उपचार – Home Remedies for Asthma

एक-एक ग्राम गेहूं-क्षार स्वभावानुकूल रोगी को गरम या ताजे जल के साथ सुबह और शाम सेवन कराने से दमा दूर होता है.

पथरी का घरेलू उपचार – Home Remedies for Stone

एक-एक ग्राम गेहूं का क्षार सुबह और शाम जल के साथ सेवन करने से पत्थरी दूर हो जाती है.

पेट के कीड़े का घरेलू उपचार – Home Remedies for Stomach Worms

एक-एक ग्राम गेहूं का क्षार प्रातः गाय की छाछ और साय ताजा जल के साथ खिलाने से पेट के हर प्रकार के कीडे़ दूर हो जाते हैं.

वायुगोला का घरेलू उपचार – Home Remedies for Gastric

एक-एक ग्राम गेहूं-क्षार प्रातः और साय गरम जल से सेवन करे, इससे वायुगोल की समस्या समाप्त हो जाती है.

सूजन का घरेलू उपचार – Home Remedies for Swelling

एक-एक गेहूं का क्षार सुबह व शाम गरम जल से सेवन करने से सूजन दूर हो जाती है-इसी प्रकार सेवन करने से रूका मूत्र खुल कर आने लगता है.

खांसी का घरेलू उपचार – Home Remedies for Cough

गेहूं का क्षार एक भाग, गुड़़ दो भाग-दोनो को मिलाकर एक-एक ग्राम की गोलियां बना लें. एक-एक गोली दिन में दो-तीन बार मुह में रखकर चूसने से खांसी दूर हो जाती है.

बदहजमी का घरेलू उपचार – Home Remedies for Indigestion

गेहूं क्षार एक भाग, सोठ दो भाग-दोनो को बारीक पीस कर कपड़े में छान लें. एक-एक ग्राम दिन में तीन-चार बार थोड़े गरम जल के साथ सेवन करने से बदहजमी दूर हो जाती है. यदि पेचिश हो और इसमें खून आता हो या आव आती हो तो भी इसी प्रकार सेवन करें.

आँखों की लाली का घरेलू उपचार – Home Remedies for Eye Redness

अर्क गुलाब 32 ग्राम में गेहूं-क्षार दो रत्ती घोल कर रखें. दिन में दो-तीन बाद उसकी दो-दो बूंद आँखों में ड़ालने में दुखद नेत्रों को ठीक करता है. इससे घाव, खुजली, दर्द और लाली तुरन्त ठीक हो जाते है.

क्षीण दृष्टि का घरेलू उपचार – Home Remedies for Weak vision

गेंहू-क्षार का एक भाग, काला सुरमा पांच भाग-दोनों का एक सप्ताह तक नीबू के रस में तरल करें. प्राप्त व साय इसे आंखो में लगाने से नजर की कमजोरी दूर हो जाती है.

दंत मंजन का नुस्खा – Home Remedies for Oral and Gum Problems

गेहूं-क्षार, हरड और बहेडा आवला (गुठली निकाल कर) सब बराबर (चारो पचास-पचास ग्राम) लेकर बारीक पीसे और कपड़े  में छानें. इसे मंजन के रूप में प्रातः व साय उगंली के साथ दोनों और मसूड़ो पर लगाएं और दस मिनट पश्चात् ताजा या गरम जल में मुह साफ करें. यह दातों का मैल, मुह की दुर्गन्ध, जबान के छाले, मसूडो से खून आना, मसूडो का फूलना या पीप इत्यादि कष्टो को दूर करता है.

दर्द का घरेलू उपचार – Home Remedies for Pain

गेहूं-क्षार ओर नौमादर बराबर बारीक पीस कर रखें. गरम दूध ताजा जल के साथ चार रत्ती सेवन करने से शरीर के किसी भाग में पीड़ा हो, आराम आ जाता है.

मलेरिया का घरेलू उपचार – Home Remedies for Malaria

मलेरिया (मौसमी बुखार) मे एक ग्राम गेंहू-क्षार पानी के साथ खिलाएं उत्तर जाएगा.

नोट : ऊपर दिये गए नुस्खे अनुभव और पुरातन ज्ञान पर आधारित है. इनको उपयोग में लेने से पहले किसी अनुभवी वैद्य से परामर्श लें. हिन्दी हाट पर यह जानकारी केवल सूचनार्थ है. कृपया उपयोग में लेने से पहले अपने विवेक का उपयोग करें. 

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply