How To make Mask at home in hindi-घर पर मास्क बनाने की विधि

How to prepare Mask for Corona Virus – कैसे बनायें घर पर मास्क?

घर पर मास्क बनाने की प्रकिया यहां बताई जा रही है जो आफिस आफ प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर, भारत सरकार ने 30 मार्च, 2020 को जारी की है.

इस प्रक्रिया से घर पर बना हुआ मास्क भी कोरोना वायरस को रोकने में कारगर साबित होगा. यह मैन्युअल अंग्रेजी पीडीएफ में नीचे दिये गये लिंक पर डाउनलोड किया जा सकता है. जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती, उनके लिये इस मैन्यूअल का हिंदी अनुवाद उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है.

क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन मास्क के बारे में?

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि मास्क तभी प्रभावी होते हैं, जब उनका उपयोग बार—बार हाथ को साबुन—पानी या हैंड सेनेटाइजर से स्वच्छ करने के साथ किया जाये.

अगर आप मास्क पहनते हैं तब आपको यह भी पता होना चाहिये कि इसके उपयोग का सही तरीका क्या है और उपयोग के पश्चात इसे कैसे नष्ट किया जाये.

पबमेड के एक आकलन में यह पाया गया कि अगर 50 प्रतिशत जनसंख्या मास्क का उपयोग कर रही है तो बाकि की 50 प्रतिशत जनसंख्या ही वायरस से संक्रमित होगी. अगर 80 प्रतिशत जनसंख्या मास्क का उपयोग करे तो महामारी को तुरंत समाप्त किया जा सकता है.

मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिये?

कोरोना वायरस समूह का कोविड—19 वायरस मानव से मानव में आसानी से फैल रहा है. जब कोई खांसता या छींकता है तो मुंह या नाक से निकले ड्रापलेट वायरस को तेजी से हवा में ले जाते हैं.

इससे वायरस कई सतहो और हवा में फैल जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि सार्स—कोव—2 वायरस जिसकी वजह से कोविड—19 होता है, हवा में तीन घंटे तक और स्टील तथा प्लास्टिक पर तीन दिवस तक ​बना रह सकता है.

मास्क की वजह से एक अवरोध पैदा होता है और जब कोई खांसता या छींकता है तो वायरस के आपके श्वसन प्रणाली में प्रवेश करने की संभावना कम हो जाती है.

ऐसे मास्क को उपयोग के बाद कई तरीको से वायरस मुक्त कर साफ किया जा सकता है, जिसमें गर्मी, यूवी लाइट, पानी—साबुन और एल्कोहल का उपयोग होता है और वायरस का फैलने से रोका जाता है.

कैसे बनायें घर पर मास्क?

यह गाइडलाइन सर्वोतम तरीको को एक सरल तरीके प्रस्तुत करने की कोशिश है. इसकी मदद से गैर सरकारी संगठन और कोई भी व्यक्ति अपने आप मास्क बना कर उसका उपयोग और दोबारा इस्तेमाल भी करे सकेगा. इस तरह के मास्क पूरे भारत में उपयोग में लाये जा सकते हैं.

इस मास्क को बनाने में उपयोग आने वाली सामग्री इस तरह निर्धारित की गई है कि वह आसानी से मिल सके और उसे उपयोग में लेकर घर पर मास्क बनाया जा सके. इस मास्क का भारत के घनी आबादी वाले इलाको में विशेष तौर पर उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

डिस्पोजेबल मास्क और घर पर बने मास्क में अंतर

डिस्पोजेबल मास्क का उपयोग एक बार ही किया जा सकता है जबकि घर के मास्क का कई बार उपयोग किया जा सकता है.

डिस्पोजेबल मास्क को धोया नहीं जा सकता है क्योंकि ऐसा करने पर उसका मैटेरियल खराब हो जाता है और जबकि घर में बने मास्क को इस गाइड में आगे दी गई विधि से दोबारा धो को फिर से उपयोग में लाया जा सकता है.

डिस्पोजेबल मास्क दवा की दुकानों पर उपलब्ध होता है और स्टॉक के हिसाब से इसकी उपलब्धता तय होती है जबकि घर पर बना मास्क आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है.

डिस्पोजेबल मास्क को एक बार उपयोग के बाद ही नष्ट करना होता है, ऐसा न करने पर वायरस फैलने का खतरा होता है जबकि घर पर बने मास्क पर घर में उपलब्ध संसाधनों से ही साफ करके दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है.

​घर पर बने मास्क का मै​टेरियल

एक सुरक्षात्मक मास्क आसानी से घर पर उपलब्ध मैटेरियल से ही बनाया जा सकता है. वैज्ञानिको ने इसके लिये घर पर उपलब्ध होने वाले कई मैटेरियल की टेस्टिंग की और उससे मास्क बनाया.

घर पर बना मास्क कितना प्रभावी होता है, यह जानने के लिये उन्होंने 0.02 माइक्रोन के पार्टिकल्स की इस घर पर बने मास्क पर बौछार की. यह कोरोना वायरस की तुलना में पांच गुना छोटे पार्टिकल हैं.

वैज्ञानिकों ने पाया की 100 प्रतिशत सूती कपड़े की दोहरी लेयर इन छोटे पार्टिकल को सबसे प्रभावी तरीके से रोक पा रहे हैं और इनमें सांस लेना भी बहुत आसान है.

सूती कपड़ा घरों में आसानी से उपलब्ध होता है ऐसे में इससे आसानी से घर में मास्क बनाये जा सकते हैं. इस तरह घर पर बना मास्क सर्जिकल मास्क जैसा प्रभावी होता है और 70 प्रतिशत तक पार्टिकल्स को रोक लेता है.

buy Mask online on very low price

कैसे बनाये सिलाई मशीन की मदद से घर पर मास्क?

अगर आपके पास सिलाई मशीन है तो बहुत अच्छा नहीं तो आप सूई की मदद से भी एक अच्छा मास्क तैयार कर सकते हैं. मास्क बनाने के लिये आपको इन चार चीजों की जरूरत पड़ेगी.

1. सूती कपड़ा जो 100 प्रतिशत सूती हो इसमें किसी तरह का सिंथेटिक थ्रेड मिक्स नहीं होना चाहिये.

2. चार फीतें जो आप कपड़े से भी बना सकते हैं या फिर ये रेडिमेड भी दुकानों पर मिलते हैं, जिनसे नाड़ा बनाया जाता है.

3. कैंची.

4. सिलाई मशीन या सुई.

जब आप इन चारों चीजों को एकत्र करने से पहले यह ध्यान रखें कि जिस कपड़े का इस्तेमाल मास्क बनाने मेंं करने जा रहे हैं, वह अच्छी तरह धुला हुआ हो और धूप में सुखाया गया हो.

इसे प्रेस कर लें. जिस कैंची और सिलाई मशीन या सूई का इस्तेमाल आप करने जा रहे हैं, उसे भी अच्छे से साफ कर लें. इसे आप चाहें तो अपने घर के हैण्ड सेनेटाइजर से भी साफ कर सकते हैं.

अगर आप किसी बउ़े व्यक्ति के लिये मास्क तैयार कर रहे हैं तो उसकी लंबाई 9 इंच और चौड़ाई 7 इंच कम से कम होनी चाहिये. बच्चों के मास्क की लंबाई 7 इंच और चौड़ाई 5 इंच होनी चाहिये. इस मास्क से जो स्ट्रीप जोड़ी जानी है उनकी 1.5 इंच चौड़े और 5 इंच लंबे होने चाहिये. इसे आप कपड़े से भी तैयार कर सकते हैं.

नीचे के चित्र में आपको मास्क सिलने के विभिन्न चरण बताये गये हैं, चित्र पर क्लिक करके आप इस चित्र को बड़ा या एनलार्ज कर सकते हैं.

how to make Mask for corona Virus
how to make Mask for corona Virus

इस प्रक्रिया को पूरा करने पर आपका मास्क तैयार हो जायेगा. उसे इस्तेमाल कर देख लें कि वह आपके नाक से थोड़ी के नीचे तक के भाग को पूरी तरह कवर कर रहा है या नहीं. इस मैन्युअल के पीडीएफ फाइल को आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Download Mask Making Process in PDF

यह भी पढ़ें:

कैसे बनायें घर पर हैण्ड सेनेटाइजर?

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

कैसे काम करता है लॉकडाउन?

कोरोना वायरस से बचने का आर्युेवैदिक उपाय

Leave a Reply