महाशिवरात्रि: शिव और पार्वती के विवाह की कहानी

महाशिवरात्रि से जुड़ी शिव और पार्वती के विवाह की कथा सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। कहानी हमें बताती है कि कैसे भगवान शिव ने अपनी पत्नी सती से दूसरी बार विवाह किया। शिव और सती की कथा के अनुसार, जिस दिन भगवान शिव ने पार्वती से विवाह किया था, उसे शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है।

शिव विवाह कथा

एक बार भगवान शिव और उनकी पत्नी सती ऋषि अगस्त्य के आश्रम से राम कथा सुनकर लौट रहे थे। एक जंगल के रास्ते में, शिव ने भगवान राम को अपनी पत्नी सीता की खोज करते हुए देखा, जिनका लंका के राजा रावण ने अपहरण कर लिया था। भगवान शिव ने भगवान राम के सम्मान में अपना सिर झुका लिया।

सती भगवान शिव के व्यवहार से हैरान थीं और उन्होंने पूछा कि वह एक नश्वर व्यक्ति को क्यों प्रणाम कर रहे हैं। शिव ने सती को सूचित किया कि राम भगवान विष्णु के अवतार थे। सती उनके उत्तर से संतुष्ट नहीं थीं और भगवान ने उन्हें स्वयं जाकर सत्य जानने के लिए कहा।

रूप बदलने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करते हुए, सती ने सीता का रूप धारण किया और राम के सामने प्रकट हुईं। भगवान राम ने तुरंत देवी को पहचान लिया और पूछा, “देवी, आप अकेली क्यों हो, शिव कहाँ हैं?” इस पर सती को भगवान राम की महिमा के बारे में पता चला।

लेकिन, सीता भगवान शिव की माँ के समान थीं और जब से सती ने सीता का रूप धारण किया तब से उनकी स्थिति बदल गई थी। उस समय से, शिव ने उन्हें पत्नी के रूप में देखना बंद कर दिया। सती भगवान शिव के बदलते रवैये से दुखी थीं लेकिन वह भगवान शिव के निवास स्थान कैलाश पर्वत पर रहीं।

एक बार सती के पिता दक्ष ने एक यज्ञ का आयोजन किया, लेकिन सती या शिव को आमंत्रित नहीं किया क्योंकि उनका ब्रह्मा के दरबार में शिव के साथ विवाद हुआ था। लेकिन सती यज्ञ में भाग लेना चाहती थीं। भगवान शिव ने सती को इससे मना किया। यज्ञ के दौरान प्रजापति दक्ष ने शिव का अपमान किया और उन्हें यज्ञ का हिस्सा भी नहीं दिया। सती ने अपमानित महसूस किया और उन्हें गहरा दुख हुआ। उसने यज्ञ की अग्नि में कूदकर आत्मदाह कर लिया।

सती के मृत्यु का समाचार सुनते ही भगवान शिव अत्यंत क्रोधित हो गए। सती के शरीर को लेकर, शिव ने रुद्र तांडव या विनाश का नृत्य करना शुरू किया और दक्ष के राज्य का सफाया कर दिया। हर कोई भयभीत था क्योंकि शिव के तांडव में पूरे ब्रह्मांड को नष्ट करने की शक्ति थी।

भगवान शिव को शांत करने के लिए, विष्णु ने सती के शरीर के 52 टुकड़े कर दिए। ऐसा कहा जाता है कि जहां कहीं भी शक्ति के शरीर के हिस्से गिरे, वहां एक शक्ति पीठ का उदय हुआ।

52 शक्तिपीठ की संक्षिप्त जानकारी

भगवान शिव अब कठोर तपस्या करने लगे और हिमालय चले गए। सती ने पर्वतराज हिमालय की पुत्री पार्वती के रूप में फिर से जन्म लिया। उन्होंने शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए तपस्या की।

भगवान शिव ने प्रसन्न होकर उनका मनोरथ पूरा किया। फाल्गुन के महीने में अमावस्या से एक दिन पहले उनका विवाह संपन्न हुआ। भगवान शिव और पार्वती के विवाह के इस दिन को हर साल महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है।

महाशिवरात्रि पर्व तिथि

महाशिवरात्रि महोत्सव भगवान शिव के सम्मान में भक्ति और धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। शिवरात्रि फाल्गुन के अमावस्या की 14 वीं रात को आती है। शिवरात्रि का त्योहार मनाते हुए भक्त दिन-रात उपवास करते हैं और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग की पूजा करते हैं।

महाशिवरात्रि 2023 – 18 फरवरी

महाशिवरात्रि 2024 – 8 मार्च

महाशिवरात्रि 2025 – 26 फरवरी

महाशिवरात्रि 2026 – 15 फरवरी

यह भी पढ़ें:

कैसे करें महाशिवरात्रि की पूजा?

महाकालेश्वर की भस्म आरती और वीआईपी दर्शन का तरीका

मां काली की महिमा और पूजा विधि

केदारनाथ ब्रदीनाथ धाम की यात्रा

Leave a Reply