झारखंड-Jharkhand Information in hindi

झारखंड (jharkhand) भारतीय संघ के 28वें राज्य के तौर पर बिहार पुनर्गठन अधिनियम द्वारा 15 नवंबर, 2000 को महान भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर अस्तित्व में आया था। झारखंड अपने समृद्ध खनिज संसाधनों जैसे यूरेनियम, मीका, बॉक्साइट, ग्रेनाइट, सोना, चांदी, ग्रेफाइट, मैग्नेटाइट, डोलोमाइट, फायरक्ले, क्वार्ट्ज, फील्डस्पार, कोयला (भारत का 32%), लोहा, तांबा (भारत का 25%) के लिए प्रसिद्ध है। वन और वन्यजीवन का राज्य के 29% से अधिक भूभाग पर कब्जा है जो भारत में सबसे अधिक है।

झारखंड के प्रमुख तथ्य (2001 की जनगणना के अनुसार)

Jharkhand

जनसंख्या 3,29,66,238
पुरुष जनसंख्या 1,69,31,812
महिला जनसंख्या 1,60,34,426
जनसंख्या घनत्व 414 व्यक्ति/वर्ग किमी
जिलों की संख्या 24
अनुमंडलों की संख्या 38
ब्लॉकों की संख्या 260
गांवों की संख्या 32620
राष्ट्रीय राजमार्ग 1844 कि.मी
राज्य राजमार्ग 6880 कि.मी
कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 79.70 लाख हेक्टेयर
राजकीय पशु हाथी (एलिफस मैक्सिमस इंडिकस)
राजकीय पक्षी कोयल (यूडाइनैमिस स्कोलोपेसस)
राजकीय पुष्प पलाश (ब्यूटिया मोनोस्पर्मा)
राजकीय वृक्ष साल (शोरिया रोबस्टा)

Jharkhand राज्य का जन्म:

यह क्षेत्र पहाड़ियों और जंगलों में घिरा हुआ है, जो लोगों के एक बड़े वर्ग के लिए दुर्गम है। इस राज्य की जनजातियाँ हजारों वर्षों से यहाँ रह रही हैं और पिछले कुछ दशकों को छोड़कर उनके जीवन और संस्कृति में बहुत अधिक बदलाव नहीं आया है। अब कई विद्वानों का मानना है कि झारखंड राज्य में जनजातियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा हड़प्पा के लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के समान है। इसने रॉक पेंटिंग्स और इन जनजातियों द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा का उपयोग करके हड़प्पा शिलालेखों को समझने में बहुत रुचि पैदा की है।

वैदिक युग के एक बड़े हिस्से के लिए, झारखंड अद्वीतिय ही रहा। 500 ईसा पूर्व के आसपास महाजनपदों की उम्र के दौरान, भारत ने 16 बड़े राज्यों का उदय देखा, जिन्होंने पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को नियंत्रित किया। जनपदों की प्रभुता प्राय: ताकत के बल पर तय की जाती थी।

झारखंड के आसपास का क्षेत्र लोहे सहित अपने खनिज संसाधनों में बेहद समृद्ध था और इस क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले जनपद, मगध, ने अंततः देश के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित किया। मगध की शक्ति ने लंबे समय तक भारतीय उपमहाद्वीप में मौर्य और गुप्त जैसे शक्तिशाली साम्राज्यों का उदय देखा।

गुप्तों के अंतिम बड़े हिंदू साम्राज्य के अंत के बाद, भारत ने कई क्षेत्रीय शक्तियों का उदय देखा जिन्होंने इस क्षेत्र को नियंत्रित करने की कोशिश की। दिल्ली के मुस्लिम सुल्तानों और बंगाल में उनके सामंतों के साथ भी ऐसा ही था, जिन्होंने इस खनिज-समृद्ध क्षेत्र को नियंत्रित करने का प्रयास किया।

अंग्रेजों ने इस क्षेत्र की पहचान अपने देश में फलते-फूलते उद्योगों के लिए कच्चे माल के एक बड़े स्रोत के रूप में की और इस क्षेत्र की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए रेलवे लाइन का एक विशाल नेटवर्क स्थापित किया। इस क्षेत्र से इंग्लैंड को कच्चा माल निर्यात करने के लिए कलकत्ता को एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में विकसित किया गया था।

बिरसा मुंडा (1875-1900), सिद्धो और कान्हो इस राज्य के आदिवासियों के महान नायक हैं जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के दमनकारी शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। बिरसा मुंडा, जिन्हें अब भगवान के रूप में माना जाता है, ने वनों और भूमि पर आदिवासियों के प्राकृतिक अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी, जो शोषण के लिए अंग्रेजों द्वारा निर्दयतापूर्वक अधिग्रहित की जा रही थी। एक लंबी लड़ाई के बाद, बिरसा मुंडा को ब्रिटिश अधिकारियों ने पकड़ लिया और जेल में ही उनकी मृत्यु हो गई।

सिधो और कान्हो आदिवासियों के बीच क्रांतिकारी नायक के तौर पर याद किए जाते है। लंबे समय तक, झारखंड बिहार के एक हिस्से के रूप में रहा, लेकिन भारतीय स्वतंत्रता के बाद, आदिवासियों के एक अलग राज्य की मांग जोर पकड़ने लगी। पिछले पचास वर्षों में, इस क्षेत्र की जनजातियों ने उत्तरी बिहार के आधिपत्य के खिलाफ लड़ाई लड़ी। झारखंड 15 नवंबर, 2000 को भारत गणराज्य के तहत एक राज्य बना।

झारखंड की जलवायु

राज्य का अधिकांश भाग छोटा नागपुर पठार पर स्थित है, जो कोयल, दामोदर, ब्राह्मणी, खरकई और सुबर्णरेखा नदियों का उद्गम स्रोत है, जिनके ऊपरी जलक्षेत्र झारखंड के भीतर स्थित हैं। राज्य का अधिकांश भाग अभी भी वनों से आच्छादित है। वन संरक्षित बाघों और एशियाई हाथियों की अच्छी आबादी मिलती हैं।

झारखंड की मिट्टी की में मुख्य रूप से चट्टानों और पत्थरों के विघटन से बनी मिट्टी शामिल है, और मिट्टी की संरचना को आगे विभाजित किया गया है: लाल मिट्टी, ज्यादातर दामोदर घाटी में पाई जाती है, और राजमहल क्षेत्र कोडरमा में पाई जाने वाली सूक्ष्म मिट्टी (अभ्रक के कण युक्त) , झुमरी तलैया, बरकागांव, मंदार पहाड़ी के आसपास की रेतीली मिट्टी, हजारीबाग और धनबाद में पाई जाने वाली काली मिट्टी, राजमहल क्षेत्र में पाई जाने वाली लेटराइट मिट्टी, रांची के पश्चिमी भाग, पलामू और संथाल परगना और सिंहभूम के कुछ हिस्सों में पाई जाती है।

जलवायु:

झारखंड में तीन मौसम हैं। ठंड का मौसम, नवंबर से फरवरी तक, साल का सबसे सुखद हिस्सा होता है। दिसंबर में रांची में उच्च तापमान आमतौर पर लगभग 50 °F (10 °C) से कम 70 ° F (निम्न 20 °C) दैनिक तक बढ़ जाता है। गर्म-मौसम मार्च से मध्य जून तक रहता है। मई, सबसे गर्म महीना होता है।

झारखंड के जिले

  1. कोडरमा
  2. गढवा
  3. गिरीडीह
  4. गुमला
  5. चतरा
  6. जामताड़ा
  7. दुमका
  8. देवघर
  9. गोड्डा
  10. धनबाद
  11. पलामू
  12. पश्चिमी सिंहभूम  (मुख्यालय:चाईबासा)
  13. पूर्वी सिंहभूम  (मुख्यालय: जमशेदपुर)
  14. बोकारो
  15. राँची
  16. लातेहार
  17. लोहरदग्गा
  18. सराइकेला खरसावाँ
  19. साहिबगंज
  20. सिमडेगा
  21. हजारीबाग
  22. रामगढ़
  23. पाकुड़
  24. खुटी
यह भी पढ़े:

Leave a Reply