Who is Ashneer Grover-अशनीर ग्रोवर की जीवनी

अशनीर ग्रोवर शार्क टैंक इंडिया के सबसे मुश्किल जज हैं। भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर को प्रभावित करना बहुत मुश्किल हैं, वह शो में भाग लेने वाले न्यू एंटरप्रेन्योर्स को साफ और सीधी सलाह देते हैं। आपको बताते चलें कि शार्क टैंक इंडिया एक अमेरिकी टेलीविजन रियलिटी शो से प्रेरित शो है जिसमें सफल एंटरप्रेन्यार्स को जज की भूमिका दी जाती है।

कौन है अशनीर ग्रोवर?

अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली और भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। भारत पे शुरू करने से पहले उन्होंने कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक, ग्रोफर्स, पीसी ज्वैलर लिमिटेड और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी विभिन्न कंपनियों में काम किया है। भारत पे डिजिटल भुगतान एप है जिसे अश्नीर ग्रोवर द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था। वर्तमान में प्ले स्टोर पर इस एप्लिकेशन को 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड किया जा चुका है।

नाम – अशनीर ग्रोवर
जन्म तिथि – 14 जून 1982
उम्र – 39 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान – दिल्ली, भारत
पेशा – भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक
धर्म – हिन्दू धर्म
राष्ट्रीयता – भारतीय
गृह नगर – दिल्ली, भारत
वैवाहिक स्थिति – विवाहित
पत्नी का नाम – माधुरी जैन ग्रोवर
शैक्षिक योग्यता – स्नातक
शौक – किताबे पड़ना

अशनीर ग्रोवर की पर्सनल लाइफ

अशनीर ग्रोवर ने माधुरी जैन ग्रोवर के साथ शादी की है, जो एक उद्यमी हैं। उनके बारे में कमाल यह है कि वह अपने बैच के रैंक होल्डर हैं। जैसा कि ऊपर गया बताया कि उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से ग्रेजुएशन किया है, उनके बारे में ज्यादा यह है कि उन्होंने आईआईटी दिल्ली से सिविल बी.टेक इंजीनियरिंग की है।

अशनीर ग्रोवर की खास बातें

अशनीर ग्रोवर के स्नातक के दौरान आईएनएसए लियोन – इंस्टीट्यूट नेशनल डेस साइंसेज एप्लिकेस डी लियोन (फ्रांस) के लिए एक एक्सचेंज छात्र के रूप में भी चुना गया था।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा 450 (बैच सदस्यों) में से, अशनीर ग्रोवर और 5 और छात्रों को एक्सचेंज छात्र के रूप में चुना गया था।

शैक्षणिक वर्ष 2002-2003 के लिए वह एक एक्सचेंज छात्र के रूप में इंस्टीट्यूट नेशनल डेस साइंसेज एप्लिकेस डी लियोन (फ्रांस) गए, वहां उन्हें फ्रांस के दूतावास द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में 6000 फ्रैंक से पुरस्कृत किया गया।

अशनीर ग्रोवर का करिअर

अशनीर मई 2006 से मई 2013 के बीच कोटक फाइनेंसिंग बैंक में उपाध्यक्ष थे।

मई 2013 और मार्च 2015 के बीच, अश्नीर ग्रोवर अमेरिकन एक्सप्रेस के कॉर्पोरेट विकास के निदेशक थे।

मार्च 2015 और अगस्त 2017 के बीच, वह ग्रोफ़र्स के मुख्य वित्तीय अधिकारी थे (अब, ब्लिंकिट के रूप में जाना जाता है)

नवंबर 2017 और अक्टूबर 2018 के बीच, वह पीसी ज्वैलर लिमिटेड में “नए व्यवसाय के प्रमुख” थे।

अक्टूबर 2018 के बाद वह भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं, और अब वह शार्क टैंक इंडिया नामक टेलीविजन रियलिटी-शो में एक जज भी हैं।

अशनीर ग्रोवर रियलिटी-शो के एकमात्र जज नहीं हैं, वह शो के सात जजों में से एक हैं। छह अन्य न्यायाधीश विनीता सिंह, पीयूष बंसल, नमिता थापर, अनुपम मित्तल, ग़ज़ल अलग और अमन गुप्ता हैं।

अशनीर ग्रोवर को भारतपे में सभी पदों से क्यों हटाया गया?

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने बुधवार (2 मार्च) को अश्नीर ग्रोवर को कंपनी के सभी पदों से हटा दिया। कंपनी ने एक बयान में ग्रोवर के परिवार और रिश्तेदारों पर कंपनी के फंड के व्यापक हेराफेरी में शामिल होने का आरोप लगाया। इसने यह भी कहा कि उसने ग्रोवर और उसके परिवार के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखा है।

BharatPe ने आरोप लगाया है कि ग्रोवर परिवार और उनके रिश्तेदार “कंपनी के धन के व्यापक दुरुपयोग में शामिल हैं, जिसमें नकली विक्रेता बनाना शामिल है, जिसके माध्यम से उन्होंने कंपनी के व्यय खाते से पैसे निकाले और कंपनी के व्यय खातों का भी दुरुपयोग किया।

क्या आप जानते हैं:

बिजनेस शुरू करने में मददगार साबित होंगी ये सरकारी योजनाएं?

कैसें शुरू करें अपना अखबार?

कैसे शुरू करें अपना फूड ट्रक?

भारत में कैसे शुरू करें रेस्टोरेंट बिजनेस?

Leave a Reply