किम जोंग उन रोचक तथ्य Kim Jong un Biography in hindi

किम जोंग उन की जिंदगी के अनछुये पहलू

किम जोंग उन की जिंदगी किसी परीकथा की तरह है. उन्हें सिर्फ उत्तरी कोरिया के तानाशाह के तौर पर पूरी दुनिया में जाना जाता है लेकिन उनकी जिंदगी के और भी दूसरे पहलू है, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है.

किम जोंग उन को हमेशा विवादों की वजह से जाना गया. उन्होंने सत्ता में बने रहने के लिये हिंसा का बहुत ज्यादा प्रयोग किया और उनके सनकपन की भेंट उनके परिवार वालों तक को चढ़ना पड़ा है.

किम के जीवन में उतार—चढ़ाव किसी हिंदी डेली सोप सीरियल की तरह आते रहे हैं, जिनसे निपटने का उनका तरीका हमेशा क्रूरता और हिंसा से भरा हुआ रहा है. यहां हम उनकी जिंदगी के कुछ अनछूये पहलुओं पर डालते हैं.

किम जोंग उन का आंर​भिक जीवन

किम जोंग उनका जन्म 8 जनवरी 1982 को हुआ. kim jong un age उनके जन्म वर्ष को लेकर हमेशा संशय ही रहा है. कई स्रोत उनका जन्म वर्ष 1983 और 1984 मानते हैं. उनके kim jong-un father पिता किम जोंग इल उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक थे. उनकी माता का नाम को योंग हुई था.

किम जोंग अपने माता—पिता की दूसरी संतान हैं. kim jong un brother उनके बड़े भाई का नाम किम जोंग चुल और छोटी बहन का नाम किम यो जोंग है.

यह बात कम ही लोग जानते हैं कि किम जोंग उन का बचपन स्विट्जरलैण्ड में बीता और kim jong-un education यहीं पर उनकी आरंभिक शिक्षा हुई. उन्हें पढ़ाई के साथ ही बास्केटबॉल खेलना बहुत पसंद है. वहां उनकी देखभाल उत्तर कोरिया के एम्बेसडर रि चोल किया करते थे. रि चोल का किम जोंग उन पर बहुत प्रभाव था.

अपनी कॉलेज की पढ़ाई भी उन्होंने स्विटरजरलैण्ड के ही यूनिव​र्सिटी आफ लियोन से की. इस दौरान वे बॉस्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन के बहुत बड़े फैन बन गये और पेंसिल से घंटो उनके स्केच बनाया करते थे.

इसके बाद वे प्योंगयोंग चले गये और यहीं से किम —2 सूंग विश्वविद्यालय के आफिसर ट्रेनिंग स्कूल और सैनिक विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की.

किम जोंग कैसे बने उत्तर कोरिया के तानाशाह?

किम जोंग का उत्तर कोरिया का तानाशाह बनने की कथा भी बहुत रोचक और किसी हॉलीवुड फिल्म की पटकथा की तरह है. शुरूआती दौर में उत्तरी कोरिया के साथ ही पूरी दुनिया में यह माना जाता है कि किम जोंग इल के बाद उनका बेटा किम जोंग नाम जो कि Kim Jong un के सौतेले भाई थे, उत्तर कोरिया की सत्ता संभालेंगे.

समय के साथ परिस्थितियों बदली और ​किम जोंग इल का झुकाव अपने दूसरे बेटे किम जोंग उन की तरफ हो गया. इन मुश्किल परिस्थितियों में किम जोंग नाम ने उत्तरी कोरिया से निकल जाने में ही अपनी भलाई समझी और वे 2001 में नकली पासपोर्ट की मदद से भागकर जापान पहुंचने की कोशिश की.

Kim Jong un ने हालांकि उनका पीछा नहीं छोड़ा और 2017 में नार्थ कोरिया के एजेन्ट्स ने उनकी मलेशिया में ही हत्या कर दी. इस कदम पर उन की बहुत आलोचना की गई.

ऐसे में किम जोंग इल का अपने उत्तराधिकारी के तौर पर उन को चुना क्यों​कि उनका बड़ा बेटा किम जोंग चुल बहुत नम्र और मृदुल स्वभाव के व्यक्ति थे जबकि जोंग उन बिल्कुल अपने पिता की तरह ही कठोर और हिंसक थे.

15 जनवरी, 2009 को ​किम जोंग इल ने किम जोंग उन को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया. उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहेप ने इसकी अधिकारिक घोषणा की. 8 मार्च, 2009 को किम जोंग उन को चुनाव में उम्मीदवार घोषित किया और इस नकली चुनाव में उन्हें जीता हुआ मानकर सुप्रीम लीडर घोषित किया गया.

यह कम ही लोग जानते हैं कि दक्षिण कोरिया में एक राजनीतिक पार्टी भी ​है जिसे कोरियन वकर्स पार्टी कहा जाता है. किम परिवार हमेशा इसका प्रमुख बना रहा और किसी दूसरी पार्टी का कभी उद्भव नहीं होने दिया गया.

27 सितम्बर, 2010 को उन्हें नार्थ कोरिया की सेना का कमांडर बना दिया गया और सेंट्रल मिलिट्रि कमीशन का वाइस चेयरमैन भी बना दिया गया. साथ ही उन्हें कोरियन वकर्स पार्टी का प्रमुख बना दिया गया जिससे यह बात स्पष्ट हो गई कि किम जोंग इल के बाद Kim Jong un की इस देश के नये शासक होंगे.

पिता की मृत्यु और बेटा नया तानाशाह

17 दिसम्बर 2011 को किम जोंग इल की मृत्यु हो गई. उनकी मृत्यु पर राष्ट्रीय शोक ऐसे मनाया गया ​कि पूरी दुनिया में उसकी चर्चा हुई. न्यूज प्रजेंटर ने रोते हुये इसकी घोषणा की, वह अत्यन्त नाटकीय था.

इल की मृत्यु के बाद दुनिया भर में कयास लगाये जाने लगे कि कम उम्र होने की वजह से शायद ही किम जोंग उन को शासक बनाया जाये. यह उम्मीद की जा रही थी कि जांग सोंग थियेक बतौर रिजेंट काम करेंगे जो इल के प्रमुख सहायक थे.

इन सब कयासों को झुठलाते हुये किम जोंग उन ने सत्ता पर पूरी तरह कब्जा जमा लिया और 21 दिसम्बर 2011 को नॉर्थ कोरिया के अखबार रोदोंग सिनमुन ने एक खबर के माध्यम से बताया कि जोंग उन अब उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर हैं.

किम जोंग उन और हत्याओं का दौर

किम जोंग उन ने सत्ता में आने के बाद उस आवाज को बहुत ही बेदर्दी और क्रूरता के साथ दबाया जो उसके खिलाफ उठी. इनमें सबसे चर्चित रहा जांग सोंग थियेक के पूरे खानदान की हत्या.

जांग सोंग थियेक ​उत्तरी कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल के भाई और किम जोंग उन के चाचा थे. साथ ही वे प्रमुख सहायक भी थे. किम जोंग उन को उनसे खतरा था और उन चाहता था कि वह इस खतरे को हमेशा के लिये मिटा दे.

इस काम को वह एक नजीर के तौर पर करना चाहता था. उसने थियेक के पूरे परिवार को बारी-बारी से अलग-अलग तरीको से मरवाया. यहां तक की ​थियेक के बेटी दामाद तक को नहीं छोड़ा गया. थियेक के परिवार के छोटे बच्चों तक को मौत के घाट उतार दिया गया. इस हत्याकांड को पर्ज आफ जैंग ग्रुप नाम दिया गया.

इसके अलावा समय-समय पर उसने कभी लोगों को कुत्तो के सामने फेंक दिया तो कभी उन्हें बम से उड़ा दिया. हर हत्या के बाद उसका संदेश साफ था कि उसके खिलाफ जो बोलेगा उसे बहुत दर्दनाक मौत दी जायेगी.

किम जोंग उन के अंतराष्ट्रीय संबंध

किम जोंग उन अंतराष्ट्रीय संबंधों के मामले में अपने पिता के पदचिन्हों पर ही चला और अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया को दुश्मन नम्बर एक बनाये रखा. उसने जापान के साथ भी सम्बन्धों को बदतर बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी.

ऐसे में जब पूरी दुनिया उसके खिलाफ थी. वह चीन का सबसे प्रिय दोस्त बना रहा. उसने 2018 में चीन की यात्रा भी की. चीन के अलावा रूस के साथ भी उसके सम्बन्ध ठीकठाक बने रहे.

हालांकि बीच-बीच में कुछ अच्छे प्रयोग भी हुये जैसे दक्षिण कोरिया में हुये विंटर ओलंपिक में साउथ और नार्थ कोरिया के टीमों ने साथ-साथ चहलकदमी की और इंटर कोरियन सम्मिट में एक शांति समझौते पर भी हस्ताक्षर हुये लेकिन यह सब थोड़ी ही देर तक चला.

किम जोंग उन ने 12 जून, 2018 को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ सिंगापुर में मुलाकात की. यह उत्तर कोरिया और अमेरिका के राष्ट्र प्रमुखों की इतिहास में हुई पहली मुलाकात थी और यहां भी एक शांति और निरस्त्रीकरण समझौते पर हस्ताक्षर हुये.

Kim Jong un का निजी ​जीवन

किम जोंग उन के निजी जीवन के बारे में बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है लेकिन kim jong-un wife उनकी पत्नी रि सोल जू को पहली बार 25 जुलाई 2012 को इसकी आधिकारिक जानकारी दी गई.

ऐसा माना जाता है कि उन ने 2008 में शादी की और 2010 मे इस दंपति को एक बच्चा kim jong-un son भी हुआ. kim jong un children कई एजेंसियों द्वारा यह भी दावा किया गया कि इस दंपति के कई बच्चे हैं.

किम की छोटी बहन किम यो जोंग उनके पब्लिक इमेज और इवेंट्स की देखरेख का काम करती है. किम जोंग उन के बड़े भाई के बारे में पब्लिक स्पेस में जानकारी का अभाव है.

अप्रेल 2020 में यह खबर आई कि Kim Jong un health गिरते स्वास्थ्य के कारण Kim Jong un की सर्जरी की जानी है और उसकी जान बहुत ज्यादा खतरे में है. कई रिपोटर्स में यह भी बताया कि वह लंबे समय से जनता के सामने नहीं आया है.

किम जोंग उन के बारे में दिलचस्प तथ्य- kim jong un facts

  • किम जोंग उन को येवेस सेंट लॉरेंट सिगरेट और जॉनी वॉकर व्हिस्की बहुत पसंद है.
  • मर्सडीज बेंज 600 लग्जरी उनकी पसंदीदा कार है.
  • किम जोंग के पास 17 महल है और उनके कारों के बेड़े में 100 से ज्यादा लग्जरी कारें हैं.
  • Kim Jong un के पास अपना प्राइवेट जेट और 100 फुट लंबी याट भी है.
  • किम के पास अपना प्राइवेट आइलैण्ड है, जिसपर सिर्फ वह ही रहने जा सकता है.

यह भी पढ़ें:

नास्त्रेदमस की जीवनी और भविष्यवाणियां

मिश्र के पिरामिड का इतिहास और रोचक तथ्य

चीन की महान दीवार का इतिहास

हिंदुस्तान के ठगों का इतिहास, कहानियां और रोचक जानकारी

Leave a Reply