10 site business ideas in hindi- कम खर्च वाला बिजनेस आइडिया

New Business Ideas in hindi 2019 – कम खर्च में कैसे शुरू करें बिजनेस?

​बिजनेस आइडिया किसी भी व्यापार का शुरूआती कदम होता है. कम खर्च में बिजनेस शुरू करना एक समझदारी का फैसला है लेकिन सवाल उठता है कि आखिर कम पैसे से बिजनेस शुरू कैसे किया जाये. कम पैसे से बिजनेस शुरू करने पर दबाव कम होता है और आर्थिक नुकसान की संभावनायें भी बहुत कम हो जाती है.

हम यहां आपको कम निवेश से शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया की लिस्ट दे रहे हैं. यह बिजनेस आइडिया ऐसे हैं जो कम पैसे में शुरू किये जा सकते हैं और इसके लिये बहुत ज्यादा अनुभव की जरूरत भी नहीं होती है.

कम निवेश से शुरू किये जाने वाले बिजनेस आइडिया— small business plan in hindi

1. फूड ट्रक— How to Start a food Truck

फूड ट्रक शुरू करने में 5 से 7 लाख का खर्च आता है और थोड़ी बहुत शुरूआती ट्रेनिंग के बाद आप आसानी से फास्टफूड के ढेरों आइटम को अपने फूड ट्रक के मेन्यू का हिस्सा बना सकते हैं.

फूड ट्रक के लिये आप व्हीकल लोन सकते हैं जो बैंक आसानी से उपलब्ध करवा देते हैं. सेकेण्ड हैंड वाहन के साथ अगर आप शुरूआत करें तो खर्च और कम हो सकता है.

2. manufacturing business ideas in hindi हवाई चप्पल उद्योग

हवाई चप्पल रोजमर्रा की जरूरत है. यह उद्योग 2 से 3 लाख के निवेश से शुरू किया जा सकता है. हवाई चप्पल बनाने की मशीन के अलावा कच्चा माल से रबर सोल सीट और फीते खरीदने पर यह खर्च आता है.

एक चप्पल पर करीब 30 रूपये तक खर्च आता है और बाजार में यह चप्पल आसानी से 50 रूपये तक बिक जाती है.

3. नमकीन उद्योग

नमकीन का बाजार बहुत वृहद है और बेसन से बनने वाला यह व्यंजन पूरे भारत में बड़े चाव से खरीदा जाता है. इसकी 5 रूपये से 250 रूपये तक के पैक दुकानों पर उपलब्ध रहते हैं.

यह उद्योग 1 से 2 लाख तक में आसानी से स्थापित किया जा सकता है. इसके लिये आपको नमकीन बनाने की भट्टी, बड़ी कड़ाही और बरतनों के साथ ही एक पैकेजिंग मशीन खरीदनी होती है. यहां आप अपने पैकेट की ब्रांडिंग भी कर सकते हैं.

4. How to Start a Highway Restaurant- हाईवे साइड रेस्टोरेंट

अच्छा खाना बनाने का शौक रखने वाले लोग सोचते हैं कि कम खर्च में रेस्टोरेंट खोलकर अच्छा पैसा कैसे कमाया जा सकता है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है हाईवे साइड रेस्टोरेंट.

शहर से बाहर जमीन लिज पर लेकर साधारण इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर काम शुरू करने के लिये आपको 5 से 7 लाख रूपये की जरूरत होती है. शुरू में आपको एक या दो लोग सहायक के तौर पर भी रखने पड़ सकते हैं.

5. How to Start a Mobile Shop-  मोबाइल शॉप

भारत में मोबाइल अब टूथब्रश की तरह खरीदा जा रहा है और भारतीय मोबाइल उपभोक्ता हर साल दो मोबाइल तक खरीद रहा है, ऐसे में मोबाइल शॉप खोलना फायदे का सौदा है.

दुकान का इं​टीरियर अब मोबाइल कंपनीज कर देती है जिनके मोबाइल आप बेच रहे हैं. कॉम्पटिशन की वजह से ​मोबाइल कंपनीज अपने सेलर को कई सुविधायें भी देती है ताकि वह आसानी से मोबाइल बेच कर लाभ कमा सके. यह बिजनेस 1 से 2 लाख में शुरू हो सकता है.

6. How To Start a Photo Stationary Shop फोटो स्टेट एवं स्टेशनरी शॉप

बिजनेस आइडिया – फोटो स्टेट और स्टेशनरी की दु​कान में मुनाफा सौ प्रतिशत तक संभव है. उन्नत मशीनों की वजह से फोटो स्टेट की लागत काफी कम हो गई है और 2 से 4 रूपये तक प्रति फोटोकॉपी की दर आराम से मिलती है.

फोटो स्टेट की मशीन 3 से 4 लाख तक आ जाती है. यूज्ड मशीन और कम दाम में मिलती है. 5 लाख के निवेश से आप अपने घर में भी यह दुकान शुरू कर सकते हैं. फोटो शॉप के माध्यम से 20 से 25 हजार रूपये महीने तक आसानी से कमाये जा सकते हैं.

7. electrical business ideas in hindi – मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

आज हरेक आदमी के हाथ में मोबाइल है और वह खराब भी होता है. अगर आपको तकनीक में रूचि है तो 20 से 40 हजार में मोबाइल हार्डवेयर रिपेयरिंग कोर्स आसानी से 6 माह में किया जा सकता है.

बहुत कम खर्च में उपकरण खरीदकर महज 1 लाख रूपये में आसानी से मोबाइल रिपेयरिंग और एसेसरीज की दुकान खोली जा सकती है. इस दुकान के माध्यम से आप महीने भर में 20 से 50 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

8. online business ideas in hindi – आनलाइन सैलिंग

आनलाइन स्टोर वेंडर बनकर भी आप पूरी दुनिया तक अपने उत्पाद पहुंचा सकते हैं. आज आनलाइन शॉपिंग तेजी से भारत में पैर पसार रहा है. आप भी अपने उत्पादों को अमेजन और फिल्पकार्ट जैसे स्टोर्स के माध्यम से पूरे देश में बेच सकते हैं.

इसके लिये आपको किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं होती है. उत्पाद को शोकेस करने में कंपनीज भी अपने वेंडर्स का सहयोग करती है. इसकी मदद से आप कम मुनाफा रखकर ज्यादा उत्पाद उपभोक्ताओं तक पहुंचा सकते हैं.

9. agriculture business ideas in hindi – किचन गार्डन से कमायें पैसा

बिजनेस आइडिया- गार्डनिंग से अब लोग लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं. ​अब लोग अपने ड्राइंग रूम में डिजाइन पौधे और बोनसाई लगाना पसंद करते हैं. ऐसे पौधे डवलप करने का कोर्स करके इन पौधों के माध्यम से हजारो रूपये महीने घर बैठे कमाये जा सकते हैं.

इस काम में बहुत ही कम लागत आती है. आपको बस पौधों का ख्याल रखना होता है. इसके लिये आप अपने घर की छत का उपयोग कर सकते हैं. यह कोर्स 30 से 50 हजार में आसानी से हो जाता है और आप डिमांड पर इन पौधों की सप्लाई भी कर सकते हैं.

10. vegetables business ideas in hindi – सब्जियां उगायें पैसे कमायें

बाजार में आर्गेनिक उत्पादों की भारी मांग है. इसमें सब्जियां भी शामिल है. आपने अपने नजदीकी सुपर मार्केट में आर्गेनिक वेजिटेबल्स को​ बिकते हुये देखा होगा.

यह सब्जियां सामान्य सब्जियों की तुलना में कई गुना ज्यादा महंगी होती है. इन सब्जियों का उत्पादन एक बहुत ही छोटे से ​ग्रीन हाउस में ​आसानी से किया जा सकता है. ग्रीन हाउस में सब्जियों और हर्ब्स को उगाकर लाखों रूपये महीने की आमदनी की जा सकती है.

इस काम को करने में शुरू में थोड़ी परेशानी आ सकती है लेकिन एक बार अनुभव हो जाने पर बहुत कम लागत में बढ़िया कमाई हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

आईपीओ क्या है ,आईपीओ में कैसे करें निवेश?

औषधिय पौधे जिनकी खेती बना देगी करोड़पति

कैसे करें घर में रंगीन मछली पालन का व्यवसाय?

इंकम टैक्स रिटर्न भरते समय न करें ये गलतियां

Leave a Reply