Biography of Hima Das in Hindi – हिमा दासः असम की नई उड़नपरी 

हिमा दासः असम की नई उड़नपरी 

हिमा दास विश्व स्तरीय ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं. उन्होंने 12 जुलाई, 2018 को फिनलैण्ड के टैम्पेयर शहर में आईएएएफ़ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर रेस में पहला स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया. 

Hima Das’s Family- हिमा दास का परिवार

हिमा दास का जन्म 9 जनवरी 2000 को असम के नौगांव जिले के धिंग गांव में हुआ. उनके पिता का नाम रणजीत दास और मां जोमाली दास हैं. हिमा अपने माता-पिता की छठी और सबसे छोटी संतान हैं. उनके पिता एक किसान हैं. हिमा का 16 सदस्यों का बड़ा सा परिवार है. 

Athletic career of Hima Das – हिमा दास का एथलेटिक करियर 

हिमा को बचपन से ही खेलने का शौक था. वो पड़ोस के लड़कों के साथ फुटबॉल खेला करती थी. फुटबॉल में उनके स्टेमिना को देखकर एक दिन एक कोच ने उन्हें एथलेटिक्स में भाग लेने का सुझाव दिया. और इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा.
यह भी पढ़ें:
जल्द ही उन्होंने एक अंतर-जिला प्रतियोगिता में 100 मी. और 200 मी. दौड़ में स्वर्ण पदक जीता. जनवरी 2017 में हिमा गुवाहाटी में एक स्थानीय प्रशिक्षिण शिविर में हिस्सा लेते समय कोच निपुण दास के संपर्क में आईं. निपुण दास ने हिमा की प्रतिभा को पहचान उनके माता-पिता को उन्हें उनके घर धिंग से 140 किलोमीटर दूर गुवाहाटी में ट्रेनिंग के लिए भेजने को राजी किया. हिमा के माता-पिता की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए निपुण दास ने उनके गुवाहाटी में ठहरने का खर्च भी खुद उठाया.
सितम्बर 2017 में हिमा दास ने पूर्वी क्षेत्र मीट में 400 मी. दौड़ 55.57 सेकेंड में पूरी की. हालांकि, इसके बाद नेशनल कैम्प में हिस्सा लेने के बाद उनके प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार आया.  
हिमा टैम्पेयर में अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पदक जीत कर ऐसा कर पाने वाली चुनिंदा भारतीय महिला एथलीट में शामिल हो गई हैं. सीमा पूनिया ( डिस्कस, कांस्य पदक), नवजीत कौर ढिल्लन (डिस्कस, कांस्य पदक) और नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो, स्वर्ण पदक) ही अब तक यह उपलब्धि हासिल कर सकी हैं. 

Achievment of Hima Das in atheletics – हिमा दास का खेलों में प्रदर्शन

  • हिमा ने टैम्पेयर में आईएएएफ़ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर रेस 51.46 सेकेंड में पूरी कर स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने रोमानिया की एंड्रिया मिक्लोस (52.07 सेकेंड) और अमरीका की टेलर मैनसन (52.07 सेकेंड) को पीछे छोड़ा. 
  • गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल 2018 में हिमा दास ने 400 मीटर की दौड़ 51.32 सेकेंड में पूरी की और वे छठे स्थान पर रहीं.
  • गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल 2018 में 4 गुणा 400 मीटर दौड़ की रिले टीम में भी शामिल थीं. यह टीम सातवें स्थान पर रही.
  • 400 मीटर दौड़ में हिमा दास का सर्वश्रेष्ठ समय 51.13 सेकेंड है, जो उन्होंने 29 जून 2018 को गुवाहाटी में राष्ट्रीय अंतर- राज्यीय खेलों में निकाला और अंडर-20 का नया राष्ट्रीय रिकार्ड निकाला.
यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply