How to watch Sacred Games online Free-सेक्रेड गेम्स 

सेक्रेड गेम्स How to watch Sacred Games online Free

सेक्रेड गेम्स एक पुलिस अफसर की कहानी है. जिसे एक कुख्यात अपराधी के डिकोडेड मैसेज से मुंबई में एक खतरनाक आतंकवादी हमले की साजिश  का पता चलता है और वह इस हमले को टालने के प्रयासों में लग जाता है. सेक्रेड गेम्स Sacred Games भारतीय वेब टेलीविजन सीरीज है. जिसका प्रसारण नेटफिलक्स पर किया गया है. सेक्रेड गेम्स 2006 में आए विक्रम चंद्रा Vikram Chandra के उपन्यास ‘सेक्रेड गेम्स’ पर आधारित है. अनुराग कष्यप Anushka Kashyap और विक्रमादित्य मोटवानी के निर्देशन  में तैयार इस वेब सीरीज में सैफ अली खान Saif Ali Khan, नवाजुद्दीन सिद्दीकी Nawazuddin Siddiqui और राधिका आप्टे प्रमुख भूमिकाओं में हैं. सेक्रेड गेम्स नेटफिलिक्स द्वारा बनाई गई पहली भारतीय वेब सीरीज है.

सैफ अली खान इस वेब सीरीज में पुलिस इंस्पेक्टर सरताज सिंह की भूमिका में हैं. सरताज सिंह अपने दिवंगत पिता की छाया में जी रहा है और तलाकषुदा है. वह अपने जीवन से हताष है और तनाव से बचने के लिए दवाइयां ले रहा है. नवाजुद्दीन मुंबई के माफिया गणेश गायतोंडे और राधिका आप्टे राॅ एजेंट अंजली माथुर की भूमिका में है.

यह भी पढ़ें:

अन्य प्रमुख कलाकारों में ल्यूक केनी, सूरवीन चावला, एलनाज नोरूदी, पंकज त्रिपाठी, नीरज काबी, आमिर बषीर, अनुप्रिया गोयनका, राजश्री देषपांडे, कुबरा सईद, जितेन्द्र जोषी आदि हैं.

गणेष गायतोंडे 16 साल से फरार है और सरताज सिंह को उसके बारे में कोई सुराग मिलता है. यहां से शुरू होता है, भारत में अंडरवल्र्ड की काली दुनिया की परतों के खुलने का सिलसिला.

सरताज सिंह को इस बीच पता चलता है कि गणेष गायतोंडे मुंबई पर हमले की योजना बना रहा है. वह गणेष को मुंबई शहर को बचाने के लिए 25 दिन देता है. सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज के पहले सीजन के 8 एपीसोड इन्हीं 25 दिनों में से 13 दिन की कहानी है. इन 8 एपीसोड्स के नाम हैः अष्वत्थामा, हलाहल, अतापि-वतापि, ब्रह्महत्या, सरामा, प्रेतकल्प, रूद्र और ययाति.

सेक्रेड गेम्स में 1990 के आखिरी वर्षों और 2000 के शुरूआती सालों की मुंबई को दिखाया गया है. इसमें मुंबई के तकरीबन सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे बाॅलीवुड, पाॅलिटिक्स, धर्म, अंडरवल्र्ड, डांस बार, भ्रष्टाचार, अमीरी और झुग्गियों से लेकर बहुमंजिला इमारतों तक का जीवन.

इसमें कलाकार मराठी, हिंदी, अंगे्रजी, पंजाबी और गुजराती सभी भाषाएं बोलते हुए दिखाई दे रहे हैं जो मुंबई के बहुरंगी चरित्र को दिखाता है.

इस वेबसीरीज में दो धाराएं है जो एक साथ चलती हैं. एक वर्तमान कहानी जिसका डायरेक्षन विक्रमादित्य मोटवानी ने किया है. यह कहानी मूल रूप से सरताज सिंह पर आधारित है. दूसरी कहानी गणेष गायतोंडे के माफिया बनने की बैकग्राउंड कहानी है. जिसका निर्देषन अनुराग कष्यप ने किया है.

Famous Dialogues of Sacred Games सेक्रेड गेम्स के चर्चित डायलाॅग

  • सब अपना किस्सा लेकर आए हैं, अपुन का काम है उसको जोड़ना.
  • धर्म क्या है, मां है कि बाप.
  • शायद आपने वाल्मीकि की रामायण पढ़ी है, हमने तो रामानंद सागर की पढ़ी है.
  • तीतर के दो आगे तीतर, तीतर के दो पीछे तीतर, आगे तीतर, पीछे तीतर, बोलो कितने तीतर.
  • अब अपुन आजाद हो गया है, अपने को नया धर्म मांगता है.

सेक्रेड गेम्स को लेकर विवाद

सेक्रेड गेम्स के प्रसारण के साथ ही इसको लेकर विवाद शुरू हो गया है. कांग्रेस पार्टी की तरफ से राजीव कुमार सिन्हा ने इस वेब सीरीज में राजीव गांधी के अपमान का आरोप लगाते हुए नेटफिलक्स और नवाजुद्दीन सिद्दिकी के खिलाफ एफआईआर करवाई है. बीजेपी आई टी सेल के प्रमुख ने कांग्रेस को नीचा दिखाने के लिए इस सीरीज के एक दृष्य का प्रयोग सोषल मीडिया पर किया है. मीडिया में यह खबर प्रचारित की जा रही है कि गणेष गायतोंडे का किरदार छोटा राजन से प्रेरित है.

इसमें आपात काल से जुड़ी घटनाओं को लेकर भी कुछ किरदार बातचीत कर रहे हैं. जिसका विषय सरकार द्वारा जबरदस्ती की गई नसबंदी है.

How to watch Webseries Sacred Games online

कैसे देख सकते है सेक्रेड गेम्स आॅनलाइन

सेक्रेड गेम्स को आनलाइन Online देखने के लिए दर्शकों को नेटफिलक्स का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसे लेने के बाद वे इंटरनेट के माध्यम से सेक्रेड गेम्स के सभी एपीसोड्स को अपने मोबाइल या स्मार्ट टीवी पर आसानी से देख सकेंगे. नेटफिलक्स को आप ट्रायल के तौर पर एक महीना मुफ्त में देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply