How to buy a European citizenship or Residency of these 5 EU Countries in Hindi

5 यूरोपीय देश जहां की नागरिकता खरीदी जा सकती है

Europe citizenship for Indian

Europe citizenship यूरोप में बसना लोगों का सपना है क्योंकि वहां लाइफ स्टैण्डर्ड अन्य महाद्विपों की तुलना में बेहतर है. यूरोप के देशों का वीजा लेना ही बहुत कठिन काम है और वहां की नागरिकता लेना तो लगभग नामुमकिन है लेकिन आपके पास पैसा है तो आप आसानी से कुछ यूरोपिय देशों की नागरिकता खरीद कर यूरोपियन यूनियन का हिस्सा बन सकते हैं. 

Europe citizenship by investment

हम यहां ऐसे 5 देशों के सिटिजन प्रोग्राम या रेसीडेन्सी प्रोग्राम के बारे में बताएंगे जहां आप इन्वेस्टमेंट करके या फिर चैरिटी करके नागरिकता खरीद सकते हैं या फिर रह सकते हैं. किसी देश के सिटिजन प्रोग्राम और रेसीडेन्सी प्रोग्राम में एक बड़ा फर्क यह होता है कि सिटिजन प्रोग्राम से वह देश आपको अपना नागरिक बना लेता है जबकि रेसीडेन्सी प्रोग्राम Europe citizenship by residency से आपको वहां सिर्फ रहने का अधिकार मिलता है जो कुछ सीमित समय के लिए ही होता है.

जॉर्जिया सिटिजन प्रोग्राम

देश का नाम— जॉर्जिया

महाद्वीप का नाम— यूरोप

निवेश की जाने वाली राशि— 3 लाख यूरो

निवेश का प्रकार— दानराशि

निवेश के बाद — ​नागरिकता

सिटिजन प्रोग्राम के मुख्य बिन्दु

ब्लैक सी के पूर्वी हिस्से मे स्थित जॉर्जिया यूरोप और एशिया की सीमा पर बसा हुआ है. अपनी बेहतरीन जलवायु और उभरती हुई अर्थव्यवस्था की वजह से यह देश रहने के लिहाज से बहुत उम्दा आॅप्शन है. हालांकि यह देश अभी तक यूरोपियन यू​नियन का हिस्सा नहीं है. यह देश शेन्जेन जोन का भी हिस्सा नहीं है जिसमें 26 यूरोपीय मुल्क शामिल है लेकिन इस देश के नागरिक बिना किसी वीजा के इन 26 देशों की यात्रा कर सकते हैं. आप यहां सिर्फ 3 लाख यूरो में पूरे परिवार के लिए नागरिकता हासिल कर सकते हैं. परिवार में आपकी पत्नी के अलावा 26 साल की उम्र तक के आपके बच्चों को ​शामिल किया जाता है. आपका डोनेशन स्टेट ट्रेजरी में जमा किया जाता है. आवेदन करने और पैसा जमा कराने के एक माह के भीतर ही आवेदक को नागरिकता प्रदान कर दी जाती है. साथ ही आप अपने पहले वाले देश की नागरिकता भी रख सकते हैं. Europe dual citizenship जॉर्जिया दोहरी नागरिकता को स्वीकार करता है. Europe citizenship for sale
Malta Citizen Program in Hindi
Malta Citizen Program in Hindi

माल्टा सिटिजन प्रोग्राम

देश—माल्टा
महाद्वीप— यूरोप
निवेश— 9 लाख 65 हजार यूरो
निवेश का प्रकार— डोनेशन, बांड्स और रियल स्टेट
निवेश के बाद नागरिकता प्रदान कर दी जाती है

माल्टा सिटिजन प्रोग्राम के प्रमुख बिन्दु

माल्टा मेडिटेरियन सी में स्थित एक खूबसूरत देश है जो अपने सुंदर लैंडस्केप और सी बीच के लिए जाना जाता है. यह देश यूरोपीय जोन और शेन्जेन जोन दोनो का हिस्सा है.

European citizenship, advantages यहां का इतिहास समृद्ध है और जीवनशैली भी बेहतर है. इस देश का नागरिक बन जाने के बाद आप यूरोपियन यूनियन के सदस्य देश के नागरिक होने के नाते पूरे यूरोप में बिना किसी विजा के भ्रमण करने, पढ़ने और काम करने के अधिकारी हो जाएंगे. 

European citizenship application

इस देश की नागरिकता के लिए पूरे परिवार के लिए भी आवेदन किया जा सकता है. आर्थिक रूप से आप पर डिपेंड परिवारजन के लिए यह विकल्प खुला हुआ है, इसके लिए कुछ अतिरिक्त ​फीस अदा करनी पड़ती है. नागरिकता लेने के लिए तीन चरणों में फीस अदा करनी पड़ती है. पहले चरण में 1 लाख 50 हजार यूरो सरकार समर्थित किसी प्रोजेक्ट में लगाना होता है, जिसे आप अगले 5 साल तक नहीं निकाल सकते.

दूसरे चरण में और साढ़े 6 लाख यूरो माल्टा के ​नेशनल डवलपमेंट फंड में डालने होते हैं जो रिफंडेबल नहीं होते हैं. जब माल्टा में आपको रहते हुए पूरे पांच साल हो जाएंगे Europe citizenship years तब आपको साढ़े तीन लाख यूरो की संपति माल्टा में खरीदनी होगी या फिर 16 हजार माहवार वाली प्रॉपर्टी को लीज पर लेना होगा। buy a European citizenship इसके अलावा 78 हजार यूरो आपको विभिन्न फीस के तौर पर भी चुकानी होगी.
Latvia Residency Program in Hindi
Latvia Residency Program in Hindi

लताविया रेसीडेन्सी प्रोग्राम

देश— लताविया
महाद्वीप— यूरोप
निवेश— ढाई लाख यूरो
अन्य फीस— 25 हजार यूरो
निवेश का प्रकार— रियल स्टेट, सरकारी बांड, बैंक डिपॉजिट
निवेश के बाद आपको लताविया में रहने का मौका मिलेगा।

लताविया रेसीडेन्सी प्रोग्राम के मुख्य बिन्दु

लताविया एक छोटा सा ​बाल्टिक देश है जो यूरोपीय यूनियन और शेन्जेन जोन दोनो का सदस्य है. इस देश के रेसीडेन्सी प्रोग्राम के माध्यम से आपको शेन्जेन जोन के 26 देशों में बिना किसी विजा के भ्रमण करने का अधिकार मिल जाता है. 
Greece Residency Program in Hindi
Greece Residency Program in Hindi

ग्रीस रेसी​डेन्सी प्रोग्राम

देश—ग्रीस
महाद्वीप— यूरोप
निवेश की रकम— 2 लाख 50 हजार यूरो
फीस— 20 हजार यूरो
निवेश का प्रकार— रियल स्टेट
निवेश के बाद— नागरिकता प्रदान की जाएगी।

ग्रीस रेसीडेन्सी प्रोग्राम के प्रमुख बिन्दु

ग्रीस यूरोप की प्राचीन सभ्यताओं में से एक है. यह अपने सुदंर और ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों के जाना जाता है. पूरी दुनिया से पर्यटक इसके प्राचीन वैभव को देखने के लिए आते हैं. यहां का पर्यटन उद्योग बहुत समृद्ध है. European citizenship benefits ग्रीस यूरोपीयन यूनियन और शेन्जेन जोन का पूर्णकालिक सदस्य है इसलिए इस देश का नागरिक शेन्जेन जोन में कहीं भी जा सकता है और पूरे यूरोपियन यूनियन में व्यवसाय करने का हक पा लेता है. यहां की रेसीडेन्सी लेने के लिए ढाई लाख यूरो यहां के रियल स्टेट में निवेश करना होता है और रेसीडेन्सी में परिवार के सदस्यों को भी शामिल किया जाता है. यहां रेसीडेन्सी प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत सटीक और तेज है. 
Germany Residency Program in Hindi
Germany Residency Program in Hindi

जर्मनी रेसीडेन्सी कार्यक्रम

देश—जर्मनी
महाद्वीप— यूरोप
निवेश— 1,000,000 यूरो
अन्य शुल्क— 30,000 यूरो 
निवेश प्रकार—व्यवसाय
कार्यक्रम प्रकार—रेजीडेंसी

जर्मनी रेसीडेन्सी कार्यक्रम के प्रमुख बिन्दु

आर्थिक और व्यापार के अवसरों के मामले में जर्मनी दुनिया के सबसे प्रभावशाली देशों में से एक है। पश्चिमी यूरोप में यूरोपीय संघ और शेन्जेन क्षेत्र के सदस्य के साथ ही सबसे बड़ा देश है। एक जर्मन कंपनी में निवेश करके आप और आपके परिवार के सदस्य कम समय में जर्मन रेसीडेन्सी  प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपको शेन्जेन क्षेत्र और बाकी यूरोप के सभी देशों में वीजा मुक्त पहुंच मिल जाएगी। इस रेसीडेन्सी प्रोग्राम में आपको जर्मनी में रहने की जरूरत नहीं है और रेसीडेन्सी के कुछ वर्षों के बाद आप यहां की नागरिकता के लिए पात्र हो जाएंगे।
Tags- europe citizenship, europe citizenship by descent, europe citizenship by investment, europe citizenship by residency, europe citizenship for indian, europe citizenship for sale, general knowledge, 

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply