Chanda Kochar Biography in hindi- चंदा कोचर की जीवनी

चंदा कोचर जीवन परिचय

चंदा कोचर को भारत के निजी बैंक आईसीआईसीआई को रिटेल बैंकिंग के क्षेत्र में स्थापित करने के लिए जाना जाता है. चंदा कोचर वीडियोकाॅन कम्पनी को लोन देने के मामले में सुर्खियों में आईं. चंदा कोचर वर्ष 2009 से अक्टूबर 2018 तक करीब दस साल तक आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और मैनेजिंग डाइरेक्टर रही  हैं.

चंदा कोचर का आरंभिक जीवन  chanda kochhar education

चंदा कोचर का जन्म 17 नवम्बर, 1961 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ. उनके पिता एक शिक्षाविद् थे. चंदा कोचर की प्रारभिक शिक्षा जयपुर के सेन्ट एंजला सोफिया स्कूल से हुई. उन्होंने मुंबई के जय हिन्द काॅलेज से बीकाॅम की डिग्री हासिल की. उन्होंने इंस्टिट्यूट ऑफ काॅस्ट अकाउन्ट्स ऑफ इण्डिया से काॅस्ट अकाउन्टेन्सी की शिक्षा ली और जमना लाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट स्टडीज से प्रबंधन की पढ़ाई की. वे एक मेधावी छात्रा थी. इन्होंने वोकहाड्र्ट गोल्ड मेडल फाॅर एक्सीलेंस इन मैनेजमेंट स्टडीज और काॅस्ट अकाउन्टेन्सी में जेएन बोस गोल्ड मेडल हासिल किया.

चंदा कोचर का करिअर

चंदा कोचर ने 1984 में इंडस्ट्रियल क्रेडिट एण्ड इनवेस्टमेंट काॅर्पोरेशन ऑफ इण्डिया में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर अपने करिअर की शुरूआत की. इस दौरान उन्होंने आई.सी.आई.सी.आई के कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया जो टेक्सटाइल और सीमेंट इंडस्ट्री से संबंधित थे.

chanda kochhar salary

उनके करिअर में एक बड़ा बदलाव तब आया जब उनकी संस्था निवेश के साथ-साथ बैंकिंग के क्षेत्र में भी आई. चंदा कोचर को बैंक बनाने वाली टीम में शामिल किया गया. 1994 में उन्हें इस बैंक का असिस्टेन्ट जरनल मेनेजर बना दिया गया. 1996 में वें प्रमोट होकर डिप्टी जनरल मेनेजर बन गई.
इसी साल उन्हें आईसीआईसीआई बैंक के आद्योगिक विशेषज्ञ विभाग का मुखिया बना दिया गया. 1998 में वे जनरल मेनेजर बना दी गईं. 1999 में उन के पास बैंक के ई-काॅमर्स डिविजन का काम भी आ गया. उन्होंने ई-काॅमर्स के माध्यम से बैंक की सेवाओं में कांतिकारी सुधार किए और आई.सी.आई.सी.आई बैंक तकनीकी नवाचारों का प्रतीक बन गया.
यह भी पढ़ें:
2001 में उन्हें बैंक का एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बना दिया गया. 2006 में वें डिप्टी मेनेजिंग डायरेक्टर बन गई. 2007 में उन्हें बैंक के अन्तर्राष्ट्रीय और काॅर्पोरेट व्यवसाय का काम भी दे दिया गया. 2009 में उन्हें बैंक का चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर और ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर बना दिया गया. अपने काम के दम पर उन्होंने  आईसीआईसीआई बैंक को रिटेल बैंकिग का एक सफल ब्राण्ड बना दिया. 2009 में ही उन्हें इस बैंक का सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर बना दिया गया तब से वें इस पद को बखूबी संभाल रही है।

चंदा कोचर की उपलब्धियां

चंदा कोचर की लीडरशिप में आईसीआईसीआई बैंक को चार बार 2001, 2003, 2004, 2005 में बेस्ट रिटेल बैंक ऑफ इण्डिया का सम्मान मिला और 2002 में एक्सीलेंस इन रिटेल बैंकिग का पुरूस्कार मिला. चंदा कोचर को 2004 में रिटेल बैंकर ऑफ द ईयर और 2005 में इकोनाॅमिक टाइम्स की ओर से बिजनेस वूमन ऑफ द ईयर का सम्मान मिला.
इसी साल उन्हें फाॅब्र्स की मोस्ट पावरफुल वूमन इन बिजनेस की सूची में जगह मिली. इसके बाद 2009 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में फोर्ब्स  ने उन्हें 20वां स्थान दिया. उन्हें फार्च्यून पत्रिका ने भी सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 10वें स्थान पर रखा.

चंदा कोचर का पारिवारिक जीवन

चंदा कोचर ने अपने स्कूल के साथी दीपक कोचर से विवाह किया. दीपक कोचर एक उद्यमी हैं। चंदा कोचर के दो बच्चे chanda kochhar daughter बेटी आरती और बेटा अर्जुन है.
यह भी पढ़ें:

Leave a Reply