How to buy the best TV in Hindi-सबसे अच्छा टीवी कैसे खरीदें

सबसे अच्छा टीवी कैसे खरीदें

अच्छा टीवी कैसे खरीदें – टेलीविजन सेट अब बुद्धू बक्सा नहीं रहा. वो दिन कब के गुजर गए जब बड़े साइज का भारी-भरकम टेलीविजन सेट आपके ड्राइंग रूम में जगह घेरता था. अब जमाना है दीवार पर टांगने लायक स्लीक, बड़े स्क्रीन वाले स्मार्ट टीवी का.

चाहें तो टीवी चैनल देखिए या चाहें तो इंटरनेट से जोड़कर नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, हॉटस्टार और अमेजन प्राइम वीडियो देखिए. लेकिन जैसे-जैसे टीवी में फीचर्स बढ़े हैं, कौन सा टीवी सेट खरीदना है यह फैसला करना बहुत मुश्किल भरा काम होता जा रहा है. हम आपके लिए लेकर आए हैं TV Buying Guide 2018 जो आपको सही जानकारी देकर टेलीविजन खरीदने के आपके फैसले को आसान बनाएगी.

Calculate TV screen size टीवी स्क्रीन साइज की गणना करें

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- आम समझ तो यही कहती है कि आपके बजट में जितना बड़े से बड़ा टीवी स्क्रीन आ सकता हो, उतना बड़ी टीवी स्क्रीन खरीदें. इसमें आपकी वाल यूनिट के साइज और अपने घर के इंटीरियर का भी ध्यान रखें. टीवी खरीदने के बाद आपको अफसोस न हो कि छोटे स्क्रीन का टीवी खरीद लिया, इसलिए एक तरीका भी हम आपको बताते हैं. जहां आप टीवी लगाने वाले हैं और जहां बैठकर टीवी देखने वाले हैं, उन दोनों जगहों के बीच की दूरी नाप लें. इस दूरी को 1.6 से भाग दे दें. मतलब अगर आप 6 फुट यानी 72 इंच दूर बैठकर टीवी देखने वाले हैं तो आपको 42 से 46 इंच स्क्रीन आकार वाला टीवी खरीदना चाहिए.

याद रखिए कि टीवी स्क्रीन का साइज Diagonally यानी विपरीत कोणों से नापा जाता है, न कि ऊंचाई या चौड़ाई से. टीवी स्क्रीन का साइज टीवी के प्रोडक्ट पेज पर लिखा रहता है.

TV Screen Panel टीवी स्क्रीन पैनल

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- टेलीविजन स्क्रीन पर धूल जल्दी चिपकती है, इसलिए इसे आपको जल्दी-जल्दी साफ करना पड़ता है. इसलिए ग्लास जैसी सुरक्षा कोटिंग वाला टीवी खरीदें.  जांचने के लिए स्क्रीन को हल्के से दबाएं, अगर आपकी उंगली के चारों और इंद्रधनुष जैसा घेरा बन जाए तो समझ जाइए कि पैनल प्रोटेक्टेड नहीं है.

आजकल कर्व्ड स्क्रीन वाले टीवी भी बाजार में मिल रहे हैं. ये आपके टीवी देखने के अनुभव को और मजेदार बना देते हैं. वैसे ये आपके बजट और रुचि पर निर्भर करता है.

LCD Vs LED, OLED Vs QLED एलसीडी, एलईडी, ओएलईडी या क्यूएलईडी

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- अपने-अपने टीवी की पिक्चर क्वालिटी, कलर क्वालिटी को अलग और अच्छा बताने के लिए टीवी निर्माता कम्पनियां कई तरह के तकनीकी शब्दों का इस्तेमाल करती हैं, जो आम उपभोक्ता की समझ से परे होते हैं. आपको इन नामों से ज्यादा भरोसा अपनी आंखों पर करना चाहिए. फिर भी आइए एक नजर डालकर जान लेते हैं कि इन डिस्प्ले टेक्नोलॉजी में क्या फर्क है.

सबसे जरूरी बात तो यह कि टीवी में वास्तव में दो ही तरह की डिस्प्ले टेक्नोलॉजी आती हैं- एलसीडी और ओएलईडी.

यह भी पढ़ें:

LCD Technology एलसीडी क्या है

एलसीडी का पूरा नाम लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी है. एलसीडी स्क्रीन खुद लाइट पैदा नहीं करते, उन्हें पिक्चर बनाने के लिए बैकलाइट सिस्टम की जरूरत होती है. पहले एलसीडी टीवी में लाइट पैदा करने के लिए कॉम्पेक्ट फ्लूरोसेंट बल्ब यानी CFL का इस्तेमाल किया जाता था, जबकि अब यह काम एलईडी ( लाइट एमिटिंग डायोड) से लिया जाता है. इस कारण अक्सर एलसीडी टीवी को एलईडी टीवी भी समझ लिया जाता है. एलसीडी टीवी का रेट अन्य सभी एलईडी, ओएलईडी या क्यूएलईडी टीवी की तुलना में कम होता है.

ये तो हुई एलईडी और एलसीडी टीवी LED Vs LCD TV की बात, आइए अब जानते हैं ओएलईडी टीवी के बारे में.

OLED Technology ओएलईडी क्या है

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- ओएलईडी डिस्प्ले टेक्नोलॉजी का पूरा नाम है ऑर्गेनिक एलईडी. ओएलईडी में बैकलाइट की जरूरत नहीं होती. ओएलईडी डिस्प्ले खुद लाइट पैदा करते हैं, इसलिए ये एलईडी टीवी की तुलना में अधिक पतले होते हैं. ओएलईडी टीवी का व्यूइंग एंगल भी एलईडी टीवी की तुलना में अधिक होता है.

मतलब आप तिरछी दिशा में बैठकर भी आसानी से और अच्छी तरह टीवी देख सकते हैं. ओएलईडी टीवी का कलर कंट्रास्ट भी सामान्य एलईडी टीवी की तुलना में अच्छा होता है. इनमें अंधेरे वाले सीन भी आप अच्छे से देख सकते हैं. यह बताने की जरूरत नहीं कि ओएलईडी टेक्नोलॉजी पर आधारित टीवी दूसरे टीवी से महंगे होते हैं.

QLED Technologyक्यूएलईडी क्या है

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- जहां तक क्यूएलईडी टीवी की बात है तो ये भी एलसीडी टीवी का ही एक प्रकार हैं, बस इनमें एलईडी बैकलाइट को क्वांटम डॉट्स की एक अतिरिक्त फिल्म के माध्यम से दिखाया जाता है.इस कारण क्यूएलईडी टीवी में सामान्य एलसीडी पैनल वाले टीवी की तुलना में स्पष्ट और गहरे रंग दिखाई देते हैं. इस तरह क्यूएलईडी टीवी डिस्प्ले के मामले में ओएलईडी टीवी के करीबी प्रतिद्वन्दी हैं.

एलईडी बैकलाइट वाले टीवी में दो प्रकार के एलसीडी पैनल इस्तेमाल किए जाते हैं. आईपीएस अथवा वीए.

IPS TVआईपीएस टीवी

अच्छा टीवी कैसे खरीदें – आईपीएस पैनल का पूरा नाम इन-प्लेन स्विचिंग टाइप पैनल है. चौड़े से कमरे में कई सारे लोगों को अलग-अलग एंगल पर बैठकर टीवी देखना है तो आईपीएस पैनल उपयुक्त है. स्पोर्ट्स और मूवी देखने का शौक रखने वालों के लिए भी आईपीएस पैनल अच्छा होता है क्योंकि इसका रेस्पॉन्स टाइम कम होता है यानी पिक्सेल्स को कलर चेंज करने में कम समय लगता है.

VA TV वीए टीवी

वीए यानी वर्टिकली एलाइन्ड पैनल से चित्र अच्छे कलर कंट्रास्ट और ब्राइटनेस वाले दिखाई देते हैं. अंधेरे वाले सीन की गुणवत्ता भी अच्छी होती है. जिन लोगों को बेडरूम में लाइट बंद कर अकेले टीवी देखना पसंद है, उनके लिए वीए पैनल वाले टीवी उपयुक्त हैं. हालांकि, बड़े हॉलनुमा कमरे के लिए ऐसे टीवी अच्छा विकल्प नहीं माने जा सकते.

TV Screen Resolutionस्क्रीन रिजोल्यूशन

टेलीविजन तीन रिजोल्यूशन में आते हैं. एचडी (1366X768 px), फुल एचडी (1920X1080 px) और 4के (3480×2160 px).  रिजोल्यूशन से तय होता है कि आपके टीवी स्क्रीन पर पिक्चर कितनी शार्प दिखेगी.

Full HDफुल एचडी

फुल एचडी में दाएं से बाएं स्क्रीन पर 1920 पिक्सेल होते हैं और ऊपर से नीचे 1080 पिक्सेल होते हैं. इस तरह स्क्रीन पर 20 लाख से अधिक पिक्सेल होते हैं.

What is 4k TV in Hindi4के टीवी क्या है

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- 4के रिजोल्यूशन में दाएं से बाएं स्क्रीन पर 3840 पिक्सेल होते हैं और ऊपर से नीचे 2160 पिक्सेल होते हैं. इस तरह स्क्रीन पर 82 लाख से अधिक पिक्सेल होते हैं. इस तरह फुल एचडी के मुकाबले 4के रिजोल्यूशन में 4 गुना अधिक पिक्सेल होते हैं. शायद इसीलिए इसे 4के कहा जाता है.

अगर आप अपने स्टैंडर्ड डेफिनिशन एसडी सेटटॉप बॉक्स को एचडी में अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं और ज्यादा खर्च करने के मूड में नहीं हैं तो एचडी रेडी टीवी सेट भी खरीद सकते हैं. 40-46 इंच तक के स्क्रीन साइज में एचडी टीवी और फुल एचडी टीवी का फर्क बता पाना मुश्किल होता है. अगर 46 इंच से बड़ा टीवी खरीदना है तो फुल एचडी या 4के ही बेहतर विकल्प है.

Connectivityकनेक्टिविटी

 

TV comparison, smart tv features in hindi, tv buying guide india 2018, what is 4k tv in hindi, sabse sasta led tv price, top 10 led tv brands in india 2018, which 4k tv to buy, smart tv kya hai, technology,

आजकल सभी टेलीविजन में एचडीएमआई और यूएसबी पोर्ट के माध्यम से कनेक्टिविटी का विकल्प होता है. एचडीएमआई पोर्ट के माध्यम से आप गेम कंसोल, डीवीडी प्लेयर, ब्लूरे प्लेयर या सेटटॉप बॉक्स जोड़ सकते हैं. यूएसबी पोर्ट में आप पेन ड्राइव लगा कर मल्टीमीडिया कंटेट का लुत्फ उठा सकते हैं.

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- अक्सर हमारे मन में सवाल आता है कि स्मार्ट टीवी क्या है. इसका सीधा सा जवाब यह है कि वाइ-फाइ सुविधा युक्त टीवी को ही स्मार्ट टीवी कहा जाता है. इससे आप अपने टीवी को वायरलेस इंटरनेट से जोड़ सकते हैं. स्मार्ट टीवी कई फीचर्स, एप्स और वेब सेवाओं से लैस होते हैं, जिन पर आप वीडियो, मूवीज आदि का मजा ले सकते हैं.

Media Compatibility मीडिया कम्पेटिबिलिटी

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- ज्यादातर टीवी एवीआई, एमपीईजी, एमपी3 फॉरमेट को सपोर्ट करते हैं. कुछ टीवी डिवएक्स-एचडी को भी सपोर्ट करते हैं, जिससे आप एमकेवी और एमपी4 फाइल भी प्ले कर सकते हैं.

बेहतर तो यही है कि जो फाइल फॉरमेट आप टीवी पर चलाना चाहते हैं, उन फॉरमेट्स की फाइल आप पेन ड्राइव में लेकर टीवी शोरूम पर जाएं और खरीदने से पहले चला कर देख लें.

Extended Warranty एक्सटेंडेड वारंटी

अच्छा टीवी कैसे खरीदें- अगर आपने सारे फीचर्स पर विचार करने के बाद टीवी चुन लिया है तो एक्सटेंडेड वारंटी लेना नहीं भूलें. एक्सटेंडेड वारंटी की कीमत टीवी की कीमत पर निर्भर करती हैं. अतिरिक्त सुरक्षा के लिए थोड़ा सा खर्च आपके लिए आगे चलकर काम आएगा.

Tags: new products, sabse sasta led tv price, smart tv features in hindi, smart tv kya hai, technology, top 10 led tv brands in india 2018, tv buying guide india 2018, TV comparison, which 4k tv to buy, how to, technology

 

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply