Germs on your Smartphone can make you sick – स्मार्ट फोन पर बैक्टीरिया

स्मार्ट फोन पर बैक्टीरिया कहीं बना न दें आपको बीमार

bacteria free smartphone in hindi स्मार्टफोन हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुका है. हम अपने सेलफोन का इस्तेमाल करने में जरा भी नहीं सोचते, फिर चाहे हम खाना खा रहे हों, डॉक्टर के यहां बैठे हों या फिर सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले हों. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि जितना हम सोचते हैं, सेलफोन उससे कहीं ज्यादा गंदे होते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि स्मार्टफोन में कई तरह के जर्म्स छिपे होते हैं.

स्मार्टफोन में गंदगी bacteria in smartphone जमा होने के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारे खुद के हाथ होते हैं। एप्प एनी के अनुसार भारतीय एक दिन में स्मार्टफोन पर 160 मिनट यानी तीन घंटे बिताते हैं। वर्ष 2015 में भारतीय स्मार्टफोन यूजर एक दिन में 119 मिनट स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते थे. आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए कि जर्म्स और बैक्टीरिया को आपकी उंगलियों से bacteria on smartphone स्मार्ट फोन तक जाने के कितने अवसर मिलते हैं.

 

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन पर कितने जर्म्स

जो काम करने के बाद लोग आम तौर पर हाथ धोते हैं, लोग ऐसे कामों को करते हुए भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं इसलिए स्मार्टफोन पर जर्म्स जमा होते जाते हैं। एक रिसर्च में स्कूली बच्चों के फोन पर 17 हजार तरह के बैक्टीरिया पाए गए। एरिजोना विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार सेल फोन पर टॉयलेट सीट की तुलना में 10 गुना अधिक बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

कम्प्यूटर की बोर्ड, एटीएम मशीनें और रिमोट कंट्रोल जैसे उपकरण भी दिखने में तो साफ लगते हैं, पर इन पर टॉयलेट सीट से भी अधिक मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

कौन से बैक्टीरिया होते हैं स्मार्ट फोन पर – germs on smartphone

मानव त्वचा पर कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जब हम अपने फोन से टेक्स्ट या ईमेल भेजते हैं, तो हाथों से तेल और ये बैक्टीरिया फोन पर चले जाते हैं। ये सारे बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसान देह हों ये जरूरी नहीं है, लेकिन सेल फोन पर स्ट्रेप्टोकोकस, एमआरएसए और ई. कोलाइ जैसे बैक्टीरिया smartphone screen bacteria भी हो सकते हैं, जो आपके लिए नुकसानदेह होते हैं.

smartphone screen germs वायरस भी फोन के माध्यम से फैल सकते हैं. जुकाम, कफ आदि बीमारियां फोन के द्वारा तेजी से फैलती हैं. जर्म्स, बैक्टीरिया आदि से बचने के लिए सबसे अधिक जरूरी है कि आपको बाथरूम में अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. अगर आप स्मार्टफोन या मोबाइल फोन लेकर बाथरूम में जाते हैं, तो खतरा उतना ही है जैसे
आप बाथरूम से बाहर आकर बिना हाथ धोए काम में लग जाएं.

How to clean Smartphone germs – स्मार्टफोन के जर्म्स कैसे
साफ करें

आइए अब बात करते हैं अपने फोन को साफ कर इसे बैक्टीरिया मुक्त बनाने की. माइक्रोफाइबर microfiber cloth के मुलायम कपड़े से साफ करने से स्मार्ट फोन से काफी सारे बैक्टीरिया हटाए जा सकते हैं, अगर फोन और अच्छे से साफ clean smartphone germs  करना है तो पानी के तीन हिस्से और रबिंग एल्कोहल के दो हिस्से मिला लें, फिर कपड़े को इस सॉल्यूशन में डालकर हल्के-हल्के से साफ करें.

महीने में एक-दो बार इस तरह सफाई करना काफी रहेगा. लिक्विड या स्प्रे क्लीनर से फोन साफ नहीं करें, इससे आपके स्मार्ट फोन को नुकसान पहुंच सकता है। इससे भी ज्यादा जरूरी यह है कि फोन साफ करने के अलावा आप दिनभर अपने हाथों को साफ रखें ताकि आपके अंदर जर्म्स नहीं जा सकें.

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply